TVS किस देश की कंपनी है | TVS Kis desh Ki Company Hai 2021

TVS कंपनी की मोटरसाइकिल भारत देश में लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इस कंपनी के द्वारा नए नए मॉडल के मोटरसाइकिल बाजार में आते रहते हैं।

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि TVS Kis desh Ki Company Hai, TVS Company Ke malik Koun hai , कंपनी का इतिहास व इस कंपनी से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल करेंगे।

TVS किस देश की कंपनी है ? ( TVS Kis desh Ki Company Hai ? )

TVS भारत देश की कंपनी है वह इस कंपनी का मुख्यालय तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में स्थित है। इस कंपनी की स्थापना साल 1978 में हुई थी।

TVS कंपनी मोटरसाइकिल बनाने वाली भारत की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है। इस कंपनी की 3 मिलियन यूनिट की वार्षिक बिक्री व 4 मिलियन से अधिक वाहनों की वार्षिक क्षमता है।

इस कंपनी के मोटरसाइकिल भारत के अतिरिक्त अन्य 60 से भी अधिक देशों में निर्यात की जाती है। जिससे TVS मोटर कंपनी लिमिटेड भारत देश की दूसरी मोटरसाइकिल की सबसे बड़ी निर्यातक कंपनी है।

TVS कंपनी के मालिक कौंन है ? ( TVS Company Ke malik Koun hai ? )

टीवीएस कंपनी के मालिक व संस्थापक टी.वी सुंदरम अयंगर हैं। जिनका जन्म 22 मार्च 1877 ईसवी को मद्रास में हुआ था। टी.वी सुंदरम अयंगर एक भारतीय उद्योगपति व ऑटोमोबाइल क्षेत्र के अग्रणी उद्यमी थे। जिनका व्यवसाय के क्षेत्र में एक अलग ही जुनून था।

TVS कंपनी का इतिहास –

इस कंपनी को टी.वी सुंदरम अयंगर ने साल 1911 में मदुरै की पहली बस सेवा के साथ अपने व्यवसाय की शुरुआत की थी और दक्षिणी रोडवेज के नाम से ट्रकों और बसों के साथ परिवहन व्यवसाय में अपने टीवीएस कंपनी की शुरुआत की थी।

1976 में इस कंपनी ने होसुर में एक संयंत्र स्थापित किया जिससे उनके नए डिवीजन के हिस्से के रूप में मोपेड का निर्माण हो सके।

1980 में तमिलनाडु की होसुर में भारत का पहला 2 सीटर मोपेड लांच किया गया

1987 में sundaram-clayton लिमिटेड और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के बीच संयुक्त उद्यम हुआ।

1989 में मोटरसाइकिल का व्यवसाय काफी तेजी से बड़ा और तरह-तरह की मोटरसाइकिल धीरे-धीरे बनने लगी।

2007 टीवीएस कंपनी का राजस्व लगभग 1 बिलियन अमेरिकन डॉलर हो गया और यह कंपनी धीरे-धीरे भारत की मानी जानी कंपनी बन गई।

2008 से 2019 तक इस कंपनी में नए-नए और आधुनिक मोटरसाइकिल का निर्माण होने लगा जो भारतीय जनता व विदेशी जनता को काफी पसंद आया।

2021 में इस कंपनी द्वारा और भी तरह-तरह की मोटरसाइकिल का निर्माण किया जा रहा है जो आने वाले समय में आपको देखने को मिलेगा इस कंपनी ने समय के साथ साथ नए-नए तरह की मोटरसाइकिल लो का निर्माण किया है.

TVS कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियां

● टीवीएस कंपनी की स्थापना वर्ष 1978 टीवी सुंदरम अयंगर द्वारा की गई थी।

● टीवीएस भारत देश की कंपनी है जोकि भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी काफी प्रसिद्ध है।

● टीवीएस ने ब्रिटेन की 122 साल पुरानी Norton मोटरसाइकिल कंपनी को खरीद लिया है।

● टीवीएस कंपनी का मुख्यालय तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में स्थित है।

● टीवीएस कंपनी भारत की तीसरी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल कंपनी है।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि TVS Kis desh Ki Company Hai। TVS Company Ke malik Koun hai। वह टीवीएस कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी हासिल की आशा करते है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी यदि आपको यह पोस्ट पसंद आए तो शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़े – 

Previous articleTecno किस देश की कंपनी है | Tecno Kis Desh Ki Company hai 2021
Next articleDell किस देश की कंपनी है | Dell Kis Desh Ki Company Hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here