America ki rajdhani kahan hai? full details In hindi 2021

America ki rajdhani kahan hai : हम सभी जानते हैं कि अमेरिका एक उन्नतिशील एवं विकसित देश के रूप में उभरता जा रहा है लेकिन अमेरिका से संबंधित कई ऐसे महत्वपूर्ण पहलू के विषय में आज भी लोग अनजान हैं,

जो साधारणतः पूछे जाते हैं। अमेरिका एवं America ki rajdhani kahan hai  के विषय में इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध है, जिसके माध्यम से आप विभिन्न प्रकार की आम बोलचाल में पूछे जाने वाले सवाल के जवाब को ढूंढ सकते हैं। यहां हम अमेरिका की राजधानी क्या है के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

अमेरिका की राजधानी कहां है? ( America ki rajdhani kahan hai )

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डी सी है। वाशिंगटन डी सी को डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के नाम से भी जाना जाता है जो इसका शाब्दिक अर्थ है।

Read Also – Physics के जनक कौंन है। सम्पूर्ण जानकारी

Read Also – Chemistry Ke Janak Kon hai।

America ki rajdhani kahan hai
America ki rajdhani kahan hai

अमेरिका देश से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

अमेरिका को ही संयुक्त राज्य अमेरिका कहते हैं। अमेरिका में कई भारतीय अपने काम से आते जाते हैं। कई लोग काम के अलावा छुट्टियां मनाने भी अमेरिका जाते हैं और कुछ लोग तो अमेरिका पढ़ने के लिए भी जाते हैं। इस प्रकार यदि अपने देश के साथ भारत और अमेरिका के संबंधों की बात की जाए तो इनके संबंध अच्छे हैं।

सबसे पहले हम अमेरिका के बारे में जान लेते हैं। राजनीतिक स्तर पर बात की जाए तो अमेरिका के राष्ट्रपति का नाम जो वाइडन है। वह कुछ वोटों से डोनाल्ड ट्रंप से जीत गए और अमेरिका के राष्ट्रपति बन गए।

अब बात करते हैं अमेरिका के लोगों की। अगर हम अमेरिका की जनता की बात करें तो अमेरिका की जनता स्वभाव से काफी मेहनती एवं प्रगति की ओर विकसित मस्तिष्क वाली होती है। जनसंख्या के आधार पर देखें तो अमेरिका में लोगों की जनसंख्या है 328.2 मिलियन।

वाशिंगटन डी सी  की जानकारी ?

अमेरिका की राजधानी कही जाने वाली वाशिंगटन डी सी की सबसे खास बात है कि उसमें एक व्हाइट हाउस है, जो अमेरिका के राष्ट्रपति के रहने की जगह है। इस व्हाइट हाउस की सबसे अनोखी बात है कि व्हाइट हाउस में 120 कमरे होते हैं और व्हाइट हाउस के अगल बगल राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए हमेशा सिक्योरिटी तैनात रहते हैं ।

1812 ईसवी में हुए युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना ने वाइट हाउस को जला दिया था लेकिन जल्द ही इसे मरम्मत कर पुनः निर्माण किया गया। वाशिंगटन डी सी एक बहुत ही आकर्षित एवं मन मोहने वाला स्थान है जहां पर टूरिस्ट घूमने के लिए आते रहते हैं। अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डी सी पोटोमैक नदी के किनारे स्थित है।

वाशिंगटन डीसी के कुछ पड़ोसी राज्य वर्जीनिया और मैरीलैंड है, जिससे आज भी उसकी दूरी बनी हुई है। एक गैर मतदान कांग्रेस प्रतिनिधि के रूप में वाशिंगटन डीसी जानी जाती है परंतु इसके पास सीनेटर की उपलब्धता नहीं है।

17 वी शताब्दी में वाशिंगटन डीसी की स्थापना अमेरिकियों की नकोटोटैंक जनजाति के द्वारा हुई थी। 18 वीं शताब्दी में यूरोपियन भी यहां बसने लगे और यह विस्तृत होता चला गया।

1861-65 ईसवी में अमेरिकी गृह युद्ध चली थी, जिसके बाद वाशिंगटन डी सी का क्षेत्र काफी विस्तार कर दिया गया। अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डी सी राज्य के रूप में नहीं बल्कि क्षेत्र के रूप में विकसित हुआ है।

