Redmi किस देश की कंपनी है? | Redmi Kis Desh Ki Company Hai

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे की Redmi Kis Desh Ki Company Hai? इस कंपनी का मोबाइल लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है और इस कंपनी के फोन की बिक्री भी भारत और अन्य देशों में काफी ज्यादा है।

जिससे जो लोग भी Redmi कंपनी के मोबाइल का उपयोग करते हैं। या इस कंपनी के मोबाइल खरीदना चाहते हैं वे इस कंपनी के बारे में और इस कंपनी से जुड़ी जानकारियां जान सके।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम यही जानेंगे कि Redmi Kis Desh Ki Company Hai? Redmi कंपनी का मालिक कौन है?  Redmi कंपनी का इतिहास एवं इस कंपनी से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानेंगे।

Redmi किस देश की कंपनी है? ( Redmi Kis Desh Ki Company Hai )

Redmi चीन देश की कंपनी है. Redmi कंपनी जिसे हम और भी कई नामों से जानते हैं जैसे mi, Xiaomi  इस कंपनी का आरंभ 6 अप्रैल 2010 में यिंगू हवेली ने की थी। यह कंपनी चाइना की राजधानी बीजिंग में स्थित है, इस कंपनी के फाउंडर ली जुन हैं।

रेडमी का मोबाइल लोगों के बीच लोकप्रिय इसलिए है क्योंकि इस कंपनी ने अपने यूजर्स को कम दामों में अच्छी फीचर्स के साथ मोबाइल उपलब्ध कराये हैं। जिससे लोग कम दामों में मोबाइल में मिलने वाले अधिक से अधिक फीचर्स का उपयोग कर पाते हैं।

MI कंपनी को top 10 मोबाइल कंपनियों में से एक माना जाता है जो कि अपने ग्राहकों को अधिक से अधिक फीचर्स वाले लगातार नए-नए मोबाइल फोन उपलब्ध कराती रहती है।

आज के समय में लगातार नई नई मोबाइल लांच हो रही हैं जिससे नए नए फीचर्स के साथ मोबाइल आती जा रही हैं परंतु ग्राहक अपनी पसंद एवं एडवांस फीचर्स वाला ब्रांड ही खरीदते हैं और ऐसा बेहतरीन एडवांस फीचर रेडमी मोबाइल अपने यूजर्स को उपलब्ध करती है।

इस कंपनी ने अब तक 6 करोड़ से भी ज्यादा स्मार्टफोन बेचा है यह कंपनी चीन की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है और पूरी दुनिया में यह पांचवीं सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता वाली कंपनी है। यह कंपनी मोबाइल
फोन के अलावा और भी कई प्रकार के टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए उपकरण बनाती है

MI Kis Desh Ki Company Hai
MI Kis Desh Ki Company hai

Redmi कंपनी के सीईओ कौन है? (CEO Of Redmi Company?)

Redmi कंपनी के CEO ली जून है जिनका जन्म 16 दिसंबर 1969 चीन के जियांतो शहर में हुआ था। इन्होंने अपनी शिक्षा वुहान यूनिवर्सिटी से प्राप्त की और 2010 में सात अन्य लोगों के साथ मिलकर रेडमी कंपनी की शुरुआत की।

इस कंपनी ने शुरुआती समय में पहले सॉफ्टवेयर बनाया फिर कुछ वर्षों के बाद इन्होंने हार्डवेयर का भी कार्य किया और अपना खुद का मोबाइल बनाने लगे जिससे यह लगातार सफलता के मार्ग पर बढ़ते रहे।

इस कंपनी ने अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक सेल करने के लिए और लोकप्रिय बनाने के लिए अमेजॉन फिलिपकार्ड जैसे साइटों पर भी बिक्री के लिए उतार दिया और यह फैसला इनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि बनी क्योकि यह फोन लोगों द्वारा और भी अधिक खरीदी जाने लगी।

Redmi कंपनी के मालिक कौन है?

