Duniya ka sabse jahrila saap kon hai। Full details In hindi 2021

विषय सूची -

Duniya ka sabse jahrila saap kon hai: दोस्तों पूरी दुनिया में कई ऐसे खतरनाक एवं अद्भुत जीव पाए जाते हैं,जिनकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते। कई बार इनके आकार और व्यवहारों से जुड़ी जानकारी लेने के लिए हम इंटरनेट का सहारा लेते हैं। अधिकतर लोग ऐसे खतरनाक जीवो के बारे में जानने के इच्छुक होते हैं।

यदि आप भी उन लोगों की श्रेणी में आते हैं जिन्हें वन्यजीवों से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना बेहद रोमांचित लगता है, तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में हमने एक ऐसे भयंकर वन्य जीव की जानकारी दी है जो वास्तव में आपको चौंका कर रख देगा। यही कारण है कि आज हम आपको इस लेख में Duniya ka sabse jahrila saap kon hai के बारे में बताने वाले हैं।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम Duniya ka sabse jahrila saap kon hai। एवं उससे आपके बारे में हर एक जानकारी हासिल करेंगे साथ ही साथ हम सांपों से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण तत्वों के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन है? ( Duniya ka sabse jahrila saap )

दोस्तों पूरे विश्व में बहुत सारे प्रकार के सांपों की प्रजातियां पाई जाती हैं लेकिन आज हम आपक Duniya ka sabse jahrila saap kon hai

के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिसके एक बार काटने से व्यक्ति की 2 मिनट के अंदर ही मृत्यु हो जाती है.

1.समुद्री सांप ( Belcher’Sea Snake )

दोस्तों दुनिया का सबसे जहरीला सांप समुद्री सांप को माना जाता है, यह सांप साउथ ईस्ट एरिया और नार्थ ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा पाया जाता है ।

समुद्री सांप बहुत ज्यादा खरतनाक वा जहरीले होते हैं, जिनमें लगभग 110 मिलीग्राम का जहर पाया जाता है। समुद्री सांप समुद्रों या नदियों में पाये जाते हैं, जिससे इन सांपों के शिकार अधिकतर मछुआरे होते हैं क्योंकि जब मछुआरे मछली पकड़ते हैं, दो उनके जाल में यह साँप फँस जाते हैं, और इसी कारण मछुआरे इनके शिकार हो जाते है।

2. इंनलैंड टाइपन ( Inland Taipan )

इंनलैंड टाइपन दुनिया का दूसरा सबसे जहरीला सांप माना जाता है, यह इंग्लैंड में अधिक पाया जाता है जब कभी यह साँप डंक मारता है, तो लगभग 110 मिलीग्राम का जहर निकलना है, इसे काफी खतरनाक सांप माना जाता है, इंनलैंड टाइपन साँप अधिकतर सुनसान इलाकों में ही रहा करते हैं, इसलिए इन सांपों के शिकार कम लोग होते हैं।

Duniya ka sabse jahrila saap kon hai।
Duniya ka sabse jahrila saap kon hai

3.इस्टर्न ब्राउन स्नेक ( Eastern Brown snake )

यह सांप आस्ट्रेलिया में पाया जाता है जो कि काफी जहरीला होता है , यह सांप इतना अधिक जहरीला होता है यदि यह किसी व्यक्ति को डस लेता है उसकी कुछ मिनटों में ही मौत हो जाती है।

4. रैटल स्नेक ( Rattle Snake )

यह सांप उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है, जोकि काफी जहरीला वा खतरनाक होता है, इस सांप की पहचान हम इस तरह कर सकते हैं कि इसके सर पर छल्लो के निशान होते हैं, तथा इन सांपों की पूछ भी होती है।

इस तरह के सांपों में हेमोटोक्सिक नामक जहर पाया जाता है, जो कि मनुष्य में मानव ऊतक को नष्ट कर देता है, इस सांपों की काटने की लगभग 10 मिनट बाद भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है।

5 . डेथ एडर ( Death Adder ) –

यह साँप ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनी में अधिक पाया जाता है, यह सांप बहुत ही खतरनाक माना जाता है इस साँप की सबसे खास बात यह है कि यह सांपों का ही शिकार करता है ,और यह अपने शिकार को काफी तेजी से वार करता है।

जब यह सांप किसी शिकार के शरीर में वार करता है तो लगभग 40 से 100 मिलीग्राम तक का जहर छोड़ता है इस तरह के सांपों में न्यूरोटॉक्सिक नामक जहर पाया जाता है जो बेहद ही खतरनाक होता है यदि इस तरह के सांप मनुष्य को काटते हैं तो मनुष्य की 6 घंटे के बाद मृत्यु हो जाती है।

अब हम आपको बता दें कि ये सभी सांप जो दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक माने जाते हैं, इन सभी सांपों के काटने से लगभग दुनिया में 80,000 इंसान की मौत हो जाती है ।

Duniya ka sabse jahrila saap kon hai।
Duniya ka sabse jahrila saap kon hai

भारत मे पाये जाने वाले सबसे जहरीले सांप ?

