Dell किस देश की कंपनी है | Dell Kis Desh Ki Company Hai

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप जाने की Dell Kis Desh Ki Company Hai। Dell Company ke malik kon hai। वह डेल कंपनी से जुड़ी और ही महत्वपूर्ण जानकारियां क्या-क्या है।

Dell Kis Desh Ki Company Hai
Dell Kis Desh Ki Company Hai

Dell किस देश की कंपनी है?(Dell Kis Desh Ki Company Hai)

Dell अमेरिका देश की एक  बहुराष्ट्रीय कंप्यूटर प्रौद्योगिकी कंपनी है इस कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के राज्य  टैक्सास के शहर राउंड रॉक में स्थित है इस कंपनी की शुरुआत 1 फरवरी 1984 से हुई थी यह कंपनी कंप्यूटर तथा टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए सामान बनाती है।

Dell कंपनी के मालिक कौन है? ( Dell Company ke malik kon hai ? )

डेल कंपनी के मालिक व संस्थापक माइकल डेल है और इन्हीं के नाम पर ही इस कंपनी का विकास हुआ डेल कंपनी अमेरिका व दुनिया भर के लोगों में लगभग 165000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है तथा यह दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर बनाने वाले कंपनियों में से एक मानी जाती है।

डेल कंपनी के प्रोडक्ट

डेल कंपनी मुख्यता लैपटॉप कंप्यूटर डेस्कटॉप स्मार्टफोन व टेलीविजन बनाने के लिए काफी अधिक प्रसिद्ध है और इस कंपनी के प्रोडक्ट लोगों द्वारा काफी अधिक पसंद भी किए जाते हैं।

डेल कंपनी के मुख्य उद्योग

डेल कंपनी मुख्य रूप से कंप्यूटर हार्डवेयर और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं।

माइकल डेल के बारे में जानकारी

डेल कंपनी के मालिक माइकल डेल का जन्म 30 फरवरी 1965 को टेक्सास में हुआ था माइकल डेल के पिता एक डॉक्टर व माता एक स्टॉक ब्रोकर थी माइकल डेल के पिता और माता जी हमेशा से चाहते थे कि उनका बेटा डॉक्टर की पढ़ाई पढ़ कर एक अच्छा डॉक्टर बने।

लेकिन माइकल डेल को उस फील्ड में कोई भी रुचि नहीं थी 15 वर्ष की अवस्था में माइकल डेल ने एक कंप्यूटर खरीद लिया और उन्होंने कंप्यूटर के बारे में हर एक जानकारी जानना शुरू किया तथा आगे चलकर उन्होंने डेल कंपनी की स्थापना की।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से अपनी आना की Dell Kis Desh Ki Company HaiDell Company ke malik kon hai। आशा करते हैं आपकी यह पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसन्द आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ।

यह भी पढ़े –

Previous articleTVS किस देश की कंपनी है | TVS Kis desh Ki Company Hai 2021
Next articleHP किस देश की कंपनी है | Hp Kis desh Ki Company hai 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here