Online padhai kaise kare।full details In Hindi 2021

Online padhai kaise kare: दोस्तों हम सभी जानते हैं कि आज के समय टेक्नोलॉजी का युग है और वर्तमान समय इंटरनेट का है। ऐसे में पढ़ाई को भी इंटरनेट से जोड़ दिया गया है।

इससे शिक्षकों के साथ-साथ बच्चों को भी काफी लाभ पहुंचता है। शिक्षक घर बैठे विद्यार्थी को पढ़ा सकता है और स्टूडेंट भी घर बैठे शिक्षक द्वारा दी गई जानकारी को निरंतर प्राप्त करते रहते हैं।

ऐसे में आमतौर पर लोगों के जेहन में विचार आता है कि आखिर ऑनलाइन के जरिए शिक्षा प्राप्त करना कैसे संभव है और यह कहां तक प्रभावी है। इन सभी प्रश्नों का जवाब आपको नीचे के लेख में दिया जाएगा।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम Online padhai kaise kare। से जुड़ी संपूर्ण जानकारी हासिल करेंगे। तो दोस्तों यदि आप इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि ऐसे क्या क्या सरल उपाय है जिसके मदद से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे। ( Online padhai kaise kare )

Online के जरिए छात्रों काफी उत्साह बना रहता है। शिक्षकों को भी पढ़ाना काफी सहज होता है। उनको शारीरिक रूप से बहुत अधिक हार्ड वर्क नहीं करना पड़ता। लैपटॉप मोबाइल फोन के जरिए वह आसानी से शिक्षक बच्चों को नई-नई चीजें बेहद सहज तरीके पढ़ा सकते है ।

मोबाइल के जरिए बच्चे बहुत ही रचनात्मक तरीके से घर बैठे अध्ययन कर सकते हैं। यह किस प्रकार संभव है इसके बारे में जानकारी आपको नीचे दी गई है।

Online padhai kaise kare
Online padhai kaise kare

Android में मौजूद App की सहायता से –

वर्तमान समय में प्ले स्टोर में आपको बहुत से ऐसे ऐप मिल जाएंगे जिसकी सहायता से आप घर बैठे अध्ययन कर सकते हैं। और अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं। आप किसी भी विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न का उत्तर आप इस ऐप की सहायता से जान सकते हैं। यह बहुत ही रचनात्मक माध्यम है बच्चों के लिए।

App की सहायता से पढ़ने से बच्चों को महंगी किताबें नहीं खरीदनी पड़ेगी। उसके साथ ही उनकी रूचि भी काफी विकसित होगी।

विद्यार्थियों के पास अन्य तरीका भी मौजूद होता है
जिसमें वह विभिन्न विषयों से संबंधित पीडीएफ को डाउनलोड करके अपने खाली समय में पढ़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको किताबों के ऊपर खर्च वहन नहीं करना पड़ेगा और आपको विभिन्न विषयों की जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी।

Website के माध्यम से पढ़ाई करें –

आमतौर पर अपने विद्यार्थियों को सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हुए देखा होगा परंतु क्या आपको पता भी है कि आप इसको पढ़ाई के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी बहुत-सी वेबसाइट मौजूद है जिसके जरिए आप पढ़ाई कर सकते हैं। उसमें विकिपीडिया के अतिरिक्त और भी वेबसाइट है. जहां पर अब प्रश्न पूछ सकते हैं और अपनी जिज्ञासा को शांत कर सकते हैं।

Whatsap में स्टडी ग्रुप के जरिए अध्ययन करना –

आजकल ऑनलाइन पढ़ने के माध्यम के रूप में आप सोशल नेटवर्किंग व्हाट्सएप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं‌। इसके लिए आपको एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाना होगा और इसमें आप शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।
इस ग्रुप में जो पोस्ट भेजी जाती है, वह आपके पढ़ाई से संबंधित होती है। व्हाट्सएप के जरिए इंपॉर्टेंट नोट्स को भेजना और प्राप्त करना भी काफी आसान रहता है और एक दूसरे तक पहुंचाने में इसमें काफी समय नहीं लगता है जिससे छात्रों को इससे काफी लाभ पहुंचता है।

Online padhai kaise kare
Online padhai kaise kare

Facebook में एजुकेशनल पेज को लाइक करके:

सोशल मीडिया के विस्तृत क्षेत्र में फेसबुक का विशेष स्थान है जहां लोग विभिन्न प्रकार की जानकारियों को प्राप्त करते हैं।

चाहे वह किसी स्थान विशेष से संबंधित हो अथवा व्यक्ति विशेष से। इस बात के लिए निर्भर करता है कि आप शिक्षा के क्षेत्र में अधिक जानना चाहते हैं अथवा अन्य मुख्य जानकारियों से अवगत होना चाहते हैं।

जिस प्रकार से हम व्हाट्सएप का इस्तेमाल पढ़ाई के लिए करते हैं ठीक उसी ढंग से फेसबुक में एजुकेशनल ग्रुप को ज्वाइन करके अपने नॉलेज को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको फेसबुक के पेज को लाइक करना होगा और विभिन्न विषयों से संबंधित पोस्ट आपको नोटिफिकेशन के रूप में आना शुरू हो जाएगी।

