समय का महत्व निबंध | Samay Ka Mahatva Essay In Hindi 2021

समय का महत्व (Samay Ka Mahatva) 

किसी भी मानव का जीवन एक नदी की धारा के समान होता है किसी नदी की धारा ऊंची नीची भूमि को पार करती हुई आगे की और अपने दिशा में बढ़ती जाती है ठीक उसी प्रकार किसी भी व्यक्ति के जीवन की भी धारा सुख-दुख झेलती हुई अपने जीवन में कई तरह के संघर्षों से लड़ते झगड़ते आगे की ओर बढ़ती रहती है।

किसी भी व्यक्ति के जीवन का उद्देश्य अपने जीवन में सुख दुख आनंद सभी के मजे लेते हुए हमेशा आगे की ओर बढ़ते रहना होता है। इस समय आगे बढ़ने में जो सबसे ज्यादा हमारी मदद करता है वह होता है समय। जो भी व्यक्ति भागते हुए समय को पकड़ कर उसके साथ साथ चल लेता है।

वह व्यक्ति अपने जीवन में उन्नति की सीढ़ियों पर चढ़ता चला जाता है। उसे समय के महत्व को पहचानने की अच्छी समझ होती है परंतु जिस किसी ने भी इस समय का तिरस्कार किया वह व्यक्ति हमेशा पीछे ही छूट गया है। इसी वजह से एक कहावत है समय का सदुपयोग ही विकास और सफलता की कुंजी है।

समय एक ऐसी चीज है जिसका मानव जीवन में बहुत अधिक महत्व होता है। जब भी किसी ने इस समय के महत्व को पहचान लिया वह हमेशा अपने जीवन मैं उन्नति की और आगे बढ़ता चला जाता है। एक समय ही होता है जो किसी के पास नहीं होता यदि वह भी खो जाए तो वह कभी लौटकर नहीं आता। समय कभी किसी पर भी निर्भर नहीं होता है। वह हमेशा अपनी ही गति से आगे चलता रहता है। जो मनुष्य इस समय के महत्व को नहीं समझ पाता वह अपने जीवन में हमेशा असफल ही रह जाता है।

Samay Ka Mahatva Essay
Samay Ka Mahatva Essay

समय का महत्व (Samay Ka Mahatva) 

समय सिमित :

भगवान ने इस धरती पर प्रत्येक मनुष्य को एक निश्चित समय एवं निश्चित उद्देश्य के साथ भेजा है। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का कोई ना कोई उद्देश्य एवं एक नपा तुला समय होता है। जब भी हम अपने समय को बेकार के कामों में व्यर्थ कर देते हैं तब हमें इसका एहसास होता है परंतु उस समय हमारे पास कोई हल नहीं होता कि हम उस बीते हुए समय को वापस ला सके। समय पर एक बहुत ही अच्छी कहावत कही है किसी ने अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत।

इसी वजह से सभी बुद्धिमान व्यक्ति इसके महत्व को अच्छे से समझते हैं वे जानते हैं कि हमारा जीवन समय से जुड़ा होता है। भगवान ने हमें जो भी नपा तुला समय दिया है हमें उसका सदुपयोग करना चाहिए उसे कभी व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए। जिस भी राष्ट्र के व्यक्ति इसके महत्व को समझ जाते हैं वह राष्ट्र हमेशा उन्नति करता है। इस समय के सदुपयोग से ही मनुष्य अमीर गरीब निर्बल सबल मूर्ख एवं बुद्धिमान होता है।

समय अमूल्य वस्तु :

समय एक अमूल्य वस्तु के साथ-साथ एक अमूल्य धन भी होता है। जिसकी कीमत किसी भी धन से काफी अधिक होती है इसलिए लोगों का कहना हैं कि समय मूल्यवान होता है। किसी भी व्यक्ति के पास धन एक निश्चित समय के लिए ही होता है वह आज है तो कल शायद ना भी हो फिर किसी वक्त में वह वापस भी आ जाएगा परंतु यदि समय एक बार हाथ से चला जाए तो उसे वापस लाना असंभव है।

इसी वजह से हमारा यह कर्तव्य होता है कि हमें पूरे दिन जो भी कार्य करना है उसे हम सुबह ही निश्चित कर ले जिससे हम पूरे दिन में अपने उस कार्य को अच्छे से समाप्त कर सकें। हमें कभी भी बेकार की बातों पर अपना वक्त जाया नहीं करना चाहिए परंतु जीवन में थोड़ा मनोरंजन भी आवश्यक होता है। आज के कार्य को कभी भी कल पर, हमें नहीं छोड़ना चाहिए।

