जल का महत्व निबंध | Essay on importance of water Hindi 2021

जल का महत्व पर निबंध(Essay on importance of water)

जल सभी महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक है। जल के बिना जीवन असंभव है। यह केवल मनुष्य के लिए ही नहीं, बल्कि मनुष्य के साथ-साथ जानवर, पौधों का भी जीवन बचाता है। जल के बिना कभी भी कोई भी जीव जीवित नहीं रह सकता है। जल के बिना हम अपने दैनिक जीवन का नेतृत्व नहीं कर सकते है।

जल हमारे शरीर के आधे से अधिक वजन को बढ़ाता है। तथा हमारी पृथ्वी भी जल के दो तिहाई भाग से आच्छादित है। जिस तरह वायु और भोजन हमें जीवित रखने में महत्वपूर्ण योगदान निभाता है उसी प्रकार जल भी हमारे जीवन की रक्षा करने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान देता है, इसलिए “जल ही जीवन है” यूं ही नहीं कहा जाता है। जल,भोजन और वायु हमारे जीवन रूपी इंजन के इंधन है।

जल केवल पीने के लिए ही नहीं बल्कि, हमारे दैनिक जीवन के नेतृत्व के लिए जैसे भोजन बनाना, रोजाना सफाई, करना, कपड़े धोने के काम में भी योगदान निभाता है।

जल का महत्व पर निबंध(Essay on importance of water)

जल का संगठन

जल का निर्माण हाइड्रोजन के दो और ऑक्सीजन के एक प्रमाणु से मिलकर होता है। इस का रासायनिक सूत्र H2o होता है। जल की तीन अवस्थाएं होती है- ठोस, द्रव और गैस। पृथ्वी का लगभग 70% भाग जल से विद्यमान है, परंतु इसका 70% भाग खड़ा है जिसका उपयोग किसी भी काम में नहीं लाया जा सकता है। यह महासागरों और सागरो के रूप में विसारित है।

जल एक रासायनिक पदार्थ है जिसका कोई भी रंग और गंध नहीं होता है यह रंगहीन और गंधीन होता है। इसे जिसमें घोल दिया जाए उसी का रूप ले लेता है। जल का क्वथनांक (Bowling point)1000c होता है। जल का पृष्ठ तनाव (Surface point) ऊंचा होता है, क्योंकि उनके अनुवो के बीच होने वाले अंतः क्रियाए कमजोर होती है।
जल की प्रकृति ध्रुवीय होती है इसलिए इसका आसंजक ऊंचा होता है।

जल बहुत अच्छा विलायक (Solvent) होता है, जो पदार्थ हाइड्रोजन में अच्छी तरह से घुल जाता है,उसे हाइड्रोफिलिक कि संज्ञा दी जाती है। उदाहरण के लिए नमक, चीनी, अम्ल आदि। कुछ पदार्थ जल में घुलनशील नहीं होते हैं, उदाहरण के लिए तेल और वसा।

हमलोग जल के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। पीने और घरेलू उद्देश्यों के अलावा पानी हमारी दुनिया की अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। हमारे भले जीवन और आने वाले भविष्य के लिए जल का संरक्षण बहुत ही आवश्यक है। जल का सरंक्षण करने के लिए हमें प्रारम्भ करने की आवश्यकता है, चाहे जल की कमी हो या ना हो।

यदि हम अपने जीवन के व्यक्तिगत जीवन के बारे में बात करें तो, जल हमारे जीवन के अस्तित्व का नींव है। मानव को जीवित रहने के लिए जल की आवश्यकता होती है ।हम बिना भोजन के पूरा 1 सप्ताह तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन बिना जल के 3 दिन तक भी नहीं जी सकते हैं।हम जल का सेवन करते है और बदले में यह हमें सामान्य रूप से कार्य करने में सहयोग करता है।

इस प्रकार पर्याप्त जल की कमी और दूषित जल का खपत हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है। इसलिए जल की गुणवत्ता और मात्रा जो हम सेवन करते हैं, वह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए आवश्यक है।

इसके अलावा हमारे जीवन के दैनिक गतिविधीयां जल के बिना अधूरी हैं। चाहे सुबह उठकर ब्रश करे,नहाने,भोजन पकाने कि बात करे तो यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है। जल का यह घरेलू उपयोग इस पारदर्शी रसायनिक पर निर्भर करता है।