यह बात सिर्फ कुछ लोग ही जानते हैं कि भारत में सिर्फ और सिर्फ 6 जहरीले सांप है, जिनकी जहर से किसी भी इंसान का बचना नामुमकिन हो जाता है।

हम आपको ऐसे सांपो के बारे में बताएंगे जिनमें से कुछ सांप इंसानी बस्ती में कई बार देखने को मिलते हैं, जो साइज में काफी बड़े होते हैं । इन सांपों में कुछ प्रमुख सांपों के नाम इंडियन कोबरा, इंडियन क्रैट, रसैल वाईपर, करैत, द किंग कोबरा, सॉ-स्केल्ड वाइपर हैं।

1. इंडियन कोबरा :-

इंडियन कोबरा भारत में पाई जाने वाली सबसे जहरीले सांपों की श्रेणी में से एक है। कुछ सांप बहुत छोटे होने के बावजूद काफी ज्यादा जहरीले विश इंसानों को काटते समय उनके शरीर में डालते हैं। लेकिन इंडियन कोबरा वह सांप है जो बड़ा होने के साथ-साथ बहुत ही ज्यादा जहर भी इंसान के शरीर में फैलाता है। सभी लोग इससे बहुत ही ज्यादा डरते हैं। एक व्यस्क नाल की लंबाई 1 मीटर तक की हो सकती है।

2. इंडियन क्रैट :-

इंडियन क्रेट भी बाकी सांपों की तरह ही विशाल है और इसकी काटे जाने की वजह से इंसान की मौत होना निश्चित है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार देखा जा सकता है कि इसके काटने से सालाना 10,000 लोगों की मौत होती है।

3. रसेल वाइपर :-

यह सांप जहरीला होता है और यह भूरे रंग का होता है। इस सांप के फुफकारने की आवाज इतनी तेज होती है कि 10 फीट दूर तक भी सुनाई देती है।

4. करैत:-

यह सांप पतला होता है जिसका रंग गहरा काला होता है। इसके पूरे शरीर पर सफेद रंग की धारदार धारी बनी होती है। जहरीले सांपों की श्रेणी में इसका नाम सम्मिलित है।

5. द किंग कोबरा:-

इस सांप की लंबाई 13 से 15 फीट तक होती है जो सबसे जहरीले सांपों की श्रेणी में आता है। क्या सांप ऐसे क्षेत्रों में रहता है जहां नम जंगल अथवा दलदली क्षेत्र होते हैं।

Duniya ka sabse jahrila saap kon hai।
Duniya ka sabse jahrila saap kon hai।

तो दोस्तों ये थे, भारत के पाई जाने वाली सबसे खतरनाक सांप।

हम सभी जानते हैं कि पूरे विश्व में कई ऐसे भयंकर और बड़े सांप है लेकिन जहरीले सांपों की बात की जाए तो कई सांप ऐसे हैं, जिनके अंदर जहर की मात्रा काफी अधिक होती है और उनके काटने से लोगों की मौत निश्चित है।

हर वर्ष साँपो के काटने से कितने लोगों की मृत्यु होती है ?

हर साल सांप के डसने से कितने लोग मारे जाते हैं, तो इसका उत्तर यह है कि हर साल लगभग 45,000 लोग इन सभी सांपों के काटने से मारे जाते हैं। इनमें से कुछ सांप काफी बड़े होते हैं लेकिन कुछ सांप काफी छोटे होते हैं।

हमारे समाज में सांप को लेकर कई सारे भ्रम भी है। जितना ज्यादा भ्रम है उतनी ही ज्यादा हमारे समाज में डर भी है। अगर कोई भी बड़ा सांप गांव वालों या फिर कोई भी लोगों को नजर आता है तो वह उसे मारने की बहुत सारी कोशिश भी करते हैं लेकिन कुछ लोग उसे जाने देते हैं।

भारत में सांपों की विविधता

पूरे विश्व में जीव जंतुओं की विभिन्न प्रजातियां पाई जाती है, जिसमें भारत देश भी अन्य देशों की तुलना में पीछे नहीं है। विभिन्न अद्भुत एवं खतरनाक जीवो की श्रेणी में सांपों को भी शामिल किया गया है।

भारत में कई तरह की अतरंगी सांप नजर आते हैं। हमारे सामने भी कई तरह के छोटे-छोटे सांप नजर आते हैं। हम सोशल मीडिया पर कई सारे बड़े और खतरनाक सांपों की फोटो या वीडियो देखते हैं। भारत में अनेक जगहों पर बड़े एवं छोटे सांप मिलते हैं ।

जिसमें कुछ तो इतने जहरीले भी होते हैं कि अगर वह किसी इंसान को काट ले तो वह इंसान जिंदा बच नहीं सकता। यदि वह इंसान जिंदा बच जाता है तो फिर वह सीधा कोमा में चल जाएगा।

Read Also :  अमेरिका की जनसंख्या कितनी है। सम्पूर्ण जानकारी

Read Also :  Free Fire गेम किसने बनाया। यह किस देश का है।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने जाना कि Duniya ka sabse jahrila saap kon hai, भारत के सबसे जहरीले सांप कौन है , दुनिया में हर वर्ष सांपों के काटने से कितने लोगों की मृत्यु हो जाती है,और सांपों से जुड़ी और कई सारी जानकारियां हासिल की।

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और सांपों से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदिआपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो जो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोग भी सांपो के बारे में जानकारी प्राप्त करें धन्यवाद …

 

Previous articleFree Fire गेम किसने बनाया। यह किस देश का है। संपूर्ण जानकारी 2021
Next articleChemistry Ke Janak Kon hai। Full details In Hindi 2021

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here