भारत देश के पड़ोसी देश के नाम | Bharat ke padosi deshon ke naam। 2021

Bharat ke padosi deshon ke naam : अगर हम भारत को भौगोलिक दृष्टि से देखें तो भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारा भारत बहुत सारी चीजों में कई देशों से आगे हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भारत खेलकूद में भी कोई भी देशों से पीछे नहीं है। भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। भारत की कुल भूमि सीमा 15,106.7 किलोमीटर और द्वीप क्षेत्रों सहित 7,516.6 किलोमीटर की तटरेखा है।

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम भारत से संबंधित कुछ जानकारियों से अवगत होते हैं लेकिन कई बार इसके पड़ोसी देशों के बारे में नहीं जानते हैं। यदि आप भारत के पड़ोसी देशों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से भारत की सीमा से सटे सभी पड़ोसी देशों के नाम लेकर आए हैं जिसकी जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी होगी।

भारत के पड़ोसी देश ( Bharat ke padosi deshon ke naam )

भारत देश में विविधता में एकता पाई जाती है एवं यही कारण है कि विभिन्न देशों से लोग भारत में आकर निवास भी करते हैं। इसके अलावा भारत के कई पड़ोसी देश है जिनके नाम हम आपको बताने वाले हैं। आइए जानते हैं भारत के पड़ोसी देशों के बारे में जो कुछ इस तरह से हैं –

Bharat ke padosi deshon ke naam
Bharat ke padosi deshon ke naam

 

1. पाकिस्तान :-

पाकिस्तान भारत के पश्चिम और सीमावर्ती देशों में से एक है। भारत का कुल भूमि क्षेत्र 7,96,095 वर्ग किलोमीटर है। भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिलने के बाद भारत पाकिस्तान से अलग हो गया। पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त 1947 को बनाता है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि पाकिस्तान को दो भागों में बांटा गया पहला पूर्वी पाकिस्तान और दूसरा पश्चिमी पाकिस्तान। पूर्वी पाकिस्तान और पश्चिमी पाकिस्तान के बीच लंबे समय के बाद 1971 ईस्वी में एक सिविल वर हुआ।

2. अफगानिस्तान :-

अफगानिस्तान, जिसे मध्य एशिया में इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान के नाम से भी जाना जाता है, यह भी भारत के पड़ोसी देशों के अंतर्गत आता है। अफगानिस्तान का कुल भूमि क्षेत्र 6,52,230 वर्ग किमी में फैला है। अफगानिस्तान के धर्म की बात करें तो इस्लाम इस देश का प्रमुख धर्म है। अफगानिस्तान देश की अर्थव्यवस्था की प्रमुख निर्भरता कृषि पर है।

3. चीन :-

पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना पूर्वी एशिया में स्थित और भारत के सीमावर्ती देशों में से एक है। चीन दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाला देश है। चीन दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। दोनों देश सिल्क रोड पहल और बौद्ध धर्म के आदान-प्रदान से जुड़े हुए हैं। आयात निर्यात की बात करें तो भारत चीन से विभिन्न प्रकार के वस्तुओं का आयात करता है। भारत और चीन के संबंध भी काफी अच्छे हैं।

4. नेपाल :-

भारत के पड़ोसी देशों में नेपाल की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत से लाखों की संख्या में लोग नेपाल टूरिस्ट के रूप में जाते हैं। भारत और नेपाल के संबंध में पिछले कुछ वर्षों से अच्छे रहे हैं। शायद आपको नहीं पता होगा कि नेपाल की प्रेसिडेंट है विद्या देवी भंडारी। यह एक औरत है जो नेपाल देश के लिए काफी गर्व वाली बात है। वह अकेले पूरे नेपाल को हैंडल करती है। नेपाल में स्थित हिमालय भारत के उत्तर में स्थित है। नेपाल की राजधानी काठमांडू है, जो पूरे देश का सबसे बड़ा शहर है।

