Instagram किस देश का अप्प है | Instagram kis desh ka App hai। 2021

Instagram kis desh ka App hai : इंस्टाग्राम ऐप दुनिया का सबसे अच्छा मैसेजिंग ऐप है। बड़े-बड़े सेलिब्रिटी से लेकर देश के आम लोग भी इंस्टाग्राम को चलाते हैं। इंस्टाग्राम को तो बहुत सारे लोग चलाते हैं पर इंस्टाग्राम के बारे में कोई भी नहीं जानता

जैसे कि Instagram के मालिक कौन है‌,Instagram kis desh ka App hai ? Instagram कहां-कहां बैन है? इंस्टाग्राम कहां कहां चल रहा है? आदि। तो आज हम लोग आपको इन्हीं सब चीजों के बारे में बताएंगे, जो इंस्टाग्राम से संबंधित आपकी जनरल नॉलेज को बहुत ही ज्यादा बढ़ा देगा। तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम की संपूर्ण जानकारी के बारे में।

इंस्टाग्राम के मालिक कौन है? (Who is the owner of Instagram in Hindi?)

आपके मन में यह प्रश्न जरूर उत्पन्न हो रहा होगा कि इंस्टाग्राम के मालिक कौन हैं? तो इंस्टाग्राम के मालिक है मार्क जुकरबर्ग। वह फेसबुक के साथ-साथ इंस्टाग्राम के मालिक हैं। इंस्टाग्राम पर हर दिन देखा जाए तो 500 मिलियन यूजर्स एक्टिव रहते हैं और 95 मिलियन फोटोस और वीडियोस प्रतिदिन पोस्ट होते हैं। इस तरह से आप स्वयं अंदाजा लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया पर इंस्टाग्राम एप्लीकेशन का आधार कितना विस्तृत है।

इंस्टाग्राम किस देश का एप्लीकेशन है? (Instagram kis desh ka App hai )

Instagram अमेरिका देश का है। वहीं से इंस्टाग्राम शुरू हुआ था। हम सभी जानते हैं कि अधिकतर सोशल मीडिया एप्लीकेशन चाइना की होती है लेकिन अमेरिका में इंस्टाग्राम सबसे पहले बना था। जब इंस्टाग्राम अमेरिका में निकला था तब अमेरिका के लोग इंस्टाग्राम को काफी पसंद किए थे। तब से लेकर आज तक इंस्टाग्राम अमेरिका में और अन्य देशों में आसमान की बुलंदियों को छू रहा है।

Instagram kis desh ka App hai
Instagram kis desh ka App hai

इंस्टाग्राम की शुरुआत कब से हुई? (Since when did Instagram begin in hindi?)

हम जिस एप्लीकेशन को प्रतिदिन यूज करते हैं कई बार हम उनके बारे में इस बात की जानकारी लेना चाहते हैं कि आखिर इस एप्लीकेशन की शुरुआत कब हुई थी? तो दोस्तों हम बता दें कि इंस्टाग्राम आज का नहीं है। अब बात करेंगे कि इंस्टाग्राम कब लांच किया गया था तो इसका उत्तर है कि इंस्टाग्राम 6 अक्टूबर 2010 को लांच किया गया था। इंस्टाग्राम की शुरुआत करने वाले व्यक्ति Kevin Systrom और Mike Krieger थे।

इन दोनों अमेरिकन डेवलपर्स ने जब इंस्टाग्राम की शुरुआत की थी, तब इन्होंने बिल्कुल भी अंदाजा नहीं लगाया था कि इंस्टाग्राम तेजी से तरक्की करने वाला सोशल मीडिया ऐप बन जाएगा। इंस्टाग्राम एक ऐसा एप्लीकेशन है, जिसमें वर्शन वीडियोस, एंड्राइड एवं आईओएस के अलावा बाकी सभी ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद है।

इंस्टाग्राम का पुराना नाम क्या था? (What was the old name of Instagram in Hindi?)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कई बार एप्लीकेशन का नाम बदलता रहता है। अब इंस्टाग्राम की ही बात करें तो इसका पुराना नाम इंस्टाग्राम नहीं था बल्कि “Burbn” था, लेकिन फिर इसका नाम इंस्टाग्राम रख दिया गया क्योंकि यह एक फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन था।

