Referral code kya hota hai। Full details In hindi 2021

हेलो दोस्तों आज किस पोस्ट में हम बात करेंगे Referral code kya hota hai इस कोड का नाम तो आपने कभी ना कभी सुना ही होगा । जिससे आपके मन में यह प्रश्न अवश्य आता है कि Referral code kya hota hai होता है।

दोस्तों आप ने अपने व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर एक मैसेज जरूर देखा होगा जिस पर लिखा होता है, Install and Earn इस link में आपको एक Referral code दिखाई देता है।

जिससे यदि आप उस link से उस ऐप या प्रोग्राम को डाउनलोड या जॉइन करते हैं तो जो व्यक्ति उस link को भेजा रहता है , यदि आप उसके Referral code से उसे डाउनलोड या ज्वाइन करते हैं तो उस व्यक्ति को फायदा होता है।

दोस्तों हर एक ऐप कंपनी या प्रोग्राम बनाने वाली कंपनी अपना रेफरल कोड बनाती है, जिससे लोग उनके ऐप या प्रोग्राम को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करे।इससे कंपनी और जनता दोनों का फायदा होता है।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम बात करेंगे कि Referral code kya hota hai। Referral code से पैसे कैसे कमाये और Referral code के लाभ क्या क्या है।

Referral code क्या है ? ( Referral code kya hota hai )

दोस्तों Referral code किसी व्यक्ति द्वारा आप तक भेजा गया वह कोड होता है जिसके माध्यम से यदि आप उस एप्लीकेशन यह प्रोडक्ट को डाउनलोड या खरीदते हैं। तो भेजने वाले व्यक्ति को कमीशन मिलता है।

Referral code एक तरह का ट्रैकिंग कोड होता है जिससे यह पता लगाया जाता है कि किसी व्यक्ति के द्वारा कितने लोगों से किसी ऐप या प्रोग्राम को डाउनलोड यह ज्वाइन कराया गया है।

Referral code का संबंध एफिलिएट मार्केटिंग से होता है। जिस तरह से हम किसी एफिलिएट लिंक को लोगों तक शेयर करके पैसे कमाते हैं उसी तरह हम Referral code से भी पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों Referral code एप्लीकेशन और प्रोग्राम बनाने वाली हर एक कंपनी बनाती है जिससे कि उनके एप्लीकेशन या प्रोग्राम का प्रचार हो सके। यह कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए व्यक्तियों का सहारा लेती है।

जब कोई व्यक्ति इनके एप्लीकेशन या प्रोडक्ट को ज्वाइन करता है तो उसके साथ ये कंपनियां Referral code भी देती हैं, जिससे कि व्यक्ति अपने Referral code से जितने लोगों को ज्वाइन करता है। उसको उतने ही अधिक कमीशन मिलता हैं।

यदि आप किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाते हैं, तो वहां पर भी आपको दोस्तों को शेयर करने के लिए Referral code दिया जाता है जिससे शेयर करके आप कुछ पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में इंटरनेट पर मौजूद अधिकतर एप्लीकेशन Referral code सिस्टम का उपयोग करती हैं, जिससे वह अपने एप्लीकेशन का प्रमोशन कर सकें।

Referral code kya hota hai
Referral code kya hota hai

Referral code से होने वाले फायदे क्या-क्या है।

दोस्तों Referral code के कई सारे फायदे हैं, इस कोड के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट को बड़े आसानी के साथ प्रमोट करा सकते हैं, साथ ही साथ इस रेफरल कोड के और भी कई सारे फायदे हैं जो नीचे बताए गए हैं-

1. Referral code के माध्यम से आप किसी प्रोडक्ट को कम से कम समय में अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं, इसलिए यदि आप किसी एप्लीकेशन या प्रोग्राम को बना रहे हैं तो उसमें Referral code का उपयोग अवश्य करें। जिससे आपको प्रॉफिट जल्द ही मिलना शुरू हो जाता है।

2. अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए आज के समय में बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे Phone pay , Paytm , Google pay आदि भी रेफरल कोड सिस्टम का उपयोग करती हैं।

3. जब किसी एप्लीकेशन या प्रोडक्ट में रेफर एंड अर्न का ऑप्शन दिया जाता है तो लोग उस एप्लीकेशन या प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने में अधिक रुचि दिखाते हैं क्योंकि इससे लोगों के काम भी हो जाते हैं और उन्हें Referral code से पैसे भी मिल जाते हैं।

4. Referral code की सहायता से कंपनी के मालिक को बड़े आसानी के साथ यह पता चल जाता है कि उनका प्रोडक्ट कहां कहां तक पहुंचा है एवं किसके द्वारा लोग इसे ज्वाइन कर रहे हैं।

5. Referral code का लाभ उन सभी लोगों को होता है जो अपने Referral code के माध्यम से लोगों को किसी एप्लीकेशन या प्रोग्राम को ज्वाइन कराते हैं क्योंकि इसके लिए इन्हें कमीशन मिलता है।

Referral code kya hota hai
Referral code kya hota hai

Referral code से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों Referral code से पैसे कमाने के लिए आपको अधिक से अधिक Referral code वाले ऐप को डाउनलोड करके उसमें अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद आपको Referral code मिलता है,

उसे शेयर करके आप पैसे कमा सकते हैं। जिससे जो भी व्यक्ति आपके रेफरल कोड से उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा आपको उसके पैसे मिलेंगे।

Referral code से पैसे कमाने के निम्न तरीके हैं –

1. Referral code से पैसे कमाने के लिए आप ट्रस्टेड app पर अपना अकाउंट बनाएं जिससे आपको Referral code मिलेगा, उसे शेयर करें।

2. अपने Referral code को अधिक से अधिक लोगों को ज्वाइन कराने के लिए आप इसे व्हाट्सएप ग्रुप ,टेलीग्राम ग्रुप, फेसबुक ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

3. Referral code से पैसे कमाने के लिए आप अपना खुद का फेसबुक ग्रुप,व्हाट्सएप ग्रुप एवं टेलीग्राम ग्रुप बनाएं और जॉइन किये गये ऐप के Referral code के लिंक ग्रुप में शेयर करें। जिससे आप अधिक पैसे कमा सकते है।

Referral code kya hota hai
Referral code kya hota hai

Referral code से हम कितने पैसे कमा सकते है।

दोस्तों रेफरल कोड से अधिक पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छी ऑडियंस होनी चाहिए। यदि आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अच्छे खासे फॉलोअर हैं तब तो आप इस Referral code से अधिक पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास अच्छे फॉलोअर्स नहीं है तो आप इन से बहुत अधिक पैसे नहीं कमा सकते हैं।

इसलिए दोस्तों यदि आप इन Referral code से पैसे कमाने चाहते हैं, तो सबसे पहले आप अपने शोसल मीडिया पर फॉलोअर को बढ़ाएं अधिक से अधिक लोगों को अपने साथ जोड़े जब आप ऐसा कर लेते हैं तो आप Referral code से पैसे कमा सकते हैं।

  Read also :  Whatsapp kis desh ka hai। Full Details

निष्कर्ष (Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Referral code kya hota hai। Referral code के क्या-क्या फायदे हैं एवं Referral code से पैसे कैसे कमाए जाते हैं से जुड़ी जानकारी प्राप्त की।

आशा करते दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और Referral code से जुड़ी हर एक जानकारी मिल गई ,यदि आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे अधिक से अधिक लोग Referral code से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकें। दोस्ती आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से उस पूछे हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद….

Previous articleSangya kise kahate hain Full details In Hindi 2021
Next articleSSLC full form। SSLC क्या है। Full details In hindi 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here