Television Ka Avishkar Kisne Kiya। Full Details In Hindi 2021

Television Ka Avishkar Kisne Kiya : हमारे आम दिनचर्या के जीवन में हम टेलीविजन देखते हैं और काफी मनोरंजन भी प्राप्त करते हैं और इसी दौरान कई बार हमारे मन में सवाल उठते हैं कि Television Ka Avishkar Kisne Kiya? तो दोस्तों यदि आपके मन में भी कुछ ऐसे ही सवाल उठ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं ‌‌।

Television Ka Avishkar Kisne Kiya के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं तो हमने यहां इसके विषय में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।

इसके माध्यम से आप टेलीविजन के आविष्कार से लेकर इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जान सकते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने कुछ ऐसी जानकारी भी उपलब्ध करवाई है, जो कई बार परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं। इस लेख में हमने टीवी यानी कि टेलीविजन के आविष्कार कब और किस वैज्ञानिक ने की है, इसके बारे में भी सटीक वर्णन किया गया है।

टेलीविजन क्या है। ( What is television.)

टेलीविजन जिसे हिंदी में दूरदर्शन भी कहा जाता है यह एक ऐसी दूरसंचार प्रणाली है जिसकी सहायता से चलचित्र और ध्वनि को दो स्थानों के बीच प्रसारित एवं आसानी से प्राप्त किया जाता है।

आजकल टेलीविजन तो सभी घर में रहता है और लोग इससे काफी मनोरंजन भी करते हैं। अब बात आती है कि टेलीविजन का नाम कहां से आया या इसके आविष्कार को लेकर कोई जानकारी उपलब्ध है या नहीं,

तो हम बता दें कि साधारण अर्थ में टेलीविजन एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा मनोरंजन किया जाता है। इसमें हम विभिन्न चैनलों जैसे फिल्में, धारावाहिक, समाचार, खेल रियलिटी शो और एजूकेशन कंटेंट आदि देख सकते हैं। टेलीविजन का उपयोग प्रचार प्रसार करने के लिए भी किया जाता है।

Television Ka Avishkar Kisne kiya
Television Ka Avishkar Kisne kiya

टेलीविजन नाम कहां से आया है?

दरअसल टेलीविजन को दूरदर्शन भी कहा जाता है जो काफी लंबे समय से हम देखते आ रहे हैं। दूरदर्शन का अंग्रेजी शब्द ‘टेलीविजन’ यूनानी तथा लेटिन शब्दों से मिलकर बना है, यूनानी भाषा का शब्द टेली का अर्थ दूर तथा लैटिन शब्द विजन का अर्थ दृष्टि है अर्थात टेलीविजन का अर्थ दूरदृष्टि होता है। दूरदर्शन शब्द का प्रयोग दूरदर्शन सेट, दूरदर्शन कार्यक्रम तथा प्रसारण के लिए भी किया जाता है।

टेलीविजन का आविष्कार कब और किसने किया?(Television Ka Avishkar Kisne Kiya )

टेलीविजन का आविष्कार को लेकर कई महत्वपूर्ण बातें हैं जिसके बारे में हम यहां उल्लेख करने जा रहे हैं। बढ़ते टेक्नोलॉजी के दौर में कई प्रकार के उपकरणों या मनोरंजन करने वाले यंत्रों का आविष्कार हुआ था और इनमें से एक है टेलीविजन।

टेलीविजन का आविष्कार 1925 ई. में हुआ। इसके पश्चात टेलीविजन समाचार व मनोरंजन के स्रोत के रूप में सभी घरों एवं संस्थाओं में उपलब्ध होने लगा। 1970 ई.मे वीसीआर टेप और इसके बाद वीसीडी और डीवीडी जैसे अंकीय प्रणालियों के द्वारा रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रम व सिनेमा देखना भी संभव हो गया ।

टेलीविजन का आविष्कार सर्वप्रथम 1925 ई. में जॉन लॉगी बेयर्ड ने किया । जॉन ने अपने इस उपकरण (टेलीविजन) को the televisor कह कर प्रस्तुत किया था।

जॉन ने पहली बार टीवी पर कठपुतली की छवि प्रसारित करके लोगों को दिखाया था , जिसमें कठपुतली का नाम स्टिकी बिल बताया गया था।

जॉन लोगी बेयर्ड का जन्म 13 अगस्त 1888 ई. में स्कॉटलैंड में हुआ था। जॉन के पिता Revern John Baird द चर्च ऑफ़ स्कॉटलैंड के मिनिस्टर थे।

जॉन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने शहर हेलेंसबर्ग से की थी।इसके पश्चात जॉन तकनीकी शिक्षा हासिल करने के लिए स्कॉटलैंड टेकनीकल कॉलेज में चले गए।अपनी आगे की पढ़ाई उन्होंने वहीं से पूरी की।

