तीरथ सिंह रावत जीवनी | Tirth Singh Rawat Biography In Hindi 2021

Tirth Singh Rawat Biography : हाल ही में बने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं तीरथ सिंह रावत भाजपा के राष्ट्रीय सचिव होने के साथ-साथ गढ़वाल लोकसभा में सांसद के पद पर भी हैं और यह विधायक भी रह चुके हैं साथी ही साथ यह 2013 से 2015 तक उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम उत्तराखंड के मुख्यमंत्री Tirth Singh Rawat Biography के बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे आप इस पोस्ट को पूरा पढे जिससे आपको तीरथ सिंह रावत जीवनी से जुड़ी हर एक जानकारी मिल सके।

Read also- Rajat Pawar Biography

तीरथ सिंह रावत संक्षिप्त जीवनी – ( Tirth Singh Rawat Biography hindi )

पूरा नाम - तीरथ सिंह रावत
जन्म - 9 अप्रैल 1964
जन्मस्थान - सिरों,पट्टी असवालस्यूं,पौड़ी गड़वाल,भारत
पिता (Father ) - श्री कलम सिंह रावत
माता Mother - श्री मती गौरी देवी
विवाह - 9 दिसंबर 1999 ( विवाहित )
पत्नी  ( Wife ) - रश्मि त्यागी रावत
घर्म - हिन्दू
पेशा - भारतीय राजनेता
राजनीतिक दल - भारतीये जनता पार्टी
शिक्षा - स्नातक
स्थायी पता - पौड़ी गड़वाल - 246146 उत्तराखंड
वर्तमान पता - 803 कावेरी अपार्टमेन्ट डॉ बी.डी. नई दिल्ली - 110001 भारत
कुल सम्पति - 1.15 करोड़ रुपये
लंबाई - लगभग 5.5 फुट
वजन - 70 kg
आखों का रंग - काला
बालो का रंग - काला

 

Tirth Singh Rawat Biography In Hindi
Tirth Singh Rawat Biography In Hindi

तीरथ सिंह रावत की आरंभिक जीवनी –

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का जन्म 9 अप्रैल 1964 ईस्वी में पौड़ी गढ़वाल सिरों,पट्टी असवालस्यूं  में हुआ था इनके पिता का नाम कलम सिंह रावत और माता का नाम गौरी देवी है, तीरथ सिंह रावत की पत्नी का नाम रश्मि त्यागी रावत है तीरथ सिंह रावत हिंदू धर्म को मानने वाले हैं, और यह साधारण एवं सदा जीवन जीने में विश्वास रखते है।

ये बचपन से ही तेज और बुद्धिमान बालक थे जो लोगों की सहायता करने में रुचि रखते थे इसलिए आगे चलकर इन्होंने राजनेता बनने में रुचि उत्पन्न हुई और आज के समय में यह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद पर बने हुए हैं।

तीरथ सिंह रावत की शिक्षा – ( Tirth Singh Rawat Education ?)

तीरथ सिंह रावत जी की आरंभिक शिक्षा पौड़ी गढ़वाल से हुई तथा उन्होंने आगे चलकर स्नातक में बीए किया और समाजशास्त्र से MA की डिग्री प्राप्त की तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी की एक माने जाने सदस्य हैं जोकि उत्तराखंड में विधायक सांसद और उत्तराखंड के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी जा चुके गए हैं।

तीरथ सिंह रावत की विवाहित जीवन –

तीरथ सिंह रावत का विवाह 9 दिसंबर 1999 ईस्वी में डॉ रश्मि त्यागी रावत के साथ में हुई थी।  तीरथ सिंह रावत जी काफी साधारण जीवन जीना पसंद करते हैं और जनता की सेवा करना इनका पूरा लक्ष्य रहता है।

तीरथ सिंह रावत करियर ( Tirth Singh Rawat Career ? )

तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी के एक नेता है, और इनके राजनीति की शुरुआत 1983 ईस्वी से हुई थी शुरुआती समय में इन्होंने अपने कालेज हेमवती नंदन गढ़वाल विश्वविद्यालय छात्र संघ का चुनाव लड़ा और उस चुनाव में यह जीतकर अध्यक्ष पद पर बने ।

वहीं से इनकी राजनीतिक करियर की शुरुआत होती है इसके बाद यह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ भी जुड़े और केवल 20 वर्ष की उम्र में ही इन्हें 1983 में इन्हें प्रांत प्रचारक बना दिया गया।

इन्होंने उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और इस आंदोलन की वजह से 2 साल तक जेल में भी रहे वर्ष 2000 में जब उत्तराखंड राज्य बना तो वह पहली राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री बने थे 2013 से 2015 तक इन्हें उत्तराखंड भाजपा के अध्यक्ष बनाया गया तथा 2017 में इन्हें भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय सचिव बनाया गए

वर्तमान समय में तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड की पौड़ी लोकसभा सीट से सांसद हैं और 10 मार्च 2021 को तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली इस तरह उत्तराखंड के 10 में मुख्यमंत्री के रूप में विराजमान हैं।

तीरथ सिंह रावत सोशल मीडिया

Facebook id -  TIRATHSRAWAT
twitter - TirathSRawat

निष्कर्ष –  ( Conclusion )

दोस्तों आशा करते हैं आपको तीरथ सिंह रावत जीवनी या Tirth Singh Rawat Biography hindi के बारे में जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको तीरथ सिंह रावत के जीवन से जुड़ी हर एक जानकारी मिल गए होगी।

दोस्तो यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इससे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें तथा यदि आपके मन में कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट अवश्य पूछे। हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद….

यह भी पढ़े – 

Previous articleदूरबीन का आविष्कार किसने किया और कब ? 2021
Next articleबिजली की खोज किसने कि?| Bijali ka Avishkar Kisne Kiya 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here