NCC Full Form। NCC क्या है। सम्पूर्ण जानकारी In Hindi 2021

NCC Full Form। NCC क्या है : स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए NCC की शुरुआत हुई। जो छात्र भविष्य में नौसेना, वायु सेना,थल सेना में भर्ती होना चाहते हैं। उन छात्रों के लिए यह संस्था सेनाओं में भर्ती होने के लिए ट्रेनिंग देने का कार्य करती है। जिससे छात्र आगे चलकर आसानी के साथ इन सेनाओं में सम्मिलित हो सके।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम बात करेंगे कि NCC Full Form क्या है, NCC क्या है NCC ज्वाइन कैसे करें। इस संस्था का उद्देश्य क्या है और इसे ज्वाइन करने के क्या-क्या फायदे हैं आदि सभी प्रकार की NCC से जुड़ी जानकारियां हासिल करेंगे।

दोस्तों यदि आप NCC से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको NCC से जुड़ी सभी जानकारी मिल सके।

NCC क्या है। ( NCC Full Form )

एनसीसी जिसका पूरा नाम ‘ राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल ‘ है। यह भारत में स्थित एक स्वैच्छिक संगठन है, जिसका मुख्य उद्देश्य स्कूल, कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों से कैडेटों की भर्ती करना है।

इस संस्था की स्थापना 16 अप्रैल 1948 ईस्वी को पंडित हरादया नाथ कुंजरू ने की एवं इस संस्था का विकास 15 जुलाई 1948 ईस्वी में हुई।

दोस्तों सर्वप्रथम एनसीसी की शुरुआत 1966 ईस्वी में जर्मनी देश से हुई थी, और इसके बाद से यह अन्य कई देशों में भी चलने लगी।

वर्तमान समय में एनसीसी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। और इस संस्था को चलाने का मुख्य उद्देश्य युवाओं में चरित्र साहचर्य नेतृत्व अनुशासन धर्मनिरपेक्षता निस्वार्थ सेवा भाव का संचार कराना है।

NCC Full Form
NCC Full Form। NCC क्या है।

NCC का फुल फॉर्म ( NCC Full Form )

एनसीसी का फुल फॉर्म ” National Cadet Corps “ है जिसमें छात्रों को military की बेसिंग ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

NCC का हिंदी फुल फॉर्म ( NCC Full Form In Hindi )

एनसीसी का हिदी में फुल फॉर्म राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल है।

NCC के अन्य full Form –

दोस्तों एनसीसी और भी कई सारे फुल फॉर्म है और इन फुल फॉर्म का अलग-अलग जगह पर अलग-अलग अर्थ है।

NCC – National Capital Commission
NCC – National Community Church
NCC – NewCastle City Council
NCC- Nikko Cordial Corporation
NCC- Nondescripts Cricket Club
NCC- Norwalk Community College
NCC Nunawading Christian College

NCC Full Form। NCC क्या है।
NCC Full Form। NCC क्या है।

Read Also :  PWD Full Form। PWD क्या है। Full details

Read Also :   SSLC full form। SSLC क्या है। Full details In hindi

NCC का इतिहास – ( NCC Full details in Hindi )

भारत में एनसीसी की शुरुआत 1948 में राष्ट्रीय क्रेडिट कोर अधिनियम के तहत हुई थी । 1947 में जब भारत आजाद हुआ तो आजादी के बाद भारत में सैनिकों की कमी होने लगी और इसी कमी को समाप्त करने के लिए NCC बनाई गई।

इस संस्था के विकास में पंडित जवाहरलाल नेहरू ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इन्होंने NCC के सिलेबस को भी बदला और सिलेबस को बदलते हुए उसे और आसान बना दिया। एनसीसी के सिलेबस में आत्मरक्षा युद्ध स्तर की रणनीति जैसे अध्याय शामिल है।