Essay on importance of water
Essay on importance of water

जल महत्वपूर्ण क्यों है

दुनिया में हर जीव को जीवित रहने के लिए जल की आश्यकता होती हैं। छोटे कीड़े से लेकर ब्लू व्हेल तक, पृथ्वी पर हर जीव जल की मौजूदगी पर आधारित है। एक छोटे से नन्हे पौधे को भी बड़ा होने के लिए जल की आवश्यकता होती है, क्योंकि पेड़ पौधों का अस्तित्व जल के बिना असम्भव है।

हम मनुष्य को दिन-प्रतिदिन जल की आवश्यकता होती है। जल आवश्यकता के कारण ही जिव में जिव से भिन्नता हो सकता है, लेकिन दुनिया में जल के उपलब्धता से ही, दुनिया में जीव की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकती है। हमारे शरीर की कोशिकाएं जल के बिना ठीक से कार्य नहीं कर सकती है। हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में जल की आवश्यकता होती है इसलिए हमें पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन करना चाहिए, या फिर सब्जी, फलो के द्वारा जल लेना चाहिए।

यदि हम जल के महत्व में मनुष्य उपयोग से परे भी देखें तो, हम देखेंगे कि जल जीवित प्राणियों में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। जल जलिय जंतुओं का घर होता है। एक छोटे से कीड़े से लेकर बड़े व्हेल तक को जल जीवित रखने में मदद करती है। इसलिए हम देखते हैं कि न केवल इंसानों को बल्कि पौधों और जानवरों को भी जल जीवित रखने में अपना योगदान देता है।

यदि जल नहीं रहे तो जलीय जंतुओं का घर उनसे छीन जाएगा, फिर वो कहां और कैसे रहेंगे। इसका मतलब यह है कि हम बिना जल के किसी प्रकार की मछलियां नहीं देख पाएंगे। यदि हम अभी से जल का संरक्षण नहीं करेंगे तो जीवो का सभी रुप विलुप्त हो जाएगा।

जल हमारे लिए बहुत मायनो में आवश्यक है

• अस्तित्व के लिए जल पीने और खाए गए भोजन को पचाने के लिए,
• नहाने के लिए,
•खाना बनाने के लिए,
•कपड़े और चीजे धोने के लिए,
•बर्तन साफ करना और घर की साफ-सफाई के लिए

इसके अलावा स्वस्थ्य फल और सब्जियां को प्राप्त करने के लिए, पेड़-पौधों और फसलों के लिए नियमित रूप में हमें भरपूर मात्रा में जल की आवश्यकता होती है। जल बहुत ही महत्वपूर्ण पदार्थ है, जो एक ही समय में दुर्लभ है। हम महाद्वीपों के आसपास के सागरो-महासागरों में बहुत पानी देखते है, लेकिन सच्चाई तो यह है कि हम महासागरों और समुद्र के जल का उपयोग नहीं कर सकते हैं। दुनिया में केवल 3 परसेंट जल ही ऐसे रूप में जिसका हम उपयोग कर सकते हैं।

ताजे जल का संसाधन
• बांध
• भूमिगत जल
नदियां
• ग्लेशियर
• झीलें
• चट्टानों के आंतरिक भाग

उपसंहार

जल अत्यंत आवश्यक है, यह जानते हुए भी बहुत सारे लोग जल को बर्बाद करने से पहले बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं। जल पर ही संपूर्ण संसार का जीवन टीका हुआ हैं,लेकिन जिस तरह से ये जल की बर्बादी नालियों के द्वारा निकालकर किया जा रहा है, अगर यह लगातार चलते रहे तो, बहुत जल्द सभी के जीवन खत्म हो जाएंगे। जल की कमी और उसी की उच्च आवश्यकता के साथ यह इतना महत्वपूर्ण हो जाता है कि जल बचाने के लिए संरक्षण कार्य करने की आवश्यकता पड़ जाती है।

यह भी पढ़े –

Previous articleसमय का महत्व निबंध | Samay Ka Mahatva Essay In Hindi 2021
Next articleविटामिन की खोज किसने की | Vitamin ki khoj kisne ki 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here