Poco किस देश की कंपनी है | Poco kis desh ki company hai? 2021

Poco kis desh ki company hai : हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम Poco मोबाइल से जुड़ी जानकारी हासिल करेंगे, आजकल इस कंपनी के मोबाइल लोगों द्वारा काफी पसंद किए जा रहे हैं जो कि अभी नई हैं।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि Poco kis desh ki company hai , Poco Company ke malik kon hai, और Poco से जुड़े हुए समस्त जानकारी हासिल करेंगे ,इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पर इससे आपको Poco कंपनी से जुड़ी संपूर्ण जानकारी हो सके।

Poco किस देश की कंपनी है?( Poco kis desh ki company hai )

Poco चीन देश की कंपनी है, ओर इस कंपनी का मुख्यालय चीन के बीजिंग शहर में स्थित है. इस कंपनी का आरम्भ 2018 में हुआ था. आज के समय में इस कंपनी के मोबाइल फोंस लोगो द्वारा काफी पसंद किये जा रहे है. भारत देश में भी इस कंपनी के मोबाइल लगातार लांच हो रहे हैं.

Poco ने अपना पहला मोबाइल Poco F1 लंच किया जो लोगो द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है . इस कंपनी में अब लगातार एक के बाद एक मोबाइल्स लंच किये जा रहे है .

Poco कंपनी के मालिक कौन है ( Poco Company ke malik kon hai )

Poco कंपनी के मालिक ली जून है जिनका जन्म 16 दिसंबर 1969 चीन के जियांतो शहर में हुआ था। इन्होंने अपनी शिक्षा वुहान यूनिवर्सिटी से प्राप्त की.

Poco को पहली बार 2018 में लांच किया गया था। उसके बाद मनु कुमार जैन जो की पोको कंपनी के ग्लोबल वाईस प्रेजिडेंट है. ने Poco मोबाइल फोन को xiaomi से अलग करके इसे स्वतंत्र कंपनी घोषित कर दिया था। अत: भारत में Poco कंपनी के मालिक मनु कुमार जैन हैं।

मनु कुमार जैन का जन्म यूपी के एक साधारण परिवार से हुआ । मनु कुमार जैन 2003 में आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त की उसके बाद 2007 में कोलकाता में आकर उन्होंने मैनेजमेंट की पढ़ाई की । मनु कुमार जैन Xiaomi के वाइस प्रेसिडेंट और इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर है।

इस कंपनी ने अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक सेल करने के लिए और लोकप्रिय बनाने के लिए अमेजॉन फिलिपकार्ड जैसे साइटों पर भी बिक्री के लिए उतार दिया और यह फैसला इनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि बनी क्योकि यह फोन लोगों द्वारा और भी अधिक खरीदी जाने लगी।

Xiaomi का सब ब्रांड था poco

Poco company xiaomi का ही एक ब्रांड था जिसे दूसरे चाइनीस कंपनियों से कंपटीशन के कारण बनाया गया था।

जब बाजारों में शाओमी एवं एमआई जैसे मोबाइल फोन का कंपटीशन वीवो एवं ओप्पो जैसे कंपनियों से चल रहा था तब उस वक्त शाओमी बाजार में पहली बार कदम रखा था।

शाओमी ने ओप्पो और वीवो जैसे फोन को टक्कर दे दिया था। तभी ओप्पो वीवो जैसे कंपनियों ने रियल मी फोन को बाजार में लांच किया ताकि वह शाओमी कंपनी को टक्कर दे सके।

तभी उसी वक्त शाओमी ने भी रियल मी को टक्कर देने के लिए आपने एक ब्रांड को पोको को बाजार में लाया और इन दोनों कंपनियों के फोन बाजारों में छा गए।

Poco को पहली बार 2018 में लांच किया गया था। उसके बाद मनु कुमार जैन ने पोको मोबाइल फोन को xiaomi से अलग करके इसे स्वतंत्र कंपनी घोषित कर दिया था।

Poco कम कीमत में अधिक futures देने के लिए जाना जाता है

Poco और शाओमी कंपनी उपभोक्ताओं को कम कीमत में ज्यादा से ज्यादा तकनीकी लाभ देने वाली कंपनी जानी जाती है। 2018 ईस्वी में शाओमी कंपनी ने पहली बार पोको F1 के तौर पर एक मोबाइल लांच किया था जो खास करके भारत में काफी लोकप्रिय रूप से जानी गई। इस फोन की सबसे बेहतरीन बात यह है कि इसमें कम कीमत पर लोगों को अधिक पिक्चर्स मिल जाते हैं। Poco company के अत्यधिक लोकप्रिय होने के कारण पोको लगातार वेरिएंट निकाल रही है जो खासकर युवाओं में काफी लोकप्रिय रूप से जाना जा रहा है।

Poco company ने शाओमी से मिलकर अब तक में केवल एक ही फोन लांच किया था। परंतु अब पोको के जितने भी फोन बाजारों में लॉन्च किए जाएंगे वह पोको के ही होंगे और इन फोंस में शाओमी की किसी भी तरह की कोई भी भागीदारी नहीं मानी जाएगी।

अब पोको फोन के लिए भी अलग सर्विस सेंटर अलग कंपनी अलग स्टोर्स एवं अलग वेबसाइट भी बनाई जाएगी। जिस तरह रियल मी भी ओप्पो के सब ब्रांड से लॉन्च किया गया था एवं अब रियल मी भी एक इंडिपेंडेंट ब्रांड बन गई है ठीक उसी तरह पोको भी एक इंडिपेंडेंट ब्रांड बन गई है।

हाल ही में Poco फोन ने अपने 2 स्मार्टफोन पोको F2 एवं पोको X2 को बाजार में लॉन्च कर दिया है। यह फोन जल्द ही बाजार में दिखाई देगा। यह दोनों फोन के नाम अभी विशेष रुप से सामने आ रहे हैं। Poco X2 में बैक मार्किंग साइट पर चिपसेट की जगह पर phoenixin लिखा गया है।

निष्कर्ष – ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने जाना कि Poco kis desh ki company hai, Poco Company ke malik kon hai, और Poco कंपनी से जुड़ी और कई जानकारियां हासिल की।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट Poco kis desh ki company hai पसंद आई होगी और Poco कंपनी से जुड़ी जानकारी अच्छी लगी होगी।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें तथा यदि आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछे हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद…..

यह भी पढ़े –

Previous articleNokia Kis Desh Ki company Hai। Full Details In Hindi 2021
Next articleInfinix Kis Desh Ki Company Hai। Full Details In hindi 2021

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here