NCC के छात्रों को शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ कई तरह के अस्त्र हथियार चलाने का भी परीक्षण सैनिकों के द्वारा दिया जाता है। इस संस्था में नौसेना थल सेना की ट्रेनिंग के साथ सन 1950 में इसमें वायु सेना को भी जोड़ दिया गया जिससे कि यह संस्था और भी प्रभावशाली बन गया।

NCC ज्वाइन कैसे करें ? ( How to Join NCC )

दोस्तों एनसीसी में जितने भी कैंडीडेट्स सम्मिलित होते हैं, वह किसी ना किसी स्कूल या कॉलेज के छात्र होते हैं और वह स्कूल के माध्यम से ही टीचर के संपर्क से NCC ज्वाइन कर लेते हैं।

तो दोस्तों यदि आप NCC ज्वाइन करना चाहते हैं तो अपने कॉलेज के शिक्षक से मिले, जिससे वह आपको NCC जॉइन करने में मदद करते हैं।

इसे ज्वाइन करने के लिए आपको फिजिकल टेस्ट से होकर गुजरना पड़ता है और एक फॉर्म की आवश्यकता पड़ती है जिसे भरना होता है।

जब आप फिजिकल टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आप की ट्रेनिंग आरंभ हो जाती है।

NCC को दो भागों में बांटा गया है पहले भाग को जूनियर डिवीजन और दूसरे भाग को सीनियर डिवीजन कहा जाता है, यह डिवीजन उम्र के अनुसार होता है।

NCC Full Form। NCC क्या है।
NCC Full Form। NCC क्या है।

NCC की तैयारी कैसे करे ?

स्कूल और कॉलेज के छात्रो को NCC की तैयारी कराई जाती है। NCC एक बहुत ही अनुशासित संस्था है।

इसमे छात्रों सेना से जुड़ी हुई सभी प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे छात्र में सेना में सम्मिलित हो सके और देश की सेवा कर सके।

इसमें आपसे बताया जाता है कि आप दुश्मनों का सामना कैसे करेंगे कौन-कौन से तरीके हैं जो कि युद्ध के दौरान प्रयोग किये जाते है।

तो यदि आप NCC की तैयारी करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आप खुद को स्वस्थ रखें और रोजाना व्यायाम योगा करते रहें। जिससे कि आपका शरीर स्वस्थ हो और आप इस संस्था में शामिल हो सके।

जब आप इस संस्था में शामिल हो जाते हैं तो आपको छोटे छोटे हथियारों को चलाने के लिए भी ट्रेनिंग दी जाती है और साथ ही साथ आपके मन में देश के प्रति प्रेम की भावना जागृत करने का भी कार्य किया जाता है।

दोस्तों NCC ने लगातार देश के बच्चों का भविष्य संवारने का कार्य किया है, और भारत के युवा पीढ़ियों में देश प्रेम की भावना जागृत करने का कार्य किया है इस संस्था का मुख्य उद्देश ‘ अनुशासन और एकता ‘ है।

NCC सर्टिफिकेट ( NCC certificates In Hindi )

दोस्तों NCC में छात्रों को तीन प्रकार से प्रमाण पत्र दिए जाते हैं। प्रमाणपत्र ‘ए’ , प्रमाणपत्र ‘बी’ एवं प्रमाण पत्र ‘सी’
प्रमाण पत्र ‘ए’ उन छात्रों को प्रदान किए जाते हैं जिनकी उम्र 15 वर्ष से नीचे की होती है। प्रमाण पत्र ‘बी’ 17 वर्ष के छात्रों को प्रदान की जाती है। जब आप प्रमाण पत्र ‘बी’ प्राप्त कर लेते हैं । तो इसके 2 वर्ष बाद ही प्रमाण पत्र ‘सी’ भी प्राप्त कर सकते हैं।

जब आपको यह प्रमाण पत्र मिल जाता है तो पत्र आपको अर्धसैनिक बल , सेना और इसके अतिरिक्त कई सारी सरकारी नौकरियां प्राप्त करने में सहायता प्रदान करती हैं।

NCC के मुख्य उद्देश्य क्या है ?

