सैमसंग किस देश की कंपनी है? | Samsung Kis Desh Ki Company Hai 2021

Samsung Kis Desh Ki Company Hai: आप ने सैमसंग कंपनी का नाम तो सुना ही होगा यह इलेक्ट्रॉनिक समान बनाने वाली काफी प्रसिद्ध कंपनी है। इसने लगातार ने अपने यूजर्स को नए-नए आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराये हैं।

इस कंपनी को एप्पल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है। इस कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के साथ-साथ और भी कई सारे क्षेत्रों में सफलता प्राप्त की है।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि Samsung Kis Desh Ki Company Hai, Samsung Company Ka Malik Kon Hai सैमसंग कंपनी का इतिहास एवं इस कंपनी से जुड़े हुए महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Samsung Kis Desh Ki Company Hai
Samsung Kis Desh Ki Company Hai

Samsung किस देश की कंपनी है? (Samsung Kis Desh Ki Company Hai?) 

Samsung कंपनी की शुरुआत साउथ कोरिया से हुई। Samsung कंपनी साउथ कोरिया की एक बहुत बड़ी कंपनी है।

आज के समय में Samsung कंपनी भले ही एक से अधिक देशों में मौजूद है, लेकिन इस कंपनी का मुख्यालय साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में स्थित है, और इस कंपनी का मुख्यरूप से देखरेख सियोल से किया जाता है।

सैमसंग का साउथ कोरिया की जीडीपी में 17% योगदान है यानी कि यदि कभी भी Samsung कंपनी घाटे में चली जाती है तो इस देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हो सकता है।

Samsung कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है और यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक के साथ-साथ और भी कई अलग-अलग क्षेत्रों में सफलता प्राप्त की हुई है। 

Samsung कंपनी का मालिक कौन है? (Samsung Company Ka Malik Kon Hai?)

सैमसंग कंपनी के मालिक Lee Byung Chul है। और इन्हें कंपनी का फाउंडर भी कहा जाता है। Lee Byung Chul ने सन 1938 मे इस कंपनी की शुरुआत की।

इस कंपनी के शुरुआती समय में इन्होंने नूडल्स बनाने का सामान, आटा, मछली आदि अन्य देशों में भेजने से की थी तथा सैमसंग कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत सर्वप्रथम टीवी बनाने से किया था।

Lee Byung Chul का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था तथा इन्होंने एमबीए करने के साथ-साथ इकोनामी में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी। Lee Byung Chul ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किए और अपनी मेहनत से इस कंपनी को सफलता के शिखर तक पहुंचा दिए ।

Lee Byung Chul की मृत्यु 19 नवंबर 1987 में हुई और इनकी मृत्यु के बाद इनके परिवार के सदस्यों द्वारा इस कंपनी को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा हैं। आज सैमसंग कंपनी जिस भी मुकाम पर है उसमें Lee Byung Chul का विशेष योगदान रहा है।

Samsung के वर्तमान कौन है?

सैमसंग के वर्तमान 3 सीईओ है

  1. Kim Hyun Suk
  2. Koh Dong-Jin
  3. Kim Ki Nam

 यह भी पढ़े –

< Realme किस देश की कंपनी है?

< Infinix किस देश की कंपनी है ?

Samsung कंपनी का इतिहास

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि इस कंपनी की शुरुआत नूडल्स बनाने के सामान आटा और मछली अन्य देशों में भेजने से हुई थी.

समय के साथ-साथ ही इस कंपनी ने 1950 से 1960 तक जीवन बीमा और टेक्सटाइल की क्षेत्र में भी कार्य किया परंतु इस क्षेत्र में इस कंपनी को बहुत अधिक सफलता प्राप्त नहीं हुई।

सन 1969 में इस कंपनी ने तकनीकी के क्षेत्र में अपना कदम रखा और यह कदम इनके लिए सफलता का एक बेहतरीन रास्ता था ।

तकनीकी के क्षेत्र में इस कंपनी ने सर्वप्रथम टीवी बनाने से कार्य आरंभ किया और सन 1970 में उन्होंने पहला ब्लैक एंड वाइट टीवी लांच किया ।

जब यह टीवी लांच हुई उस समय बाजार में टीवी की काफी अधिक मांग थी जिससे इनकी टीवी को लोगों द्वारा अधिक मात्रा में पसंद किया गया । इसके बाद इस कंपनी ने फ्रिज एसी माइक्रोवेव जैसे और कई सारे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट का निर्माण करने लगी ।

सन 1980 में इस कंपनी ने मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड के साथ-साथ कंप्यूटर में उपयोग होने वाले महत्वपूर्ण पार्ट बनाने का भी कार्य आरंभ कर दिया। जिससे यह कंपनी लोगों को और अधिक पसंद आने लगी और इस कंपनी का ग्रोथ बढ़ता गया ।

इस कंपनी में आपको कंप्यूटर से लेकर स्मार्टफोन तक हर एक अच्छे प्रोडक्ट देखने को मिल जाते हैं और इसी कारण यह कंपनी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।

2021 में सैमसंग कंपनी एक से बढ़ एक प्रोडक्ट लंच करने के तैयारी में है। भारत में Samsung जल्द ही कम बजट और नए फीचर्स के साथ शानदार स्मार्टफोन्स लॉन्च करने वाली है, जिनमें Samsung Galaxy M62, Galaxy A52, Galaxy F22, Galaxy M32, Galaxy A52 5G जैसे फोन हैं। 

