विज्ञान के चमत्कार निबंध | vigyan ke chamatkar Essay Hindi 2021

विज्ञान के चमत्कार : आज का युग एक विज्ञान का युग है यदि हम यह कहते हैं कि या गलत नहीं होगा। हम विज्ञान एवं टेक्नोलॉजी के युग में रह रहे हैं। हमारे चारों तरफ जितने भी काम होते हैं या जितनी भी चीजें होते हैं वह सब टेक्नोलॉजी की ही सहायता से किए जाते हैं। इस विज्ञान ने सभी मनुष्य को बहुत अधिक आराम दिया है जिसकी वजह से मनुष्य की जिंदगी बहुत आसान बन गई है। विज्ञान की वजह से हमने ऐसे कई सारे चमत्कार भी देखे हैं जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

विज्ञान के चमत्कार – 

विज्ञान के चमत्कार को हम प्रतिदिन अपने आसपास हर वक्त देखते रहते हैं। आज विज्ञान के बिना हम अपने मॉडर्न लाइफ की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। विज्ञान ने दुनिया के हर क्षेत्र में अपने चमत्कार दिखाए हैं। विज्ञान के द्वारा किए गए चमत्कार को हम हर वक्त अपने साथ लिए घूमते रहते हैं। सुबह उठते के साथ ही प्रतिदिन समाचार पत्र के द्वारा हमें देश विदेश से जुड़ी सभी तरह की जानकारी मिलती है यह सब विज्ञान की ही देन द्वारा संभव हो पाया है।

विज्ञान के द्वारा हमें टीवी पंखा एसी फ्रिज गैस माइक्रोवेव जैसे उपकरण उपलब्ध हो पाए हैं। इन सभी चीजों के बिना किसी इंसान का जीवन संभव ही नहीं है। विज्ञान के द्वारा ही हम एक स्थान से दूसरे स्थान तक कम से कम समय में पहुंच सकते हैं। विज्ञान के इन चमत्कारों के कारण है कई सारे लोगों ने बड़ी बड़ी बीमारियों से जीत हासिल की है।

विज्ञान के द्वारा ही देश में माने जाने वाले अंधविश्वास को दूर करने में सहायता मिली है। इसी विज्ञान की वजह से आज मनुष्य किसी भी तरह की सुनी सुनाई बातों पर विश्वास नहीं कर पाते हैं। बल्कि उन्हें आंखों देखी बातों पर ही विश्वास होता है। किसी भी चीज के बारे में विज्ञान की सहायता से हम केवल उसके ऊपरी अध्ययन को नहीं देखते बल्कि उस चीज के तह तक जाकर हम उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

विज्ञान के चमत्कार
विज्ञान के चमत्कार

विभिन्न क्षेत्रों में विज्ञान के बढ़ते चरण

विज्ञान की दुनिया मैं कोई भी चीज अछूती नहीं रह चुकी है बल्कि चिकित्सा मनोरंजन अंतरिक्ष दैनिक वस्तु यातायात हर चीज मैं विज्ञान ने अपने चमत्कार दिखाए हैं।

1. चिकित्सा के क्षेत्र में –

विज्ञान के द्वारा आज मानव के कई सारे कष्ट दूर हो चुके हैं। विज्ञान के द्वारा इंसान को आंखें मिली कांड मिले हैं लोले को हाथ पैर दिए गए। विज्ञान के द्वारा जीवन एवं स्वास्थ्य को एक नई दिशा प्रदान की गई है। किडनी बदलाव हार्ट ट्रांसप्लांट एक्स-रे वेंटिलेटर के द्वारा विज्ञान ने चिकित्सा को एक नया जीवनदान दिया है। विज्ञान के द्वारा ऐसे ऐसे दवाइयों का आविष्कार किया गया है जिससे छोटी-बड़ी सभी तरह की बीमारियां कुछ ही पलों में ठीक हो जाती है।

2. यातायात –

विज्ञान ने यातायात के लिए कई तरह की अद्भुत मशीनें तैयार की है। इन सभी मशीनों के जरिए इंसान एक रॉयल लाइफ जीने का अनुभव करते हैं। ऑटोमोबाइल आदि के क्षेत्र में विज्ञान ने काफी सारी तरक्की कर ली है। यातायात के तरह-तरह के साधन तैयार करके दूरियों को भी कम कर दिया है। विज्ञान ने नए-नए तरह के कार बस आदि और भी दूसरी गाड़ियां तैयार की है। मनुष्य की जरूरतों के हिसाब से विज्ञान ने कई सारी नई नई टेक्नोलॉजी की गाड़ियां बनाई है जिससे हम हजारों किलोमीटर की दूरी कुछ ही घंटों में तय कर सकते हैं। हवाई जहाज के जरिए हम कुछ पल में भारत से किसी और देश तक आसानी से जा सकते हैं।

3. इलेक्ट्रिसिटी –

आधुनिक विज्ञान का सबसे पहला आविष्कार बिजली को माना जाता है। विज्ञान के इस आविष्कार से पूरी दुनिया में रोशनी बिखर गई है। अपने हिसाब इस कार के द्वारा विज्ञान ने हमें अंधकार से उजाले की ओर ले गए हैं। रेडियो पंखा कूलर प्लेयर टीवी हर चीज आज बिजली के ही माध्यम से उपयोग की जा रही है। आज के समय में तो ऐसे कई सारे किचन अप्लायंस भी आ चुके हैं जिससे महिलाएं कम से कम समय में अपने किचन का काम पूरा कर सकती हैं।