● दोस्तों NCC का उद्देश्य देश के युवा को अनुशासन धर्मनिरपेक्षता निस्वार्थ सेवा भाव का संचार को सीखना है।

● NCC का उद्देश्य युवा छात्रों को सेना में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित करना और उचित वातावरण प्रदान करने का काम करना है।

● NCC का उद्देश्य छात्रों के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत करना है।

NCC में सम्मलित होने के फायदे –

1. दोस्तों एनसीसी में सम्मिलित होने के बाद छात्रों को उच्च स्तर की आर्मी ट्रेनिंग के लिए बेसिक जानकारियां प्रदान की जाती है। जिससे उन्हें भविष्य में सेना में भर्ती होने की लिए काफी उपयोगी होता है।

2. एनसीसी में छात्रों को नेतृत्व की योग्यता आत्मविश्वास सम्मान की भावना संचार कौशल की शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ शारीरिक परीक्षण की शिक्षा प्रदान की जाती है।

3. देश के अलग-अलग राज्यों से छात्र इस में सम्मिलित होते हैं जिससे कि छात्रों को विभिन्न त्योहारों परंपरा और भाषाओं की जानकारी जानने को मिलता है।

4. एनसीसी के छात्रों को अनुशासन और आत्मनिर्भरता के बारे में काफी अच्छे से सिखाया जाता है जो कि हमारे जीवन के हर एक क्षेत्र में काम आता है।

5. सरकार द्वारा निकाली जाने वाली बहुत सारी वैकेंसी यों में जो छात्र NCC किए होते हैं। उन छात्रों को एनसीसी सर्टिफिकेट लगाने पर एक विशेष छूट दी जाती है

NCC से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारियां –

1. एनसीसी की स्थापना 1948 ईस्वी में पंडित हरादया नाथ कुंजरू द्वारा की गई ।

2. एनसीसी का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

3. एनसीसी की उत्पत्ति आर्मी की कमी को पूर्ण करने के लिए इंडियन डिफेंस अधिनियम के तहत हुई थी।

4. एनसीसी का मुख्य लक्ष्य सेना को सहायता प्रदान करना है।

5. NCC day प्रति वर्ष नवंबर महीने के चौथे रविवार को मनाया जाता है।

6. एनसीसी के झंडे को सन 1954 ईस्वी में डिजाइन किया गया था। जो कि तिरंगा झंडा है, और इसके बीच में बड़े अक्षरों में NCC लिखा हुआ है, एवं झंडे के नीचे NCC का टैगलाइन ‘ एकता और अनुशासन’ भी लिखा गया है।

7. एनसीसी राष्ट्रीय स्तर पर रक्षा मंत्रालय के अधीन होता है जबकि राज्य के स्तर पर एनसीसी शिक्षा मंत्रालय के अधीन होता है।

8. एनसीसी में प्रवेश लेने के लिए लड़को की hight 157.5 सेंटीमीटर एवं लड़कियों की hight 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

9. एनसीसी में दाखिला लेने के लिए छात्र की उम्र 13 वर्ष से 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

Read Also :  RSS Full Form। RSS संघठन क्या है

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने जाना कि NCC क्या है NCC Full Form क्या है. NCC का इतिहास क्या है जिसे ज्वाइन कैसे करते हैं इसके फायदे क्या हैं और NCC से जुड़ी हर एक जानकारी आपने हासिल की।

दोस्तों आशा करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और यह NCC के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और यदि कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद…..

Previous articleRSS Full Form | RSS संघठन क्या है। सम्पूर्ण जानकारी In Hindi 2021
Next articleसैमसंग किस देश की कंपनी है? | Samsung Kis Desh Ki Company Hai 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here