भारत में सैमसंग कंपनी कि उपस्थिति –

सैमसंग कंपनी ने भारत में अपने कंपनी का काफी ज्यादा विकास किया भारत के लोगों द्वारा इस कंपनी के प्रोडक्ट को काफी पसंद किया जाता है क्योंकि इस कंपनी में लोगों का विश्वास जीता है और लोगों को हमेशा क्वालिटी प्रोडक्ट ही सेल किया ।

भारत में इस कंपनी का फोन बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इस समय भारत में सैमसंग के अलावा अन्य कई चाइनीज कंपनियां के फोन की बिक्री बढ़ी है लेकिन सैमसंग इन कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहा है। और समय-समय पर सैमसंग कंपनी अपने यूजर्स के लिए नए नए तकनीक के फोन लांच कर रहा है।

भारत की नोएडा में स्थित सेक्टर 81 में लगभग 35 एकड़ के क्षेत्र में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का निर्माण किया है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति द्वारा किया गया था। यह प्लांट दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट मानी जाती है।

सैमसंग कम्पनी द्वारा बनाये जाने वाले प्रोडक्ट –

  • मोबाइल 
  • कंप्यूटर
  • मेमोरी चिप
  • टीवी
  • एयरफोन
  • फ्रिज 
  • पॉवरबैंक
  • लैपटॉप आदि 

सैमसंग कंपनी से जुड़े हुए महत्वपूर्ण तथ्य –

1. Samsung कंपनी के शुरुआती समय में केवल 40 लोग काम करते थे। आज के समय Samsung कंपनी में लगभग 3,75,000 लोग काम करते है। जबकि इससे बड़ी कम्पनी एप्पल में केवल 80304 लोग ही कार्य करते है।

2. Samsung कंपनी के मालिक Lee Byung Chul है। जबकि की मृत्यु 19 नवंबर 1987 को ही हो गई थी।

3. Samsung साउथ कोरिया का शब्द है,जहां Sam का अर्थ Three और Sung का अर्थ star है।

4. Lee Byung Chul की फैमिली साउथ कोरिया की सबसे सबसे अमीर फैमिली मानी जाती है।

5. Apple के मोबाइल फोन में जो रेटीना डिस्पले लगाया जाता है वह Samsung कंपनी डिजाइन करके Apple को मैन्युफैक्चरिंग करता है।

6. Samsung कंपनी के पास टेक्नोलॉजी से जुड़ी सभी प्रकार की कंपनी कंपनियों मौजूद है फिर भी Samsung अन्य कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करता है, जैसे कि सऊदी अरब में स्थिति बुर्ज खलिफ़ा जिसे दुनिया की सबसे बड़ी इमारत माना जाता है इसका कॉन्ट्रैक्ट भी सैमसंग के पास था।

7. सन 1993 से सैमसंग दुनिया का सबसे बड़ी चिप मेमोरी कार्ड स्टोरेज बनाने वाली कंपनी में से एक है।

8. दुनियाभर में सैमसंग कंपनी के लगभग 60 सेकंड में 100 से भी अधिक टीवी बेची जाती हैं जो कि आश्चर्य की बात है।

9. सैमसंग कंपनी का सबसे महंगा फोन Samsung Galaxy Flip Z है। जोकि 128,500 रुपए का है।

10. सैमसंग कंपनी साउथ कोरिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी है और यह साउथ कोरिया के जीडीपी का 17% हिस्सा है।

सैमसंग कम्पनी से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न –

सैमसंग कौन से देश की कंपनी है?

Samsung कंपनी साउथ कोरिया की एक बहुत बड़ी कंपनी है।

क्या सैमसंग चाइना कंपनी है?

जी नही सैमसंग चाइना की कंपनी नही है. सैमसंग साउथ कोरिया देश की कंपनी है.

वर्तमान में सैमसंग के सीईओ कौन है?

वर्तमान में सैमसंग के 3 सीईओ है 1. Kim Hyun Suk, 2. Koh Dong-Jin, 3. Kim Ki Nam

सैमसंग मोबाइल का आविष्कार कब हुआ?

सैमसंग मोबाइल का आविष्कार 1938 में ली ब्यंग चुल ने किया था .

सैमसंग की स्थापना कब हुई?

सैमसंग की स्थापना 1 मार्च 1938, सियोल, दक्षिण कोरिया में हुई थी .

सैमसंग का मतलब क्या होता है?

सैमसंग साउथ कोरिया का शब्द है,जहां Sam का अर्थ Three और Sung का अर्थ star है।

निष्कर्ष ( Conclusion ) –

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने जाना कि Samsung Company Ka Malik Kon Hai । Samsung Kis Desh Ki Company Hai और सैमसंग कम्पनी का इतिहास क्या है साथ ही साथ हमने सैमसंग कंपनी से जुड़े हुए रोचक तथ्य के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

सैमसंग कंपनी ने लगातार एक के बाद एक नए चीजें अपने यूजर तक पहुंचाता रहा और लोगों के दिलों में बस गया।

दोस्तो मैं यही कहना चाहूंगा आप जो भी कर रहे उसे मेहनत एवं लगन के साथ करते रहे जिससे आपको सफलता प्राप्त होगी और आप भी लोगों के दिलों में जगह बना लेंगें

दोस्तो आशा करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और सैमसंग कंपनी से जुड़े हुए सभी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और यदि कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पहुंचे हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे। धन्यवाद….

 

यह भी पढ़े – 

< MI किस देश की कंपनी है?

< Vivo किस देश की कंपनी है?

< Motorola किस देश की कंपनी है?

< Poco किस देश की कंपनी है?

Leave a Comment