4. संचार –

आज के समय में मोबाइल फोन एक ऐसी टेक्नोलॉजी बनकर रह गया है जिसके बिना किसी भी इंसान का जीवन संभव ही नहीं है। मोबाइल फोन लैपटॉप कंप्यूटर इंटरनेट यह सब विज्ञान का दिया हुआ एक तोहफा के समान है। विज्ञान ने सबसे पहले एक फोन का आविष्कार किया जो एक तार के जरिए एक घर से दूसरे को जोड़ता था।

उसके बाद विज्ञान ने मोबाइल बनाया जिससे एक इंसान किसी दूसरे इंसान से इस तरह जुड़ गया कि वह घर बैठे एक मोबाइल फोन में दूसरे इंसान को आसानी से देख सकता है। इसे हम बिना तार के अपने साथ कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं। बिजली से जुड़ा यह यंत्र हमें दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद व्यक्ति से जुड़ सकता है। इंटरनेट की सहायता से हम कहीं भी बैठकर किसी भी तरह की बात को आसानी से जान सकते हैं।

5. मनोरंजन –

विज्ञान में टीवी प्लेस्टेशन वीडियो गेम आदि का आविष्कार किया है। आजकल टीवी इतना अधिक उपयोग में आने लगा है कि टीवी के बिना किसी घर को घर नहीं कहा जा सकता। ऐसा लगता है जैसे यह अब हमारे परिवार का एक हिस्सा सा बन गया है। हमारे मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन टीवी ही होता है।

टीवी के जरिए हम देश-विदेश में घटने वाली सभी तरह की खबरें फिल्म गाने सब कुछ घर बैठे ही आसानी से देख सकते हैं। टीवी के द्वारा हम कई सारे लाइव कार्यक्रमों का भी मजा ले सकते हैं। फिर चाहे वाह इंडिया पाकिस्तान का क्रिकेट मैच या गणतंत्र दिवस स्वतंत्रता दिवस इन सभी कार्यक्रमों को हम घर बैठे ही आसानी से देख सकते हैं।

6. शिक्षा के क्षेत्र में –

शिक्षा के क्षेत्र में भी विज्ञान ने कई सारे चमत्कार किए हैं। विज्ञान ने एक ऐसी प्रिंटिंग मशीन का निर्माण किया है जिससे एक बार में हम हजारों पन्ने एक साथ छाप सकते हैं जिससे उसका किताबें हमें आसानी से कम कीमत पर उपलब्ध हो जाती है। विज्ञान के जरिए हमें स्मार्ट क्लास घर बैठे ही करने को मिल जाते हैं।

7. व्यापार व कृषि –

विज्ञान के द्वारा कृषि एवं व्यापार भी काफी हद तक विकसित हो पाया है। विज्ञान ने ऐसी ऐसी मशीनों का निर्माण किया है जिससे बड़े बड़े उद्योग इस्पात का निर्माण हो पाया है एवं हमें उपयोग की हर तरह की चीजें मिलना संभव हो पाया है। विज्ञान ने ऐसी ऐसी रासायनिक पदार्थों की खोज की है जिससे कृषि में भी काफी उन्नति हुई है।

8. न्यूक्लियर बम, अस्त्र-शस्त्र – 

विज्ञान के जरिए ऐसे कई सारे ने प्लेयर एनर्जी का आविष्कार हुआ है जो देश के लिए हथियार का कार्य करता है। विज्ञान एटम बम हाइड्रोजन बम आधी कभी आविष्कार किया है।

9. अंतरिक्ष –

विज्ञान की सहायता से आज मनुष्य अंतरिक्ष तक पहुंचने में संभव हो पाया है। जिस वजह से मनुष्य चंद्रमा पर अपना घर बसाने के सपने देखने लगे हैं। विज्ञान की वजह से मनुष्यों ने कई तरह के नए नए ग्रह की खोज की है एवं नए नए एग्री बनाए हैं जिसकी स्थापना सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में की जा चुकी है। विज्ञान की वजह से हम मौसम एवं आने वाले प्राकृतिक आपदा के बारे में पहले ही पता कर सकते हैं।

उपसंहार

आज के समय में विज्ञान के जरिए हम कई सारे कार्य बहुत ही सुविधा पूर्वक कर सकते हैं। विज्ञान ने हमें कई सारी चीजें प्रदान की है जिससे हमारा जीवन काफी हद तक आसान हो चुका है। विज्ञान को बनाने वाले इंसान हैं परंतु विज्ञान का लाभ के साथ-साथ उसके कई सारे नुकसान भी है. इसे कैसे एवं कहां उपयोग करना है यह इंसान के हाथ में ही होता है। विज्ञान एक ऐसा चीज है जिस पर मानव निर्भर करता है परंतु इंसान को विज्ञान पर नहीं बल्कि विज्ञान को इंसान पर निर्भर रहना चाहिए ।

मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा एवं आपको विज्ञान से संबंधित जानकारी एवं उसके चमत्कारों के बारे में भी पता चल गया होगा। यदि आज का हमारा यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक करें शेयर करें ताकि और भी लोगों को विज्ञान के चमत्कार  के बारे में जानकारी मिल सके। यदि विज्ञान से संबंधित कोई भी सवाल आपके मन में हो तो नीचे हमारे कमेंट बॉक्स पर लिखे हम आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद….

यह भी पढ़े –

Previous articleबिजली की खोज किसने कि?| Bijali ka Avishkar Kisne Kiya 2021
Next articleअनुशासन का महत्व निबंध | Anushasan ka mahatva 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here