अमेरिका की जनसंख्या कितनी है। सम्पूर्ण जानकारी In Hindi 2021

दोस्तों क्या आपको पता है कि अमेरिका की जनसंख्या कितनी है अमेरिका एक ऐसा देश है जो अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में वाकई काफी उन्नत पर है एवं आज भी विकास की ओर अग्रसर है।

अमेरिका को विकसित देश की श्रेणी में रखा गया है एवं अमेरिका को दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक माना जाता है।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि अमेरिका की जनसंख्या कितनी है, अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है अमेरिका में अधिक जनसंख्या वाले महत्वपूर्ण शहर कौन से हैं एवं साथी साथ हम अमेरिका देश से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है ?

दोस्तों आपने यह तो अवश्य सुना होगा कि किसी देश की जनसंख्या सीमा से अधिक होने के कारण वहां भूखमरी एवं बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न हो जाती है

लेकिन वहीं दूसरी ओर यदि किसी देश की जनसंख्या अत्यंत कम है. तो वहां की उन्नति एवं अर्थव्यवस्था में काफी गिरावट आ सकती है।

ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि अमेरिका इतना उन्नत देश है और विभिन्न प्रकार के टेक्नोलॉजी से जुड़े विकास करता रहा है, तो वास्तव में अमेरिका की जनसंख्या कितनी है।

अमेरिका एक ऐसा देश है जो जनसंख्या में चीन और भारत के बाद तीसरे नंबर पर आता है।

वर्तमान समय मे अमेरिका की जनसंख्या 33,18,76,456 करोड़ है। यह जनसंख्या विश्व की कुल जनसंख्या का 4.25 % है।

विश्व की जनसंख्या के आधार पर अमेरिका की जनसंख्या को देखा जाए तो जहां विश्व की जनसंख्या 700 करोड़ है,

वही आने वाले समय में इसकी जनसंख्या 1000 करोड़ तक होने वाली है। अमेरिका की जनसंख्या का 82.8 प्रतिशत टेक्नोलॉजी एवं उन्नत क्षेत्र अर्थात शहरी भूभाग पर एवं 17.2% जनसंख्या ग्रामीण परिवेश में निवास करता है।

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है।
अमेरिका की जनसंख्या कितनी है।

वर्तमान समय में अमेरिका की जनसंख्या वृद्धि की दर –

वर्तमान समय में अमेरिका की जनसंख्या के अलावा यदि 2000 इसवी के आंकड़ों की बात करें तो उस समय अमेरिका की जनसंख्या 28 करोड़ 17 लाख के करीब थी। इसका अर्थ यह है कि पिछले 20 सालों में अमेरिका की जनसंख्या लगभग 5 करोड तक वृद्धि हुई है।

माना जा रहा है कि वर्ष 2030 तक अमेरिका की जनसंख्या लगभग 35 करोड़ होने की संभावना है। जो कि पहले से काफी अधिक होगी।

अमेरिका का क्षेत्रफल एवं अर्थव्यवस्था –

अमेरिका को दुनिया का महाशक्ति देश भी कहा जाता है। क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो अमेरिका 37,96,742 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

इस दृष्टि से कई बड़े बड़े देश जैसे रूस, जापान आदि पीछे हट जाते हैं। किसी भी देश की जनसंख्या उस देश की अर्थव्यवस्था पर ही निर्भर करती है। अमेरिका की अर्थव्यवस्था विकसित अर्थव्यवस्था है

अधिक जनसंख्या वाले अमेरिका के पांच महत्वपूर्ण शहर –

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है, एक ओर यह बात अमेरिका में विकसित एवं उन्नत शहरों पर भी निर्भर करती है जिसमें मुख्य रुप से ऐसे शहर आते हैं जहां टेक्नोलॉजी की अधिक विस्तार से इसकी जनसंख्या में भी वृद्धि हुई है। तो आइए हम बात करते हैं अमेरिका के उन पांच शहरों के बारे में, जिसके कारण अमेरिका की जनसंख्या में इतनी अधिक वृद्धि हो सकती है।

न्यूयॉर्क –

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की जनसंख्या लगभग 84 लाख है। जोकि अमेरिका में अधिक जनसंख्या वाला सबसे बड़ा शहर माना जाता है।

लॉस एंजिल्स –

लॉस एंजेलिस अमेरिका का काफी प्रसिद्ध शहर है जिसकी जनसंख्या 39 लाख के करीब है।

शिकागो –

शिकागो की जनसंख्या लगभग 27 लाख है । यह शहर भी अमेरिका का एक महत्वपूर्ण शहर माना जाता है क्योंकि इस शहर के लोग आधुनिक टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए चीजों पर कार्य करते हैं जिसे अमेरिका की अर्थव्यवस्था और अधिक बेहतर बनती है।

