Motorola किस देश की कंपनी है | Motorola Kis Desh Ki Campany Hai। 2021

दोस्तों Motorola जो कि काफी पुरानी कंपनी है, यह कंपनी मोबाइल phones बनाने के साथ-साथ और भी कई इलेक्ट्रॉनिक के समान बनाती है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे Motorola Kis Desh Ki Campany Hai। Motorola कंपनी का इतिहास क्या है, इस कंपनी की शुरुआत कब और किसने की थी, साथ ही साथ हम इस कंपनी से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

Motorola किस देश की कंपनी है। ( Motorola Kis Desh Ki Campany Hai )

Motorola अमेरिका देश की एक मल्टीनेशनल टेलीकम्युनिकेशन कंपनी है। जिसकी स्थापना 25 सितंबर 1928 शिकागो इलिनोइस, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी।

Motorola कंपनी को काफी पुरानी कंपनी मानी जाती है, जो अपने शुरुआती दौर में काफी प्रसिद्ध थी, लेकिन समय के साथ ही इसकी लोकप्रियता कम हो गई।

दोस्तों मोटोरोला कंपनी ने ही पहला फोन बनाया था। लेकिन 2007 से 2010 तक इस कंपनी को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा।

जिसकी वजह से यह कंपनी बेच दी गई । इस कंपनी को गूगल कंपनी ने 2012 में खरीद लिया तथा पुनः गूगल कंपनी ने इस कंपनी को 2014 में एक चीनी कंपनी lenovo को बेच दिया।

Motorola कंपनी के संस्थापक कौन है।

Motorola कंपनी के संस्थापक पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन हैं । इस कंपनी की शुरुआत आज से लगभग 91 साल पहले हुई थी। और इस कंपनी की शुरुआत नीलामी में खरीदे गए ” स्टुअर्ट बैटरी कंपनी ” के कुछ वस्तुओं से हुई थी।

Motorola कंपनी का इतिहास – ( Motorola company history ? )

दोस्तो जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही बताया है कि इस कंपनी की शुरुआत आज से लगभग 91 साल पहले हुई थी।

वर्ष 1928 ईस्वी में पॉल और जोसेफ गैल्विन ने मिलकर एक किराये के मकान में इस कंपनी की शुरुआत की थी शुरुआती दौर में इस कंपनी में कुल 5 लोग कार्य करते थे।

इस कंपनी का सबसे पहला प्रोडक्ट बैटरी एलिमिनेटर था। और इस बैटरी की सहायता से रेडियो, घर की बिजली पर ही चलने लगे थे। परंतु कंपनी द्वारा बनाया गया यह प्रोडक्ट लोगों द्वारा काफी अधिक पसंद नहीं किया गया और ज्यादा दिन नही चला।

धीरे-धीरे इस कंपनी ने मोटर कार में लगने वाले Radio बनाने का कार्य आरंभ किया और इस प्रोडक्ट की लोकप्रियता तब बढ़ी जब इसे एक रेडियो मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के सम्मेलन में दिखाया गया इस रेडियो का नाम मोटरोला रखा गया और यह रेडियो 27 जून 1930 में पहली बार 30 अमेरिकन डॉलर में बेचा गया था।

इस समय मोटरोला के रेडियो लोगों के बीच लोकप्रिय हो गई थी, जिससे कि मोटरोला कंपनी ने रेडियो के क्षेत्र में और अधिक कार्य किया तथा दूसरे विश्व युद्ध के दौरान मोटरोला कंपनी ने यह cr536 नाम का एक रेडियो लांच किया था जो अमेरिकन मिलिट्री को कम्युनिकेशन करने में काफी सहायता प्रदान की थी।

सन 1947 में मोटोरोला कंपनी ने अपना पहला टेलीविजन vt- 71 बनाया । और आगे चलकर इस कंपनी ने टीवी और रेडियो बनाने का कार्य और अधिक बढ़ा दिया।

सन 1958 में अमेरिका स्पेस एजेंसी ‘ नासा ‘का पहला सेटेलाइट लांच करते समय मोटोरोला कंपनी ने नासा कंपनी के लिए बहुत सारे रेडियो बनाने का भी कार्य किया था।

सन 1973 में मोटरोला कंपनी ने दुनिया का सबसे पहला पोर्टेबल फोन बनाया था जिसे ” motorola dyna tac ” के नाम से जाना जाता था।

सन 1984 में इस कंपनी ने दुनिया का सबसे पहला सेलुलर फोन बनाया जिसका नाम Dyna TAC 8000 x था। इसके बाद इस कंपनी ने एक के बाद एक नए नए मोबाइल फोन लांच करते रहे जिसके कारण यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी बन गई थी।

सन 2007 से इस कंपनी का बाजार धीरे-धीरे गिरता चला गया और 4 जनवरी 2011 को मोटरोला कंपनी दो कंपनियों में बैठ गई पहली motorola Mobility और दूसरे motorola Salution

वर्ष 2012 में गूगल ने motorola Mobility को खरीद लिया और 2 वर्षों के बाद इस कंपनी को लेनेवो कंपनी के हाथों बेच दिया था। इसके बाद से ही लेनेवो मोटरोला कंपनी के फ़ोन बनाती है जिससे आज भी कंपनी का नाम चल रहा है।

Motorola कंपनी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य –

1. Motorola कंपनी की शुरुआत आज से लगभग 90 साल पहले हुई थी।

2. Motorola कंपनी ने वर्ष 1984 में दुनिया का पहला सेल्लुलर फोन बनाया जिसका नाम Dyna TAC 8000X है।

3. Motorola कंपनी में लगभग 55 हजार के आसपास लोग कार्य करते हैं।

4. 4 जनवरी 2011 को मोटोरोला कंपनी दो कंपनियों में बट गया पहले कंपनी का नाम Motorola Mobility और दूसरे का नाम Motorola Solution है।

5. Motorola का सबसे पहला प्रोटेक्ट बैटरी एलिमिनेटर था।

6. Motorola कंपनी ने SCR536 नाम का रेडियो लांच किया ,जोकि द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिकन मेलेट्री को कम्युनिकेशन करने में काफी सहायक रही।

7. Motorola कंपनी ने 3 अप्रैल 1973 को दुनिया का सबसे पहला पोर्टेबल फोन बनाया था। जिसका नाम Motorola DYNA TAC है।

8. वर्ष 2012 में Motorola Mobility कंपनी को गूगल द्वारा खरीद लिया गया।

9. मोटरोला कंपनी ने अपना पहला टेलीविजन सन 1947 में बनाया था जिसका नाम Television Vt -71 है।

मोटरोला कंपनी द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट –

मोटरोला कंपनी द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट के नाम निम्न है।

Cable Television Systems
Two-Way Radios
Smart Phones
Mobile Phones
Mobile Telephone Infrastructure
Networking Systems
Integrated Circuits
Wireless Broadband Networks
RFID Systems
Tablet Computers
Televisions

निष्कर्ष – ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से अपने जाना कि Motorola Kis Desh Ki Campany hai इस कंपनी का इतिहास क्या है इस कंपनी के संस्थापक कौन हैं साथ ही साथ इस कंपनी से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण तत्वों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

आशा करता हूं दोस्तो आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी, और मोटोरोला कंपनी से जुड़ी हुई हर एक जानकारी मिल गई होगी फिर भी आपके ऊपर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें धन्यवाद…

यह भी पढ़े –  

 

Previous articleVivo किस देश की कंपनी है| Vivo Kis Desh Ki Company Hai In Hindi 2021
Next articleOppo kis desh ki Company hai । full Detalis In Hindi 2021