PWD Full Form। PWD क्या है। Full details In Hindi 2021

PWD Full Form। PWD क्या है : आज हम बात करेंगे PWD के बारे में हम ये समझने का प्रयत्न करेंगे कि आखिर क्या होता है pwd , इसका कार्य क्या होता है और भी बहुत कुछ ।

अक्सर आप लोगो ने ये बोलते हुए सुने होंगे की ये कार्य pwd का है , pwd करवाएगा या आपको एक उदाहरण बताता हूं आपके अगल बगल कोई शराबी जरूर होगा आप उसके मुंह से सबसे ज्यादा pwd शब्द सुने होंगे हालांकि उसको उतना पता नहीं होता पर उसको pwd शब्द जरूर पता होता है आप देखे होंगे कि यदि कोई शराबी है और उसने शराब पी हुई है पर उससे control नही हो पा रहा रोड पर नौटंकी कर रहा तो कोई सज्जन व्यक्ति अगर उससे ये जाके बोलता है कि यहाँ से जाओ घर जाके नौटंकी करो ।

तो वो अकसर यही बोलता है कि ये आपका रोड़ नही है ये pwd का रोड़ है तो यहाँ से एक बात clear हो जाती है कि रोड़ pwd ही बनाता है क्यो हंसी आ रही पढ़ के हँस लीजिये ।

अब ये तो बात हो गई कि pwd नाम की कोई चीज होती है जो सड़क निर्माण कराती है अब आइये मैं थोड़ा आपको इससे रूबरू कराता हु ।

इस पोस्ट पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि PWD Full Form क्या है, पीडब्ल्यूडी क्या है, पीडब्ल्यूडी के कौन-कौन से कार्य हैं, एवं PWD जुड़ी सभी जानकारियां हासिल करेंगे

PWD क्या है ? ( PWD Full Form )

PWD राज्य का एक department होता जिसके मुख्यतः दो कार्य होते है और इसका दो full form भी होता है हम इसको एक एक करके समझने का प्रयास करते है –

जो सबसे पहला और ज्यादा लोग जानते है इसका full form वो ये है Public Works Department इसके अंतर्गत सड़क निर्माण , सरकारी भवन निर्माण, सड़क की मरम्मत, सरकारी भवन के मरम्मत, सरकारी भवन पर painting, या हर वो नव निर्माण जो सरकार द्वारा कराया जाता है वो सभी pwd के द्वारा संचालित किया जाता है।

अब दूसरा कार्य को समझने का प्रयत्न करते है
PWD का एक और full form होता है जो है person with decebility अब आपके मन मे ये प्रश्न पैदा होगा कि ये क्या है तो इसके अंतर्गत जो भी व्यक्ति मानसिक रूप से या शारिरिक रूप से deceble हो जाता है यानी अपंग हो जाता है तो उसके लिए PWD एक certicate बनाती है,

जिससे उस व्यक्ति को हर जगह छूट मिल जाता है जैसे यदि वो train में सफर कर रहा तो उसके पैसे नही लगते और इतना ही नही train में जो उसके साथ रहता है उसकी भी आधी टिकेट लगती है या कोई vacancy है उसमें छूट मिल जाता है।

मतलब अगर कोई विकलांग है, शारिरिक या मानसिक रूप से या आपके संबंध मे कोई ऐसा है तो उसका pwd certificate बनवा लेना चाहिए जिससे उसको सरकार द्वारा विकलांगो को दी जाने वाली facilities का लाभ मिल सके।

Read Also : RSS Full Form। RSS संघठन क्या है। सम्पूर्ण जानकारी

PWD Full Form
PWD Full Form। PWD क्या है।

पी.डब्लू.डी फुलफॉर्म ( PWD Full Form In Hindi )

हिंदी में PWD Full Form ” लोक निर्माण विभाग “ होता है।

Pwd के कार्य क्या क्या है।

Pwd के अंतर्गत बहुत सारे कार्य करवाये जाते है शहर हो या गावँ सभी का विकास यानी लोगो के सुविधा के काम को pwd ही करता है । pwd के अंतर्गत किये जाने वाले कुछ कामों को हम देखने का प्रयास करेंगे –

