Realme kis desh ki company hai। full details In hindi 2021

Realme kis desh ki company hai : हेलो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम Realme मोबाइल के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। Realme मोबाइल भारत में काफी प्रसिद्ध है और इस कंपनी के मोबाइल अधिक से अधिक लोगों द्वारा यूज किए जाते हैं, इस कंपनी के मोबाइल कम दामों में काफी अधिक फीचर्स देती है, और देखने में भी काफी खूबसूरत दिखाई देते हैं, इसलिए इस कंपनी के मोबाइल कम समय में काफी अधिक प्रसिद्ध हो गई ।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम Realme kis desh ki company hai, एवं इस कंपनी के मालिक कौन है तथा इस कंपनी का इतिहास क्या है , के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

Realme किस देश की कंपनी है ? ( Realme kis desh ki company hai ? )

Realme चाइना देश की कंपनी है इस कंपनी की स्थापना 6 मई 2018 में चाइना देश में स्थित शेन्ज़ेन शहर में हुई थी। Realme एक ब्रांड है जो बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन के अंतर्गत आती है, बीवीके इलेक्ट्रॉनिक कारपोरेशन वीवो, ओप्पो, वनप्लस जैसी बड़ी कंपनियों के मालिक है ।

Realme ,रेडमी स्मार्टफोन की तरह ही बहुत ही लोकप्रिय हो गई है, रियल मी स्मार्टफोन की गुणवत्ता भी काफी अच्छी होती है खासकर रेडमी की तरह इसमें भी कैमरे काफी अच्छी क्वालिटी के होते हैं। इसी कारण से लोग इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं। यहां तक कि रियल मी स्मार्टफोन की बैक डिजाइन भी काफी आकर्षक होती है।

Realme kis desh ki company hai।
Realme kis desh ki company hai।

Realme कंपनी के मालिक कौन है ? ( Realme Company ke malik kon hai ? )

Realme कंपनी के संस्थापक ” स्काई ली “ है । जोकि चाइना के निवासी हैं। दोस्तों जैसे कि मैंने आपको ऊपर ही बताया कि रियल मी एक ब्रांड है जो बीवीके इलेक्ट्रॉनिक कारपोरेशन के अंतर्गत आती है और बीवीके इलेक्ट्रॉनिक के मालिक का नाम Duan Yongping है।

कंपनी का इतिहास ( History Of Realme )

4 मई 2018 ईस्वी को कंपनी को स्काई ली और कुछ अन्य युवा व्यक्तियों द्वारा चीन में इसकी स्थापना की गई थी।

यह एक चाइनीस स्मार्टफोन कंपनी का प्रोडक्ट है। Realme पहले Oppo स्मार्टफोन कंपनी का ब्रांड हुआ करता था। इसलिए Realme का सबसे पहला स्मार्टफोन 2010 में ओप्पो रियल के नाम से बाजार में छा गया था।

2018 ईस्वी में Oppo electronics corporation से रियल मी स्मार्टफोन अलग हो गया और अपना एक अलग ब्रांड बना लिया जो आज बाजार में काफी बड़े पैमाने पर छाया हुआ है।

स्काई ली ने जो ओप्पो कंपनी विदेशी व्यापार विभाग के पूर्व अध्यक्ष थे उन्होंने 30 जुलाई 2018 को ओप्पो स्मार्टफोन कंपनी से चीन की माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट पर एवं अपने आधिकारिक इस्तीफे को एक अलग ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए अपने नए ब्रांड को रियल मी नाम से घोषित किया।

स्काइ ली ने इस बारे में यह कहा कि रियल me ऐसा फोन होगा जो लोगों को उसकी मजबूती प्रदर्शन एवं उसके स्टाइलिश डिजाइन को ध्यान में रखते हुए लोगों को फोन प्रदान करने की और ध्यान केंद्रित करेगा।

जिससे युवा लोगों को सुंदर और सस्ती प्रौद्योगिकी की विशेषता वाला एक नया एवं आकर्षक जनक जीवन मिलता रहे। realme smartphone कंपनी ने लोगों के लिए 15 नवंबर 2018 को अपने ब्रांड का एक नया लोगो तैयार किया था।

Realme smartphone company ने अपना पहला स्मार्टफोन रियल me1 के नाम से मई 2018 में भारतीय बाजार में विशेष रुप से लांच किया था। Realme smartphone company ने अपने फोन को पूरी दुनिया के बाजार में लोकप्रिय बना दिया है।

रियल मी स्मार्टफोन एशिया के संभावित देशों में आने वाले बाजारों के साथ-साथ भौगोलिक रूप से और भी कई देशों में अपनी पहचान का विस्तार कर रहा है। इंडोनेशिया के क्षेत्र में रियल मी ने पहली बार अपनी शुरुआत की है।

Realme के launch किये हुए smartphone

Chinese company realme ने realme 1, realme 2, realme 2 Pro, realme 3 Pro, realme U1, realme C1, realme C2, realme 3i जैसे और भी बहुत सारे स्मार्टफोन भारतीय बाजार में ही नहीं बल्कि और भी कई देशों में उतारे गए हैं एवं आने वाले समय में ऐसे और भी नए-नए स्मार्टफोन बाजार में लॉन्च होते रहेंगे।

आज के समय में रियल मी स्मार्टफोन भारत की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी मानी जाती है। रियल मी ने केवल 6 महीनों में ही बाजारों में अपना यह स्थान प्राप्त कर लिया है। रियल मी इतना अधिक लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है कि यह आगे चलकर बड़े-बड़े स्मार्टफोन कंपनियों को भी आसानी से टक्कर दे सकता है।

Realme कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियां?

1. रियल मी कंपनी की स्थापना 6 मई 2018 को हुई और इस कंपनी के मोबाइल कम समय में लोगों के बीच अधिक प्रसिद्ध हो गए ।

2. Realme एक ब्रांड का नाम है जोकि बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन के अंतर्गत आती है।

3. रियल मी कंपनी ने आज के समय में काफी सारे मोबाइल फोन लांच किए जैसे कि Realme 1 Realme 2 , Realme 2 pro , Realme 3 pro , Realme C1, Realme u , Realme 3i, Realme C2 आदि

4 रियल मी कंपनी के संस्थापक स्काई ली है।

5. Realme स्मार्टफोन कंपनी ने मई 2018 में अपना सर्वप्रथम स्मार्टफोन रियल me1 के नाम से लांच किया जो कि भारत सहित अन्य देशों में काफी पसंद किया गया

निष्कर्ष ( Conclusion ).

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Realme kis desh ki company hai , और इस कंपनी के मालिक कौन है साथ ही साथ इस कंपनी के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त की ।

आशा करते हैं दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और रियल मी कंपनी से जुड़ी हुई यह जानकारी अच्छी लगी होगी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोगों को भी Realme कंपनी के बारे में जानकारी हो सके ।

दोस्तों आपके मन में इस कंपनी को लेकर कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछे हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद ।

Previous articleInfinix Kis Desh Ki Company Hai। Full Details In hindi 2021
Next articleकार का आविष्कार किसने किया और कब किया।2021

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here