Redmi कंपनी के कई मालिक है-

  • Lei Jun
  • Wong Jiangji
  • Hong Feng
  • Liu De
  • Lin Bin
  • Li Wanqiang
  • Zhou Guangping
  • Wang Chuan

यह भी पढ़े –  Vivo किस देश की कंपनी है |

MI Company ka history Hai
MI Kis Desh Ki Company Hai and history

MI कंपनी का इतिहास ( History Of Mi Company ? )

MI जिसे चीन में एप्पल भी कहा जाता है। यह कंपनी लोगों के बीच काफी अधिक लोकप्रिय हैं। MI कंपनी का फुल फॉर्म मोबाइल इंटरनेट है। जोकि टॉप 10 मोबाइल कंपनियों में से एक माना जाता है।

इस कंपनी की शुरुआत 6 अप्रैल 2010 में चीन देश के बीजिंग शहर से हुई थी जोकि धीरे-धीरे सफलता की ओर बढ़ती ही जा रही है। इस कंपनी ने अपने शुरुआती समय में सॉफ्टवेयर बनाने से आरंभ किया था एवं समय के साथ-साथ इन्होंने हार्डवेयर भी बनाना आरंभ कर दिया और खुद की मोबाइल बनाने लगी जिससे यह लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ।

शाओमी अपने ग्राहकों को लगातार नए नए फीचर्स के मोबाइल फोन उपलब्ध कराती रहती है और इस कंपनी के कुछ सहायक कंपनियां भी हैं जैसे Redmi , Vivomi , Blacksark आदि। जिससे यह कंपनियां आपस में मिलकर मोबाइल के साथ साथ कंप्यूटर लैपटॉप एवं अन्य टेक्नोलॉजी के प्रोडक्ट उपलब्ध कराते हैं। 

2021 में रेड्मी द्वारा नए-नए उपकरण लांच करने की तयारी में है. रेड्मी मई माह में  Redmi Note 8 (2021)  लॉन्च कर सकता है. 

Mi मोबाइल की भारत मे कब आया था ?

MI कंपनी ने भारत में अपना सबसे पहला स्मार्टफोन 2014 में लांच किया यह स्मार्टफोन बहुत ही कम prize में अधिक फीचर्स के साथ लांच किया गया जो लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया । इसके बाद इस कंपनी ने एक के बाद एक नई-नई फ़ोन लांच करते गए।

यह कंपनी आज के समय में सैमसंग जैसे बड़े कंपनियों को टक्कर दे रही है। और भारत में अधिक से अधिक फोन लांच कर कंपनी विकास कर रही है।

MI Kis Desh Ki Company Hai and fact
MI Kis Desh Ki Company Hai and fact

MI कंपनी से जुड़े रोचक तथ्य –

1. रेडमी ( MI) का सबसे महंगा फोन Xiaomi redmi mix alpha है। जिसकी कीमत लगभग ₹2 लाख हैं।

2. MI कंपनी ने 2014 के वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट रैंकिंग में 14 परसेंट बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग ऐसे बड़ी कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया था।

3. रेडमी कंपनी मोबाइल फोन बनाने के साथ-साथ लैपटॉप पावर बैंक राउटर जैसे अन्य टेक्नोलॉजी से जुड़े प्रोडक्ट बनाती है।

4. Mi रेडमी का सबसे पहला मोबाइल 2012 में लांच किया गया जिसका नाम Xiaomi Mi-1 था

5. Mi का भारत में सबसे पहला मोबाइल mi3 था और इस मोबाइल के 2 सेकंड में 15000 यूनिट सेल हुए थे।

6. Mi का सबसे बेस्ट सेलिंग फोन Mi4 रह चुका है।

रेड्मी कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न ?

Redmi किस देश की कंपनी है?

Redmi चीनी किस देश की कंपनी है.

Redmi कंपनी के सीईओ कौन है ?

Redmi कंपनी के सीईओ ली जून है.

Redmi कंपनी के मालिक कौन है ?

Redmi कंपनी के मालिक Lei Jun,Liu De,Lin Bin है .

निष्कर्ष (Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने जाना कि MI Kis Desh Ki Company Hai । MI कंपनी के मालिक कौन है, MI कम्पनी का इतिहास क्या है साथ ही साथ हमने MI कंपनी से जुड़े हुए रोचक तथ्य के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

दोस्तो आशा करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और MI कंपनी से जुड़े हुए सभी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और यदि कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पहुंचे हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद…..

यह भी पढ़े – 

 

< सैमसंग किस देश की कंपनी है?

< Realme किस देश की कंपनी है

< लेनोवो किस देश की कंपनी है ?

< Infinix किस देश की कंपनी है?

< Nokia किस देश की कंपनी है ।

Previous articleसैमसंग किस देश की कंपनी है? | Samsung Kis Desh Ki Company Hai 2021
Next articleVivo किस देश की कंपनी है| Vivo Kis Desh Ki Company Hai In Hindi 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here