पूनम राउत जीवनी | Punam Raut Biography In Hindi 2021

Punam Raut Biography : दोस्तों पूनम राउत महिला इंडियन क्रिकेटर टीम की एक बैट्समैन है। जो कि अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं पूनम राउत ने अभी तक 28 वनडे 24 T20 और 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम पूनम रावत जीवनी Punam Raut Biography In Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करेंगे।

Read Also- rajat pawar biography

पूनम राउत संक्षिप्त जीवनी ( Punam Raut Biography  )

Name- पूनम गनेश राउत
Gender - महिला
Date of Birth - 14 october 1989
Age - 27 year
Birth place - मुँबई , महाराष्ट्र इंडिया
Father name - गनेश राउत
Mother name - गीता राउत
Brother name - विपुल राउत
Profession - इंडिया महिला क्रिकेटर (बैट्समैन )
Height  -  155 cm या  5 फिट 1 इंच
Weight - 55 kg
Figure Measurements - 33-27-33
Eye Colour -  काला ( ब्लैक )
Hair Colour- काला ( ब्लैक )
Education - Graduate
Husband -  N/ A
Boyfriends - Not Known
Favourite  Cricket-  Sachin Tendulkar , Ajinkya Rahane

Punam Raut की आरंभिक जीवनी –

भारतीय क्रिकेटर पूनम राउत का जन्म 14 अक्टूबर 1989 ईस्वी में मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था इनके पिता का नाम गणेश राउत और माता का नाम गीता राउत है इनका एक भाई भी है जिसका नाम विपुल राउत है पूनम राउत का जन्म महाराष्ट्र में ही हुआ था और इनकी प्रारंभिक जीवनी की शुरुआत भी यहीं से होती है। वर्तमान समय में पूनम राउत की उम्र लगभग 27 साल है। पूनम राउत का बचपन से ही क्रिकेट में बहुत रूचि थी इसीलिए इन्होंने आगे चलकर अपना कैरियर क्रिकेट में ही बनाया ।

Punam Raut Biography In Hindi
Punam Raut Biography In Hindi

Cricket Punam Raut की शिक्षा –

पूनम राउत की प्रारंभिक शिक्षा महाराष्ट्र में एक स्कूल में हुई तथा बाद में उन्होंने अपना ग्रेजुएशन खालसा कॉलेज न्यू दिल्ली से प्राप्त की पूनम राउत को पढ़ने के साथ-साथ खेल ले भी काफी रुचि थी इसलिए उन्होंने क्रिकेट के क्षेत्र में काफी मेहनत किया और अपना भविष्य क्रिकेट के क्षेत्र में बनाया और आज के समय में यह भारतीय महिला टीम की एक शानदार बैट्समैन है ।

Punam Raut की विवाहित जीवन –

क्रिकेटर पूनम राउत जी का अभी विवाह नहीं हुआ है। और ना ही अभी तक इनका किसी के साथ प्रेम संबंध देखने को मिला है यह अपना जीवन साधारण एवं सरल रूप से व्यतीत करती है।

Punam Raut के शौक –

पूनम राउत जी का जीवन काफी संघर्ष में और कठिन है उन्होंने अपने जीवन में बहुत से दुख और सुख का सामना किया है लेकिन इन्होंने हर एक कठिनाइयों का बेहतरीन तरीके से समान किया है। पूनम राउत जी को ट्रैवलिंग का काफी शौक है यह भारत के साथ-साथ अन्य कई देशों में भ्रमण के लिए इधर उधर जाती रहती हैं। साथ ही साथ पूनम राउत के पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर अजिंक्य रहाणे मैथिली राज है।

Punam Raut के क्रिकेट की शुरुवात –

पूनम राउत जी को बचपन से ही क्रिकेट में काफी रुचि थी इसलिए उन्होंने अपने रुचि को आगे बढ़ाते हुए क्रिकेट के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाया और आज के समय में यह भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक शानदार बैट्समैन मानी जाती हैं और इन्होंने बहुत सारे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है इन्होंने अपने क्रिकेट की शुरुआत 2012 एवं 2013 से की और आज के समय में यह काफी प्रसिद्ध है ।

Punam Raut द्वारा क्रिकेट में बनाये गए रिकॉर्ड –

पूनम राउत भारतीय क्रिकेट टीम की एक ऐसी बैट्समैन हैं जिन्होंने समय के साथ ही कई सारे रिकॉर्ड भी बनाएं ।

● उन्होंने 12- 2013  16 मैचों में 150 से अधिक की औसत से 840 रन बनाए थे। साथ ही साथ उन्होंने 8 अर्धशतक और 2 शतक भी लगाए थे।

● इन्होंने 2016 2017 के दिवसीय घरेलू सत्र में चार मैचों में कुल 123 रन बनाए थे जिसमें दिल्ली के खिलाफ नाबाद 102 रन की पारी खेली थी जो कि महिला क्रिकेट टीम में काफी बेहतरीन रिकॉर्ड बना हुआ है।

● 2017 के मई माह में आयरलैंड के खिलाफ एक वनडे मैच में पूनम रावत ने दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर 320 रन की साझेदारी की यह भी इनके इनके द्वारा बनाए गए एक शानदार रिकॉर्ड है।

निष्कर्ष –  ( Conclusion )

दोस्तों आशा करते हैं आपको Punam Raut Biography In Hindi के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको पूनम राउत के जीवन से जुड़ी हर एक जानकारी मिल गई होगी ।

दोस्तो यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर  शेयर जरूर करें तथा यदि आपके मन में कोई प्रश्न और नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछे हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे । धन्यबाद ……

यह भी पढ़े –

Previous articleभारत का क्षेत्रफल कितना है | Bharat ka kshetrafal kitna hai। 2021
Next articleसमय का महत्व निबंध | Samay Ka Mahatva Essay In Hindi 2021

2 COMMENTS

  1. बहुत ही सारगर्भित तथ्यों से परिपूर्ण बहुत ही रोचक लेख। 👌👌👌👌

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here