1974 ईस्वी से इसे महापौर के साथ-साथ नगर परिषद के द्वारा शासित किया जाने लगा। 16 जुलाई 1790 ईस्वी को वाशिंगटन डीसी की स्थापना के बाद 2009 में बताये गये आंकड़ों के अनुसार इस की जनसंख्या 599,657 है।

वाशिंगटन डीसी की संपूर्ण जानकारी :

प्रारंभिक घर में वाशिंगटन डीसी केवल एक वर्ग के रूप में विकसित था। इसके बाद जार्जटाउन के पास एक संगीत शहर का निर्माण कराया गया। 19 सितंबर 1991 को इसका नाम वाशिंगटन डी सी रख दिया गया जबकि जिले को कोलंबिया के नाम से जाना जाने लगा। इसके पश्चात वाशिंगटन, जॉर्ज टाउन और अलेक्जेंड्रिया को मिलाकर वाशिंगटन डीसी पूर्ण रूप से वाशिंगटन डीसी के नाम से जाने जानी लगी।

वाशिंगटन डी सी अमेरिका के कई महत्वपूर्ण एवं बड़े शहरों में से एक है। अमेरिका के बड़े शहरों में इसका स्थान छठवां है। क्षेत्रफल के आधार पर देखा जाए तो इसका क्षेत्रफल 68 माइल्स है।

अमेरिका की मूल राजधानी न्यूयॉर्क को रखा गया था। इस शहर का संपूर्ण भाग स्थल एवं जल दोनों से मिलकर बना हुआ है। जल मार्ग एवं भूमि परिवहन के लिए यह केंद्र बिंदु माना जाता है।

वाशिंगटन डी सी की स्थापना 1790 में जॉर्ज वाशिंगटन के राजनीतिक काल के दौरान ही हुई थी और अब इसे अमेरिका की राजधानी बना दी गई है। मानकर इसे अमेरिका की राजधानी बना दिया गया है।

अक्सर लोग कहते हैं कि वाशिंगटन डी सी की सुंदरता इतनी अधिक है कि जिन लोगों को गर्मी की छुट्टी में कहीं जाने का मन कर रहा है, तो हमारी कहना मानिए और अभी वाशिंगटन डी सी की ओर निकल पड़िए । वहां जब पहुंचेंगे तब आपको काफी मजेदार चीजें देखने मिलेगी। वहां के एक से एक होटल बहुत ही अच्छे होते हैं। अमेरिका की राजधानी यानी कि वाशिंगटन डी सी में कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद भी मिलता है, जिससे टूरिस्ट अधिक आकर्षित होते हैं।

अमेरिका की परिवर्तित राजधानी के नाम ? ( America ki rajdhani kahan hai )

अमेरिका की राजधानी की बात करें तो वाशिंगटन डीसी से पहले अमेरिका की 8 राजधानियां बदल चुकी है। आज अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी को चुना गया है। वाशिंगटन डीसी टूरिस्ट का महत्वपूर्ण केंद्र है और यहां निम्नलिखित प्रकार के टूरिस्ट प्लेस देखे जाते हैं-
• हर्ष म्यूजियम
• व्हाइट हाउस
• नेशनल बिल्डिंग म्यूजियम
• कैपिटल बिल्डिंग
• नेशनल म्यूजियम ऑफ अमेरिकन इंडियन
• वाशिंगटन मॉन्यूमेंट
• कंस्टीटूशन गार्डन
• स्मिथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम
• नेशनल म्यूजियम ऑफ अफ्रीकन आर्ट
• लिंकन मेमोरियल, रिफ्लेक्टिंग पूल
• स्कल्प गार्डन
• कैनेडी सेंटर
• नेशनल जू
• माउंट वेर्नोन

Read Also – Realme kis desh ki company hai। full details In hindi

Read Also – अमेरिका की जनसंख्या कितनी है। सम्पूर्ण जानकारी In Hindi

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों हम आशा करते हैं कि America ki rajdhani kahan hai एवं अमेरिका के विभिन्न पहलुओं से संबंधित इस आर्टिकल में  जानकारी हासिल की।

यदि आप अन्य देशों की राजधानी और उनके विषय में महत्वपूर्ण पहलुओं को जानना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम आपके लिए कई महत्वपूर्ण जानकारियां ला सकें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Previous articlePaytm kis desh ki Company hai। full details In hindi 2021
Next articleGoogle का अविष्कार किसने किया | Google ka Avishkar kisne kiya 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here