जॉन लोगी द्वारा मैकेनिकल टेलीविजन बनाने के पश्चात 1927 ई. में फिलो फान्सवर्थ ने पहला इलेक्ट्रिक टेलीविजन बनाया , जिस समय उनकी उम्र महज 21 वर्ष थी। फिलो फान्सवर्थ ने अपने इस इलेक्ट्रिक टेलीविजन का सार्वजनिक प्रदर्शन 3 सितंबर 1928 को किया।

Television Ka Avishkar Kisne Kiya
Television Ka Avishkar Kisne Kiya

टेलीविजन का आविष्कार एवं इसका विस्तार:

इलेक्ट्रिक टीवी आने के बाद कलर टीवी का आविष्कार हुआ , जिसके आविष्कारक जर्मन इंजीनियर Werner Flechsig थे। सन 1938 ईस्वी में Werner ने Shadow mask कलर टीवी का आविष्कार किया।

इस टेलीविजन का प्रदर्शन पहली बार सन 1939 ई. में न्यूयॉर्क के वर्ल्ड फेयर और सेन फ्रांसिस्को के अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी में किया गया।

इसके पश्चात मैकेनिकल कलर टीवी , रंगीन टीवी तथा विभिन्न प्रकार के टेलीविजन के आविष्कार होने लगे।
टेलीविजन को सार्वजनिक बनाने के लिए टीवी का विनिर्माण dumonte company ने सन 1939ई. में शुरू किया । धीरे-धीरे यह नेटवर्क 1946 तक पूरी दुनिया का पहला नेटवर्क बन गया।

टेलीविजन के आविष्कार से होने वाले फायदे:

टेलीविजन का आविष्कार होने से बहुत से फायदे देखने को मिले हैं। हम अपने घर पर बैठे ही बड़े पर्दे का मजा छोटी स्क्रीन पर उठा सकते हैं ।

टेलीविजन के माध्यम से घर बैठे ही दूर देश के समाचार, खेल संबंधी संबंधी जानकारी , नई पुरानी फिल्में ,शिक्षा संबंधी जानकारी , लेटेस्ट खबरें आदि अन्य ख़बरें देख सकते हैं।

टेलीविजन के जरिए शिक्षा से जुड़े कई ऐसे तथ्य हमारे सामने उपलब्ध हो जाते हैं जिससे हम अक्सर अनदेखा कर देते हैं लेकिन वह हमारे लिए काफी उपयोगी होते हैं चाहे वह कृषि विज्ञान से संबंधित हो अथवा टेक्नोलॉजी से जुड़ा।

इस प्रकार टेलीविजन मनोरंजन का एक अच्छा जरिया साबित हुआ, जिससे खाली समय आसानी से बीत जाता है।

विश्व भर की जानकारियां भी मिल जाती है, मन को आराम मिलता है तथा परिवार के साथ वक्त बिताने का एक अच्छा तरीका भी मिल जाता है। साथ ही टेलीविजन से बहुत कुछ सीखने को भी मिल जाता है।

टेलीविजन से होने वाले नुकसान:

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है नए-नए आधुनिक उपकरण बनने लगे हैं, प्रौद्योगिकी बढ़ता ही जा रहा है।

जिससे मनुष्य को अधिक से अधिक सुख सुविधाएं प्राप्त होने लगी है, परंतु वह उसके लिए नुकसानदायक भी साबित हो रहा है।

टेलीविजन मनुष्य के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ हानिकारक भी होता है। टेलीविजन को कई लोग अपनी आदत बना लेते हैं जो कि नुकसानदेह साबित हुआ है।

जहां टेलीविजन एक और हमारे मनोरंजन का सबसे अच्छा और समय बिताने का सबसे सुलभ जरिया है वहीं दूसरी और इसकी आदत पड़ने पर हमारा वक्त भी बर्बाद होता है।

टेलीविजन के दुष्प्रभावों के बारे में बात करे तो पता चलता है कि ज्यादा टीवी देखने से आंखें भी खराब होने की संभावना होती है।

टेलीविजन में कई चैनल से ऐसे होते हैं। जो हर उम्र के बच्चों को देखने के लिए नहीं होते। ज्यादा टेलीविजन देखने से मानवस्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
इस प्रकार टेलीविजन मनोरंजन का एक अच्छा जरिया तो है परंतु नुकसानदेह भी है।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से अपने जाना की Television Ka Avishkar Kisne Kiya टेलीविजन के क्या-क्या फायदे हैं एवं इसके क्या क्या नुकसान है आदि सब के बारे में जानकारी हासिल की।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों तक अवश्य शेयर करें ताकि टेलीविजन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी भी प्राप्त कर सकें। टेलीविजन से संबंधित किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। धन्यबाद……

Previous articleRadio ka avishkar kisne kiya। Full Details In Hindi 2021
Next articleOnline padhai kaise kare।full details In Hindi 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here