लेनोवो किस देश की कंपनी है | Lenovo Kis Desh Ki Company hai 2021

Lenovo Kis Desh Ki Company hai : दोस्तों आज के समय में मार्केट में विभिन्न सारे कंपनियों के मोबाइल फोन उपस्थित है लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो कि बहुत पहले से ही मोबाइल फोन बनाती आ रही हैं। और आज भी लगातार अपने ग्राहकों को एक से बढ़कर एक मोबाइल फोन उपलब्ध करा रही हैं

दोस्तो इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि Lenovo Kis Desh Ki Company hai, Lenovo कंपनी के मालिक कौन हैं लेनोवो कंपनी का इतिहास क्या है एवं लेनोवो कंपनी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां क्या है।

Lenovo Kis Desh Ki Company hai ?

लेनोवो एक चीनी कंपनी है परंतु लेनोवो कंपनी का मुख्यालय क्वारी बे, हांगकांग में स्थित है, इस कंपनी की शुरुआत 1 नवंबर 1984 ईस्वी से हुई। यह कंपनी मुख्य रूप से मोबाइल,टेबलेट,कंप्यूटर,वर्क स्टेशन, सर्वर,इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज डिवाइस सॉफ्टवेयर और स्मार्टफोन बनाती है।

लेनोवो कंपनी का 7 से भी अधिक देशों में परिचालन है और यह कंपनी लगभग 160 से भी अधिक देशों में अपने उत्पाद का विक्रय करता है।

Lenovo Kis Desh Ki Company hai
Lenovo Kis Desh Ki Company hai

लेनोवो कंपनी के मालिक कौंन है ? ( Lenovo ke malik kon hai )

लेनोवो कंपनी के मालिक लियू चुआनझी थे। जिनका जन्म 29 अप्रैल 1944 में चाइना के Zhenjiang में हुआ था ।

लेनोवो कंपनी का इतिहास – ( history Of Lenovo Company )

लेनोवो कंपनी की शुरुआत लियू चुआनझी ने अपने 10 अनुभवी इंजीनियरिंग के साथ की थी। इस कंपनी को लियू चुआनझी ने एक समूह में बीजिंग के 2 लाख युवक के साथ स्थापना की और इस कंपनी की चीनी सरकार द्वारा मंजूरी भी मिल गई। इसके बाद इस कंपनी ने लगातार एक के बाद एक चीजों को बनाना आरंभ कर दिया और एक के बाद एक चीजों में सफलता प्राप्त करती गई ।

सन 1988 में लेनोवो ने अपना पहला भर्ती विज्ञापन रखा और इस विज्ञापन को चाइना युद्ध न्यूज़ के पहले पृष्ठ पर रखा गया था उस समय इस तरह के विज्ञापन चीन में काफी कम देखने को मिलते थे। उस समय बहुत से युवाओं को भर्ती किया गया।

सन 1990 में लेनोवो ने अपने स्वयं के ब्रांड नाम का उपयोग करके कंप्यूटर का निर्माण और विक्रय आरंभ कर दिया और लोगों द्वारा इस कंपनी के कंप्यूटर पसंद भी किए जाने लगे जिससे यह कंपनी और भी लोकप्रिय होती गई।

सन 1905 में लेनोवो द्वारा आईबीएम के निजी कंप्यूटर 2 साल का अधिग्रहण किया जो कि इनके लिए काफी बड़ी बात थी।

सन 2012 में लेनोवो कंपनी ने के बाजार में कदम रखा और अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक नए नए स्मार्टफोन लाती गई और इस कंपनी के स्मार्टफोन लोगों द्वारा पसंद भी किए जाने लगे क्योंकि यह कंपनी कम दामों में अपने ग्राहकों को अच्छी से अच्छी फीचर्स के साथ मोबाइल उपलब्ध कराती थी।

सन 2014 में लेनोवो ने इंटेल आधारित सरवर व्यवसाय का अधिग्रहण करने पर सहमति व्यक्त की और इसी वर्ष ही यह मुख्य रूप से चीन में स्मार्टफोन का सबसे बड़ा विक्रेता भी बना।

2017 में इस कंपनी ने Fujitsu के निजी कंप्यूटर व्यवसाय का अधिग्रहण किया।

2021 में बाजारों में नए-नए कंपनियों के मोबाइल फोंस आ जाने के कारण इस कंपनी की लोकप्रिय अब उतनी नहीं रह गई लेकिन तब भी इस कंपनी के मोबाइल फोन लोगों द्वारा उपयोग किए जाते हैं और बात करें इस कंपनी के कंप्यूटर और लैपटॉप के बारे में तो आज के समय में इस कंपनी के लैपटॉप व कंप्यूटर काफी प्रचलित है और लोगों द्वारा पसंद भी किए जाते हैं।

लेनोवो कंपनी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां –

1. लेनोवो एक चाइनीस कंपनी है और इस कंपनी की स्थापना 1 नवंबर 1984 ईस्वी में हुई।

2. लेनोवो कंपनी का भारत में शुरुआत 2015 में हुई थी और भारत के लोगों द्वारा इस कंपनी के मोबाइल फोन पसंद भी किए गए।

3. 2014 में मोटोरोला मोबिलिटी द्वारा lenovo को खरीद लिया गया इसके बाद इसकी और भी नहीं पहचान देने की योजना बनी।

4. लेनोवो ने साल 2005 में आईबीएम कंपनी को कंप्यूटर बिजनेस के लिए खरीद लिया जो कि एक मानी जानी कंपनी थी इसके लिए यह एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है।

5. लेनोवो कंपनी के संस्थापक लियू चुआनझी है। जिसने शुरुआती समय में इस कंपनी के प्रोडक्ट को साइकिल पर रखकर बेचना शुरू किया था और आज के समय में कंपनी ऊंचाइयों के शिखर पर है।

लेनोवो कंपनी द्वारा बनाये जाने वाले प्रोडक्ट ?

1.स्मार्टफोन
2.टेबलेट
3.कंप्यूटर
4.वर्क स्टेशन
5. इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज डिवाइस
6.आईटी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर
7. स्मार्ट टीवी
8. लैपटॉप

लेनोवो कंपनी के टॉप 5 मोबाइल –

1. Lenovo Z6 Pro
2. Lenovo K 8 plus
3. Lenovo K 9
4. Lenovo K 6 power
5. Lenovo K 6 Note

लेनोवो कंपनी के टॉप 5 लैपटॉप –

1. लेनोवो आइडियापैड310
2. लेनोवो थिंंकपैड T410
3. लेनोवो आइडियापैड S145
4. लेनोवो B490
5. लेनोवो आइडियापैड 320-15Ikb

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों आशा करते हैं आपको Lenovo Kis Desh Ki Company hai ? और Lenovo company ke malik kon hai जानकारी अच्छी लगी होगी और लेनोवो के बारे में हर एक जानकारी मिल गई होगी।

यदि आपको लेनोवो से जुड़ी या जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें तथा यदि आपके मन में कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछे हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद …..

यह भी पढ़े – 

Previous articleमेरे प्रिय खेल निबंध | mera priye khel 2021
Next articleLG किस देश की कंपनी है | LG Kis Desh Ki Company Hai 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here