मेरे प्रिय खेल निबंध | mera priye khel 2021

मेरे प्रिय खेल : खेल हम सभी के जीवन का एक हिस्सा होता है। हम सभी को खेल बहुत अच्छे लगते हैं एवं कुछ हमारे लिए काफी ज्यादा लोकप्रिय खेल होते हैं जिन्हें खेलना हम काफी ज्यादा पसंद करते हैं एवं बहुत ही खुशी एवं आनंद के साथ खेलते भी हैं। हमारे जीवन में खेलों का एक अलग महत्व रहता है जिसे हम प्रतिदिन खेलना पसंद करते हैं।

हमारे दैनिक जीवन का खेल सदियों से हिस्सा बन कर रहा है। इन सभी खेलों में भाग लेने से बच्चों को काफी सारी चीजें सीखने को मिलती है एवं वह खेल के माध्यम से अपने व्यस्को को भी खुशहाल एवं स्वस्थ बनाते हैं।

किसी व्यक्ति ने एक बहुत ही सही बात कही है की एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का वास होता है। जा स्वस्थ शरीर उन्हें शारीरिक एवं भावनात्मक दर्द का सामना करने की क्षमता प्रदान करता है एवं यह सब हमारे जिंदगी को थोड़ा आसान भी बना रहता है।

मेरे प्रिय खेल

मेरे प्रिय खेल निबंध |
मेरे प्रिय खेल निबंध |

किसी भी इंसान के लिए खेल खेलना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि कोई भी खेल किसी इंसान की बेहतर शारीरिक विकास एवं उसे स्वीट रखने के लिए काफी मददगार साबित होता है। इन सभी चीजों से कहीं ज्यादा यह आवश्यक होता है कि खेल खेलने से हम कई सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

इन सभी कारणों से एक इंसान के लिए अपने जीवन में कुछ ना कुछ शारीरिक गतिविधियां करते रहने चाहिए। जिससे कि वे स्वास्थ्य एवं फिट रह सके। इसी वजह से प्रत्येक इंसान के लिए बेहद आवश्यक होता है कि वह कुछ ना कुछ शारीरिक गतिविधियों का शौक अवश्य रखें। ऐसे कई डॉक्टर एवं न्यूट्रीशनिस्ट भी होते है जो इसकी सलाह देते हैं।

खेल हमारे शरीर को स्वस्थ एवं फिट रखने के साथ-साथ यह हमारे मन को भी दुरुस्त रखने का कार्य करता है एवं यह सब हमारी सहनशीलता को भी और अधिक बढ़ाता है।

किसी भी खेल में हम स्मार्ट एवं सतर्क बने रहना सीखते हैं इस प्रकार से किसी भी खेल के द्वारा हम अपने अनस का भी इलाज करते हैं एवं यह सब खेल हमें मानसिक और शारीरिक रूप से भी सतर्क बनाता है।

खेल एक उत्प्रेरक जैसे होते हैं जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को ठीक रखने का कार्य करते हैं एवं किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास में काफी मदद प्रदान करते हैं।

हमारे शरीर के सभी अंग या भाग सब एक दूसरे पर ही निर्भर होते हैं। किसी भी रोग ग्रसित शरीर का मन कभी भी कहीं भी स्वास्थ्य नहीं रह सकता है। जब भी हम खेल के मैदान में रहते हैं तब हम अपने अंदर एक टीम वर्क एवं लीडर सीप जैसे महत्वपूर्ण गुणों को लेकर आगे बढ़ते हैं।

एक केवल खेल का मैदान ही ऐसी जगह है जहां पर हम सब आपसी आज्ञाकारीता एवं सहयोग से अपना पहला पाठ सीखते हैं एवं कोई भी लीडर कमांड करने की अपनी क्षमता को और अधिक विकसित करता है और अपने पहले सबक को खेल के मैदान में प्राप्त करता है।