5. भूटान :-

भारत के पड़ोसी देशों में भूटान भी एक पड़ोसी देश के रूप में जाना जाता है। भूटान का राजतंत्र हिमालय पर बसा दक्षिण एशिया का एक छोटा और महत्वपूर्ण देश है। भूटान की राजधानी थिंपू है। भूटान की आबादी 7.63 लाख है। भूटान भारत के उत्तर में स्थित है। भूटान भारत का सबसे छोटा पड़ोसी देश है। यह ऊंचे-ऊंचे पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य स्थित है जिसके कारण यहां की मिट्टी भी काफी उपजाऊ होती है और कृषि काफी विकसित हुई है।

6. बांग्लादेश :-

बांग्लादेश भारत के पड़ोसी देशों में से एक है। बांग्लादेश एशिया के दक्षिण में स्थित है । बांग्लादेश की राजधानी ढाका है। 1971 में लिबरेशन युद्ध होने के बाद, इसे स्वतंत्रता प्राप्त हुई। दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश है बांग्लादेश। आपको जानकर काफी अजीब लगेगा कि बांग्लादेश बहुत सालों पहले पाकिस्तान से जुड़ा हुआ था लेकिन बाद में वह दोनों अलग-अलग देशों में बैठ गए।

7. मालदीव :-

मालदीव भारत का एक ऐसा पड़ोसी देश है जहां प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में भारतीय घूमने के उद्देश्य से जाते हैं। एक तरफ यह भी कहा जा सकता है कि मालदीव में सुंदरता के कारण ही इसका विशेष महत्व है। मालदीव देश के राष्ट्रपति मोहम्मद होली है जो एक बहुत ही अच्छे राष्ट्रपति है और खुद के दम पर पूरे देश को चलाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि मालदीव 298 वर्ग मीटर पर फैला हुआ है। मालदीव की राजधानी माले हैं। मालदीव में 1000 से भी अधिक केरल द्वीप है। मालदीप भारत का ऐसा पड़ोसी देश है जिसे सबसे छोटा देश भी कहा जाता है।

8. म्यांमार :-

म्यांमार भारत का एक ऐसा पड़ोसी देश है, जिसकी राजधानी नेपियर टॉय है। मयांमार देश का प्रमुख राष्ट्रपति होता है। म्यांमार एक बहुत ही अच्छा देश है जिसमें सभी लोग खुशी-खुशी रहते हैं।

9. श्रीलंका :-

श्रीलंका भारत से 180 किलोमीटर दूर स्थित है कैसा पड़ोसी देश है जिससे भारत के संबंध अच्छे हैं। यह देश 4 फरवरी 1948 ईस्वी को आजाद हो गया था। इससे जुड़ी एक और बात यह है कि श्रीलंका का पहले नाम श्रीलंका नहीं बल्कि सीलोन था। यह देश हिंद महासागर में स्थित है।

10. इंडोनेशिया :-

इंडोनेशिया भारत का पड़ोसी देश है। इंडोनेशिया की स्थिति की बात करें तो यह दक्षिण पूर्व एशिया और ओसेनिया में अवस्थित है। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता है। इसकी जनसंख्या 109 करोड़ है जिसमें अधिकांश लोग यहां बौद्ध धर्म को मानते हैं। इस देश का प्रमुख धर्म भी बौद्ध धर्म है।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि इसमें हमने Bharat ke padosi deshon ke naam और इसकी जानकारियां भी उपलब्ध करवाई है। अब आपको भारत के पड़ोसी देशों के बारे में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई तो आप इसे अपने दोस्तों में भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी भारत के पड़ोसी देशों के बारे में संपूर्ण जानकारी इकट्ठा कर सकें।

 यह भी पढ़े – 

Previous articleInstagram किस देश का अप्प है | Instagram kis desh ka App hai। 2021
Next articleभारत का क्षेत्रफल कितना है | Bharat ka kshetrafal kitna hai। 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here