सोशल मीडिया के जरिए पढ़ाई करना बच्चों को काफी पसंद आता है और रचनात्मकता की दृष्टि से भी यह बच्चों के ज्ञान को बढ़ाने में काफी सहायक है।

Youtube के माध्यम से:

आज के समय में यूट्यूब जिस तरह से प्रगति करता हुआ दिखाई दे रहा है, यह वास्तव में विद्यार्थियों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में बेहद आवश्यक है। यूट्यूब आपके लिए काफी सहायक हो सकता है क्योंकि इसमें आपको वीडियो सहित पढ़ाई लिखाई से संबंधित सामग्री प्राप्त हो जाती है। जो कि छात्रों को काफी रोचक लगता है।

यूट्यूब पर ऐसे बहुत से सब्जेक्ट पर आधारित वीडियो मिल जाएंगे जिसके जरिए आप पढ़ाई कर सकते हैं और आपको उस सब्जेक्ट से संबंधित जानकारी मिलती रहे। इसके लिए आपको उस यूट्यूब के चैनल को सब्सक्राइब करना होगा। इसमें स्टूडेंट को सॉफ्ट किसके लिए सिखाई जाती है। जैसे कि आप किसी भी लैंग्वेज वीडियो के जरिए सीख सकते हैं।

किसी भी तरह की हॉबी को वीडियो के माध्यम से सीखना बेहद आसान हो जाता है। ऐसे में आप अपने खाली समय का अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई विशेष खर्च भी नहीं करना पड़ेगा।

Online padhai kaise kare
Online padhai kaise kare

ऑनलाइन तरीके से कैसे शुरू करें अपनी पढ़ाई?

स्वयं एप:  इस ऐप में से पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले आपको स्वयं को रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के बाद यूजर के रूप में जिस भी कोर्स की पढ़ाई आप करना चाहते है, उसे सर्च करना होगा। इसके बाद अपने मन मुताबिक कोर्स में आप खुद को इनरोल कर सकते हैं इस पोर्टल पर संचालित किए गए विभिन्न कोर्सों की अवधि 1 से 2 महीने अथवा कुछ हफ्तों के लिए होती है इसलिए आपको सही समय पर एनरॉल आवश्यक है। इस ऐप में आपको संबंधित कोर्स के वीडियो टैक्स मटेरियल के अतिरिक्त अन्य प्रोजेक्ट कोर्स की पढ़ाई के दौरान प्राप्त होते रहते हैं।

Online पढ़ाई करने के फायदे –

1. ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से आप बड़े आसानी के साथ किसी भी सब्जेक्ट को घर बैठे पढ़ सकते हैं।

2. ऑनलाइन पढ़ाई के कारण आपको किसी भी सब्जेक्ट को समझने के लिए कोचिंग जाने की भागा दौड़ी नहीं करनी पड़ती है आप अपने घर पर किसी भी समय ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

3. ऑनलाइन पढ़ाई करते समय यदि आपको कोई टॉपिक समझ में नहीं आता है तो आप उसे पुनः देख सकते हैं और अच्छे से समझ सकते हैं।

4. ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से आप घर बैठे अच्छे-अच्छे शिक्षकों द्वारा ज्ञान ले सकते हैं जोकि यूट्यूब एवं अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से आप तक फ्री में पहुंचाया जाता है

5. ऑनलाइन पढ़ाई करने से आपका समय बचता है जिससे आप पढ़ाई के साथ और भी कई सारे काम कर सकते हैं।

Online पढ़ाई करते समय आने वाली समस्याएं –

दोस्तों जिस प्रकार ऑनलाइन पढ़ाई करने के हमको फायदे मिलते हैं उसी तरह इस ऑनलाइन पढ़ाई करते समय हमें कुछ समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं

1. जब कोई छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करने बैठता है। तो मोबाइल में किसी सॉन्ग या मूवी का नोटिफिकेशन आ जाता है जिससे छात्र पढ़ाई छोड़कर उन चीजो को सुनने और देखने लगता।

2. ऑनलाइन पढ़ाई करते समय यदि मोबाइल पर किसी रिलेटिव या दोस्त का फोन आ जाता है तो हमारी पढ़ाई बीच में रुक जाती है जोकि हर एक ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्रों के साथ आता है।

3. ऑनलाइन पढ़ाई करने से घर पर स्कूल जैसा माहौल नहीं बन पाता है जिससे सभी सब्जेक्ट पर ध्यान दे पाना थोड़ा कठिन हो जाता है।

Read also :  Sangya kise kahate hain Full details In Hindi 2021

Read also : SSLC full form। SSLC क्या है। Full details In hindi

निष्कर्ष ( Conclusion )

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट Online padhai kaise kare बेहद पसंद आई होगी। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आज के इस टेक्नोलॉजी के समय में ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई करने के विभिन्न तरीके बताए हैं। इसके द्वारा विद्यार्थी अपनी पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं और अपने ऊंचे लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

Online padhai kaise kare के विषय से संबंधित यदि किसी भी प्रकार के प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं, और यदि आपको यह पोस्ट काफी पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन पढ़ाई करने के तरीके से अवगत हो पाए।

Previous articleTelevision Ka Avishkar Kisne Kiya। Full Details In Hindi 2021
Next articleWhatsapp kis desh ka hai। Full Details In hindi 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here