ब्रूकलेन –

अमेरिका के इस शहर की जनसंख्या 29 लाख बताई गई है। यह शहर भी अमेरिका की अधिक जनसंख्या वाले शहरों आता है।

हॉस्टन –

अमेरिका का पांचवा अधिक आबादी वाला शहर हॉस्टन है, जिसकी जनसंख्या 23 लाख है।

america me kitne  hindu hai
america me kitne hindu hai

अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है –

2014 में अमेरिका में 0.7% हिंदू थे । अब यह बढ़कर 1% हो गए हैं। इसका मतलब यह हुआ कि 2019 या फिर 2020 में 32 करोड़ से ज्यादा हिंदू लोग अमेरिका में रहते हैं।

आंकड़ों के मुताबिक आने वाले समय यानी हमारे भाविष्य में अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या 50 लाख से ज्यादा होगी। अमेरिका में नौकरी अथवा पढ़ाई के उद्देश्य से दुनिया भर के देशों से लोग आते जाते हैं।

2020 में अमेरिका का राष्ट्रपति का चुनाव हुआ था लेकिन राष्ट्रपति के चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति नहीं बने। राष्ट्रपति के चुनाव में जीत बात करने वाले व्यक्ति का नाम जो वाइडन है और उन्होंने ही राष्ट्रपति के चुनाव में जीत हासिल की।

america se jude fact
america se jude fact

अमेरिका से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य –

हम आपको अमेरिका से जुड़ी कुछ रोचक बातों से अवगत करवाना चाहते हैं। इनमें से कुछ बातें ऐसी भी हैं, जिसे आप नहीं जानते होंगे। आज हम इसके बारे में भी बात करेंगे, जो निम्नलिखित हैं-

1. अमेरिका के राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में रहते हैं, और इस व्हाइट हाउस में 132 कमरे हैं।

2. दुनिया की हर कोने से लोग बिजनेस करने अमेरिका जाते हैं लेकिन कुछ लोग तो पढ़ाई करने भी अमेरिका जाते हैं।

3. अमेरिका में हर 8 में से 1 लोग मैकडॉनल्ड कंपनी में काम करते हैं। खास करके अमेरिका के युवाओं का सबसे पैसे कमाने वाला जरिया यही है।

3. ऐसा माना जाता है कि अमेरिका में सबसे पहले एक ऐसे व्यक्ति को गुलाम रखा गया था, जिसका रंग काला था।

4. अमेरिका के लोगों की बात करें तो वे पूरे अनुशासन का पालन करते हैं, चाहे वह उनकी निजी जिंदगी हो अथवा उनका काम।

5 . 1867 इसवी में अमेरिका ने रूस से 7.2 मिलियन डॉलर में अलास्का को खरीदा था। रूस को डर था कि अगर ब्रिटेन से रूस की लड़ाई हुई तो रूस हार जाएगा और ब्रिटेन रूस पर कब्जा जमा लेगा।

6. ऐसा कई बार कहा गया है कि यूएस के खजाने से ज्यादा एप्पल कंपनी के पास संपत्ति है। यूएसए से ज्यादा एप्पल कंपनी कमाती है।

7. अमेरिका में कुल 50 राज्य हैं क्यों अमेरिका देश की राजधानी Washingtom. D.C है। और इस देश का सबसे बड़ा शहर न्यूयॉर्क है।

8. अमेरिका के लोग कुत्ते पालना अधिक पसंद करते हैं। इस देश में लगभग 89.7 मिलियन कुत्ते है।

9. पूरी दुनिया में सबसे अधिक मोटे लोग अमेरिका में ही पाए जाते हैं। यहां के 33 प्रतिशत लोग मोटापे के शिकार है।

10. अमेरिका की भाषा इंग्लिश है लेकिन अमेरिका का कोई भी राष्ट्रीय भाषा नहीं है।

11. अमेरिका में सबसे अधिक ईसाई लोग रहते हैं।

12. अमेरिका में हर वर्ष लगभग 800 चक्रवात आते हैं।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि इसमें हमने अमेरिका की जनसंख्या कितनी है , के अलावा अमेरिका से जुड़ी कई महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारियों से आपको अवगत करवाया है।

इसके अंतर्गत हमने अमेरिका की जनसंख्या कितनी है से लेकर इसके महत्वपूर्ण पांच शहरों की जनसंख्या एवं अमेरिका से जुड़ी महत्वपूर्ण तथ्यों का भी उल्लेख किया है।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Leave a Comment