किसी भी व्यक्ति के लिए उसका सबसे दुर्लभ चीज उसकी संपत्ति होती है परंतु यदि या धन दौलत 1 दिन ना रहे तो उसे दोबारा परिश्रम करके कमाया जा सकता है लेकिन समय एक ऐसी संपत्ति है जो यदि एक बार चला जाए तो उसे दोबारा कमाया नहीं जा सकता इसी कारण समय का सदुपयोग जरूरी होता है।

जब किसी कार्य को सही समय पर किया जाए तभी समय का सदुपयोग हो पाता है। समय बहुत अधिक बलवान होता है यह कभी भी किसी के लिए भी नहीं रुकता या हमेशा अपने ही राह में आगे की ओर चलता जाता है या कभी किसी का इंतजार नहीं करता। प्रत्येक व्यक्ति का कोई ना कोई लक्ष्य होता है जीवन में इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समय के महत्व को समझना अति आवश्यक होता है।

जब कोई व्यक्ति आज के कार्य को कल पर छोड़ता है वह व्यक्ति कभी सफलता प्राप्त नहीं कर पाता है परंतु जो व्यक्ति आज के कार्य को आज ही समाप्त करना जानता हो वह मनुष्य हमेशा अपने जीवन में आगे की और बढ़ता है। भाग्य भी एक ऐसी चीज है जो केवल उन्हीं मनुष्यो का साथ देती है जो समय के महत्व को समझते हैं एवं अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने का पूरा पूरा प्रयास करते हैं।

समय का महत्व :

समय का सदुपयोग करना काफी महत्वपूर्ण होता है यदि किसी काम को हम समय पर नहीं कर पाते हैं तो हम समय का सदुपयोग नहीं करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में उन्नति करना चाहता है वह हमेशा एक धनवान बलवान एवं विद्वान बनने की इच्छा रखता है। जब मनुष्य ऐसी इच्छा रखता है तो उसे समय के महत्व को समझना काफी आवश्यक होता है।

जिन जिन व्यक्तियों ने समय के महत्व को जान लिया है वह हमेशा से ही उन्नति के शिखर पर पहुंचा है। बड़े-बड़े सभी महान पुरुषों ने इस समय के महत्व को समझ कर ही अपने जीवन में सफलता पाई है।

गांधी जी ने भी अपने बुद्धिमानी की वजह से इस समय का सदुपयोग सदुपयोग किया एवं आजवा एक महान पुरुष में गिने जाते हैं। एक महान वैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिसन जो अपने बचपन में सब्जी बेचकर पैसे कमाया करते थे उनके अध्यापक उन्हें बड़ा बुद्धिमान समझते थे।

वे अपने जीवन में किसी भी परिस्थितियों का सामना करने के लिए हमेशा डटे रहते थे। उन्होंने भी इस समय के महत्व को समझा इसी वजह से आज उनका नाम महान वैज्ञानिकों में लिया जाता है।

उन्होंने पूरे संसार को रोशन करने के लिए रेडियम की खोज की। इसी वजह से प्रत्येक मनुष्य को समय के महत्व को समझना चाहिए क्योंकि यदि एक बार समय हाथ से निकल जाए तो पीछे पछतावे के सिवा और कुछ हाथ नहीं लगता।

यदि हम समय के महत्व को समझ कर उसका सदुपयोग करें तो हम हमेशा सफलता के करीब रहेंगे। हम सभी का यह कर्तव्य होता है की हम समय का सदुपयोग करके अपना भविष्य बनाएं एवं अपने राष्ट्र को उन्नति की ओर ले जाए।

हमें हमेशा अपने कार्य को निश्चित समय पर ही समाप्त करना चाहिए। यदि हम अपने कार्य को निश्चित समय पर पूरा करते हैं तो हम अपने बचे हुए समय पर समाज के कल्याण के लिए भी कार्य कर सकते हैं। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारा समय कभी भी व्यर्थ ना हो। हमें समय का पूरा उपयोग करना चाहिए एवं इसके महत्व को भी अवश्य समझना चाहिए।

उपसंहार –

मैं आशा करती हूं आपको यह समझ आ गया होगा कि समय क्यों मूल्यवान होता है । हमें समय उपयोग कैसे करना चाहिए एवं कहां करना चाहिए। तो यदि एक बार समय बीत जाए तो वह कभी दोबारा लौटकर नहीं आता। यदि समय से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न आपके मन में हो तो नीचे हमारे कमेंट बॉक्स पर अवश्य लिखें हम आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे। धन्यबाद….

यह भी पढ़े –

Previous articleपूनम राउत जीवनी | Punam Raut Biography In Hindi 2021
Next articleजल का महत्व निबंध | Essay on importance of water Hindi 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here