1 सड़क निर्माण
2 सड़क मरम्मत
3 सरकारी भवन निर्माण
4 सरकारी भवन की मरम्मत
5 जर्जर हो चुकी सरकारी भवनों को ठीक करना
6 पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराना
7 पुल निर्माण
8 ओवरब्रिज का निर्माण

अब आइये एक एक कार्यों को थोड़ा और अच्छे से जानने का प्रयत्न करते है ।

PWD Full Form। PWD क्या है।
PWD Full Form। PWD क्या है।

1. सड़क निर्माण –

पूरे भारत मे कोई भी सड़क निर्माण का कार्य pwd के ही अन्तर्गत आता है चाहे वो गावँ का छोटा नाली गली हो या शहर का कोई बड़ा रोड हर सड़क निर्माण का fund pwd से ही पास होता है ।

2. सड़क मरम्मत –

अगर कोई सड़क टूटा फूटा हो तो उसको मरम्मत करने का कार्य pwd के अन्तरगत होता है।

3. सरकारी भवन निर्माण-

आपने बहुत सारे नए सरकारी भवन देखे होंगे या पुराने भी वो सभी pwd के ही अन्तगर्त होता है चाहे वो अस्पताल हो , ब्लॉक हो मिनी ब्लॉक हो , dm आवास हो , guest hause हो, सरकारी कार्यालय हो, sp office हो यहाँ तक कि पंचायत भवन भी कहने का तात्पर्य है कि हर वो भवन जो आप देखते है और वो सरकारी है तो उसका तो उसका निर्माण pwd कराता है ।

4. सरकारी भवन की मरम्मत-

आपने बहुत ऐसे सरकारी office देखे होंगे जो बहुत पुराने हो गए है और उसमें मरम्मत का कार्य चल रहा है या कोई पुराना भवन है जिसमे पहले सरकारी office होता था और अब खंडहर के रूप है तथा उसमें नए सिरे से भवन बन रहा तो ये सभी कार्य pwd ही करवाती है ।

5. जर्जर हो चुकी सरकारी भवनों को ठीक करना –

वही जो मैंने अभी मरम्म्त में बताया कि जो खँडहर हो गए सरकारी building जिनमे अब काम नहीं हो रहा तो उसको फिर से बनाने का कार्य भी pwd करती है।

6. पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराना –

अभी अपने देखा कि सरकार हर गावँ में अच्छा पानी मिल सके पीने योग्य इसके लिए गावँ पाइप के द्वारा जल घर घर पहुचाने का कार्य हो रहा ये भी pwd के ही अन्तर्ग आता है ।

7. पुल निर्माण-

आपने देखा होगा कि जो पहले नाड़ियों पर छोटे छोटे पुल होते थे जिनपर बाढ़ आने से वो दुब जाते थे और लोगो को समस्या होने लगती थी तो सरकार ने नए और बहुत बड़े बड़े पुल बनवाये है जो अब बाढ़ में डूबते नही है वो सभी पुल निर्माण pwd के ही आन्तर्ग होता है।

8. ओवरब्रिज का निर्माण-

अपने देखा होगा कि जहाँ रेलवे स्टेशन होता है अक्सर वहाँ ओवरब्रिज बना होता है ताकि जाम की समस्या न हो और जहाँ ओवरब्रिज नही होते वहां जाम देखने को मिलता रहता है तो ये जो ओवरब्रिज का निर्माण होता है वो pwd के ही अन्तगर्त होता है।

Read Also : SSLC full form। SSLC क्या है। Full details In hindi

Read Also :  NCC Full Form। NCC क्या है। सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने जाना कि PWD क्या है PWD Full Form क्या है. PWD के कार्य और PWD से जुड़ी हर एक जानकारी आपने हासिल की।

दोस्तों आशा करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और यह PWD के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और यदि कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद…..

Previous articleSSLC full form। SSLC क्या है। Full details In hindi 2021
Next articleNokia Kis Desh Ki company Hai। Full Details In Hindi 2021

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here