Google का अविष्कार किसने किया | Google ka Avishkar kisne kiya 2021

Google ka Avishkar kisne kiya :  दोस्तों Google कंपनी की लोकप्रियता आज किसी से छिपी हुई नहीं है। देश-विदेश में इसका विशेष महत्व है और यह कंपनी लगातार प्रगति की ओर बढ़ती जा रही है। आप सभी के मन में यह प्रश्न तो अवश्य उठता होगा कि Google कंपनी किस प्रकार की कंपनी है।

इसके अलावा Google ka Avishkar kisne kiya , इस विषय से संबंधित भी विभिन्न प्रकार के प्रश्न आपके अंदर चलते रहते होंगे तो आइए यदि आप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए सबसे बेस्ट होगा क्योंकि इसमें हमने गूगल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का उल्लेख किया है।

Google किस देश की कंपनी है? (Google ka Avishkar kisne kiya?)

Google एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी है, जिसने इंटरनेट सर्च क्लाउड कंप्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र में पूंजी लगायी है। यह एक सर्च इंजन है जिसके द्वारा आप इन्टरनेट पर कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट की दुनिया मे सबसे बड़े अविष्कारों में से एक हैं। गूगल की शुरुआत भले ही एक सर्च इंजन के तौर पर हुई हो , लेकिन आज के समय मे यह एक इंटरनेशनल कम्पनी हैं जिसमें हर एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम करना चाहता हैं।

यह कंपनी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के पीएचडी के दो छात्र लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा स्थापित किया गया। इन्हें प्रायः गूगल गाइस के नाम से संबोधित किया जाता है। यह इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएं बनाता और विकसित करता है तथा यह मुनाफा मुख्यत अपने विज्ञापन कार्यक्रम एडवर्ड्स से कमाता है।

Google ka Avishkar kisne kiya
Google ka Avishkar kisne kiya

Google कंपनी का इतिहास (History of Google company):

गूगल कंपनी के इतिहास के बाद करें तो 4 सितंबर 1998 में गूगल को एक निजी आयोजित कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था। इसके अतिरिक्त इसका प्रथम सार्वजनिक कार्य 29 अगस्त 2004 ईस्वी को शुरू हुआ। इसी दिन इस बात की रजामंदी की गई कि लैरी पेज, एरिक स्खिमडट् और सर्गेई ब्रिन द्वारा गूगल में अगले 20 वर्षों तक एक साथ कार्य करेगी। 2024 तक इस बात की रजामंदी को स्वीकार किया गया। बता दें कि सन् 2006 से कम्पनी का मुख्यालय माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में है।

हमारी दिनचर्या में Google का महत्व (Importance of Google in our daily life) :

आज हर क्षेत्र में में गूगल का अत्यधिक महत्व है क्योंकि गूगल के जरिए हम आसानी से इंटरनेट पर कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गूगल का आविष्कार लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने मिलकर किया । शुरुआत में इनके पास Google का licence बनाने के लिए पैसे नहीं थे, जिसके पश्चात उन्होंने गूगल को और बेहतर करने के लिए काम करना शुरू किया। इसके बाद इन्होंने अपना demo लेकर Andy Bechtolsheim के पास गए जो की Sun Microsystems कंपनी के co founder है ।

इसका इतना अधिक महत्व था कि Andy Bechtolsheim ने demo देखते ही इन्हें $ 1,00,000 का cheque दिया। कुछ समय बाद Menlo Park द्वारा कैलिफोर्निया में एक ऑफिस बनाया गया जो गूगल की तरफ से था। इसका खास महत्व या था कि गूगल उस समय केवल 10,000 queries सर्च से देता था। 2000 ईस्वी में गूगल में 10 अन्य भाषाओं को जोड़ा गया जिसके बाद प्रतिवर्ष गूगल पर 20951 करोड़ सर्च किए जाने लगे। आज देखा जाए तो प्रति सेकंड गूगल पर 60000 से भी अधिक चीजें सर्च की जाती है।

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन दोनों कैलिफ़ोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के पीएचडी के छात्र थे, जिन्होंने गूगल का आविष्कार एक प्रोजेक्ट के रूप में किया था। प्रारंभ में गूगल का नाम इन्होंने googol रखा था , स्पेलिंग मिस्टेक होने के कारण इसका नाम Google हो गया। इस प्रकार इस मल्टीनैशनल कंपनी की शुरुआत इन दो कंप्यूटर इंजीनियरिंग के छात्रों ने किया था। गूगल के आविष्कार के समय एक और संस्थापक Scott Hassan नाम के व्यक्ति थे जिन्होंने गूगल के अधिकतर कोड टाइप किया था। परन्तु कुछ समय पश्चात Scott Hassan ने रोबोटिक्स में अपना करियर बनाने के लिए इस प्रोजेक्ट को 2006 में ही छोड़ दिया।

4 september 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने कैलिफोर्निया में गूगल को एक निजी तौर आयोजित कंपनी के रूप में स्थापित किया। Google का आविष्कार उस समय में हुआ था जब किसी वेब पेज को ढूंढने के लिए वेब डायरेक्टरी का उपयोग किया जाता था । गूगल अन्य सर्च इंजन से काफी बेहतर था क्योंकि इसे एक नए कार्य प्रणाली पर बनाया गया था। गूगल से पहले जितने भी सर्च इंजन थे वह गूगल की तुलना में काफी कम थे ।
Google द्वारा कई product लांच किए गए हैं जैसे- YouTube, Google Assistant, Google Keep, Google Docs, Gmail और Google Suite.

भारत और गूगल के संबंधों की बात करें तो गूगल के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई को चुना गया है। गूगल के वर्तमान सीईओ ही इसके प्रमुख शेयर होल्डर में से एक है और अल्फाबेट का नेतृत्व भी यही करते हैं।

Google से जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्य (Many important facts related to Google) :

• google शब्द गणित में उपयोग किए जाने वाले “गोगुल” शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है एक के पिछे सौ जीरो।

• गूगल की मिरर वेबसाइट है वह हर चीज को उल्टा दिखाता है तथा अगर आप Google में askew सर्च करेंगे तो google पेज हल्कासा दायीं ओर झुक जाएगा।

• इसके अलावा अगर आप गूगल में Google mirror सर्च करोगे तो आपको सभी चीजें उल्टी देखने को मिलेगी यानी कि सारे पेज एक mirror की तरह behave करेंगे।

• यदि आप गूगल में URL “https ://elgoog im/ tilt/”सर्च करोगे तो आपको पेज हल्का-सा झुका हुआ दिखाई देगा।

• अगर एक गूगल कर्मचारी मर जाता है तो उसकी पत्नी को 10 साल तक आधा वेतन तथा उसके बच्चों को 19 साल का होने तक प्रतिमाह $1000 दिये जाते हैं।

• गूगल एक सेकेंड में लगभग 1,30,900 रुपए कमाता है। प्रतिवर्ष गूगल पर 20951 करोड़ सर्च किये जाते हैं यानी कि गूगल पर हर सेकंड 60,000 से भी ज्यादा सर्च किए जाते हैं।

यह  भी पढ़े  – 

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट Google ka Avishkar kisne kiya ? एवं गूगल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां पसंद आई होगी। इसके अलावा आप गूगल किस देश की कंपनी है के बारे में भी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Previous articleAmerica ki rajdhani kahan hai? full details In hindi 2021
Next articleInstagram किस देश का अप्प है | Instagram kis desh ka App hai। 2021

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here