आज के समय में सोशल मीडिया का दौर है लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो सोशल मीडिया से काफी दूरी बनाए रखते हैं और उन्हें कई सारे एप्लीकेशन के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। पहले तो कई लोगों के मन में सवाल उत्पन्न हो रहा होगा कि इंस्टाग्राम क्या है और इसे कैसे उपयोग में लाते हैं तो हम आपको बता दें कि इंस्टाग्राम एक ऐप है जिसके जरिए आप काफी पॉपुलर हो सकते हैं। इतना ही नहीं कई बड़े सेलिब्रिटी अपने आम दिनचर्या अथवा किसी इवेंट को दिखाने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट का उपयोग भी करते हैं। इसमें आप फेमस के साथ-साथ अपने दोस्त से चैट भी कर सकते हैैं।

भारत में इंस्टाग्राम पर करोड़ों की संख्या में फॉलोअर्स रखने वाले सेलिब्रिटी ?

इंस्टाग्राम आज के समय में केवल अमेरिका में ही नहीं बल्कि विश्व के कई देशों में उपयोग किया जा रहा है। हमारे भारत की बात करें तो यहां भी इंस्टाग्राम भाई लोग उपयोग करते हैं।

बड़े बड़े सेलिब्रिटी ऐसे होते हैं जिन्होंने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई सारे फॉलोवर्स होते हैं। पहले बात कर लेते हैं कि कौन-कौन ऐसे बड़े सेलिब्रिटी है जिनके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स करोड़ों में है:-

हमारे लिस्ट में पहले नंबर पर अमिताभ बच्चन हैं जो अपने जमाने की बहुत ही बड़े अभिनेता रह चुके हैं। अमिताभ बच्चन इंस्टाग्राम पर हमेशा एक्टिव रहते हैं। वह नए-नए फोटो क्लिक करते हैं और इंस्टाग्राम पर अपलोड करते हैं। बताया जा रहा है कि अमिताभ बच्चन के इंस्टाग्राम पर 18 मिलीयन फॉलोअर्स हैं।

हमारी दूसरे नंबर पर सेलिब्रिटी है शाहरुख खान। शाहरुख खान भी अधिकतर बार इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं। अगर हम इनकी 4 वर्ष की बात करें तो इनकी फॉलोअर्स की संख्या भी 24.2 मिलियन है। वे इंस्टाग्राम पर बहुत ही ज्यादा पॉपुलर रह चुके हैं। इंस्टाग्राम पर अक्सर अपनी नई नई फोटोस डालते हैं जिन्हें देखकर उनके फैंस काफी खुश होते हैं और उन्हें लाइक देते हैं।

बॉलीवुड हीरो अनिल कपूर इंस्टाग्राम फॉलोअर्स भी काफी अधिक है। इनके फॉलोअर्स की बात करें तो इंस्टाग्राम पर इनके फॉलोअर्स 4 मिलियन है।

हमारे लिस्ट में अगले नंबर पर है जैकलिन। कहा जाता है कि जैकलीन फर्नांडिस अक्सर इंस्टाग्राम पर एक्टिव नजर आती हैं। अगर इनकी इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की बात की जाए तो इनका इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स 46 मिलियन है।

इनके बाद नाम आता है हम सभी के खास हम सभी के हीरो सलमान खान। सलमान खान के इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स पूरे के पूरे 4 करोड़ हैं। 4 करोड़ की फॉलो वर्ष पूरे होने की वजह से खुशी की मारे सलमान खान ने एक वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड की जिसमें वह काफी खुश नजर आ रहे हैं ।

यह भी पढ़े – 

निष्कर्ष – ( Conclusion )

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट। पसंद आई होगी क्योंकि हमने इसमें इंस्टाग्राम संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का उल्लेख किया है। Instagram kis desh ka App hai से जुड़े सभी जानकारियों से आपको अवगत करवाया है।

यदि आपको यह लेख पसंद आता है तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि वह भी इंस्टाग्राम से संबंधित सभी जानकारियों से अवगत हो सकें। यदि आप किसी अन्य सोशल मीडिया एप्लीकेशन के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Previous articleGoogle का अविष्कार किसने किया | Google ka Avishkar kisne kiya 2021
Next articleभारत देश के पड़ोसी देश के नाम | Bharat ke padosi deshon ke naam। 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here