कोई भी इंसान अपने जीवन में हर वक्त हर परिस्थिति में सफल नहीं हो सकता इस बात की सही सोच हमें एक खेल के मैदान में ही समझ आती है। एक खिलाड़ी अपनी हार को एक खेल के मैदान में ही स्वीकार करना सीख सकता है जो जीवन में प्रवेश करने पर उसकी यह आदत उसे हमेशा सफलता प्राप्त करवाती है। जिस तरह से कोई व्यक्ति अपनी पराजय स्वीकार करता है उससे हमारा जीवन मीठा एवं कड़वा हो सकता है।

यदि हम सभी इस खेल की भावना को अपने जीवन में और भी कई सारे क्षेत्रों में आगे बढ़ाते हैं तो हम यह देख सकते हैं कि खेल हमारे जीवन को किस तरह से शुगम बनाता है । किसी भी काम के साथ-साथ खेल भी जीवन के मनोरंजन का एक बड़ा स्रोत होता है इसलिए हमें काम के साथ-साथ अपने मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए।

खेल हमारे मान एवं दिमाग को तरोताजा बनाता है एवं हमें एक नई ऊर्जा प्रदान करता है। एकमात्र यह एक ऐसा मनोरंजन है जिसका कोई बुरा प्रभाव नहीं होता है। इसी वजह से खेल स्कूली शिक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

कोई भी खेल से हमें एक अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग करने का रास्ता एवं तरीका दिखाते हैं। यह हमारे अंदर की सभी बुराइयों को नष्ट कर देते हैं। खेलों से हम सहनशीलता एवं धैर्य रखना सीखते हैं।

खेल दो प्रकार के होते हैं इनडोर खेल एवं आउटडोर खेल। किसी भी खेल को जितने एवं हारने का दर्द यह सब हमारे व्यक्तित्व पर अलग अलग ढंग से प्रभाव डालता है।

आउटडोर खेल वह खेल होते हैं जिन्हें हम घर के बाहर किसी खुले मैदान में खेलते हैं एवं इंदौर खेल वह खेल है जिसे घर के अंदर किसी जगह पर बैठकर खेला जाता है। फुटबॉल वॉलीबॉल कबड्डी हॉकी एवं क्रिकेट जैसे यह सभी खेल आउटडोर खेल होते हैं जो हमें प्राकृतिक तत्वों के साथ रूबरू होने की अनुमति प्रदान करते हैं।

शतरंज कैरम बोर्ड लूडो आदि यह सभी इंडोर गेम होते हैं जो हमें बड़े दिल एवं एकाग्रता के गुणों की पहचान करवाते हैं। चाहे कोई भी व्यक्ति हो वह आउटडोर गेम खेलता हो या इंडोर गेम परंतु वह व्यक्ति एडजस्ट एवं बोल्ड होना किसी भी तरह के गेम से सीख सकता है।

इन सभी चीजों के साथ साथ खिलाड़ी की सजगता और भी अधिक तेज हो जाती है। वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की एक बेहतर समझ को प्राप्त करता है एवं अपने दिमाग और अपनी सोच को केंद्रित करके अपने लक्ष्य को हासिल करने की सीख पाता है।

इस तरह खेल हमारे जीवन में स्वास्थ्य एवं हमारी सोच को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह हमें हार या जीत मैं हमेशा आगे बढ़ने का रास्ता दिखाता है एवं अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का हौसला देता है।

उपसंहार

मैं आशा करता  हूं की आज का हमारा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा। आपको इस पोस्ट में हमारे जीवन में खेल इतना महत्व क्यों रखता है इस बारे में पता चल गया होगा। यदि आपको इस पोस्ट में जितनी जानकारी है वह समझ एवं पसंद आई हो तो इसे लाइक करें एवं शेयर करें ताकि और भी लोगों को खेल हमारे जीवन में इतना महत्वपूर्ण क्यों है इस बारे में पता चल सके। यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल आपके मन में हो तो नीचे हमारे कमेंट बॉक्स पर लिखे हम आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद….

यह भी पढ़े – 

Previous articleअनुशासन का महत्व निबंध | Anushasan ka mahatva 2021
Next articleलेनोवो किस देश की कंपनी है | Lenovo Kis Desh Ki Company hai 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here