Whatsapp kis desh ka hai। Full Details In hindi 2021

Whatsapp kis desh ka hai : आज के समय में सोशल मीडिया पर लोगों को खूब एक्टिव पाया जाता है। सोशल मीडिया का उपयोग एक बड़े पैमाने में लोग करते हैं। फिर वह चाहे व्हाट्सएप हो या फेसबुक। दोनों ही सोशल मीडिया के अंतर्गत आते हैं। इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया के काफी सारे प्लेटफार्म है। इन सभी में Whatsapp का उपयोग खूब अधिक किया जाता है।

यह केवल मैसेजिंग एप्प के रूप में ही सीमित नहीं है बल्कि वर्तमान समय में इससे बिजनेस और हमारी डेली लाइफ में भी इसकी भूमिका बढ़ती जा रही है ।

आमतौर पर लोगों के जेहन में बात आती है कि जिस मैसेजिंग एप्प यानी व्हाट्सएप का इस्तेमाल हम कर रहे हैं उसे सबसे पहले किस देश ने बनाया था ?

यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं कि Whatsapp kis desh ka hai, तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। क्योंकि हम इसमें व्हाट्सएप से जुड़ी कई महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारियों के बारे में बताने वाले हैं। इसके अंतर्गत Whatsapp kis desh ka hai, इस विषय से संबंधित सभी जानकारियों से हम आपको अवगत करवाने वाले हैं।

हालांकि आज पूरे दुनिया के लोग इस मैसेजिंग एप का इस्तेमाल कर रहे हैं और इसके विकल्प में अभी तक कोई अन्य ऐप नहीं आया है। जो इसकी जगह ले सके।

वर्तमान समय में हर युवा के सिर पर सोशल नेटवर्किंग साइट का नशा बढ़ चढ़कर रहता है। वह अपने दोस्तों के साथ म्यूजिक वीडियो के साथ जरूरी दस्तावेज भी शेयर करते रहते हैं। व्हाट्सएप का उपयोग हालांकि सभी वर्ग के लोग करते हैं और उनके लिए इसकी उपयोगिता दिनों दिन बढ़ती जा रही है।

WhatsApp किस देश का है? ( Whatsapp kis desh ka hai )

WhatsApp वास्तविकता में अमेरिका देश की कंपनी है। और इस ऐप के मालिक फेसबुक ऐप के मालिक  ही है, जिनका नाम  Mark Zuckerberg  है।

व्हाट्सएप एक फ्री क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग के अतिरिक्त वॉइस ओवर सर्विस प्रदान करने में सक्षम है।व्हाट्सएप के जरिए आप Text मैसेज और वाईस मैसेज का आपस में आदान प्रदान कर सकते हैं।

Whatsapp kis desh ka hai।
Whatsapp kis desh ka hai।

Whatsapp किसके द्वारा बनाया गया ?

आज भले ही व्हाट्सएप के मालिक और फेसबुक के मालिक एक ही है, लेकिन whatsapp का डेवलपमेंट Yahoo के पूर्व कर्मचारी ब्रायन एक्टन और जान कौम द्वारा किया गया था। अर्थात व्हाट्सएप को Brain Actom और Jan koum ने बनाया था।

सन 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप को करीब 14 खरब रुपए यानी 19.3 बिलियन डॉलर में खरीद लिया।

Read Also :  Nokia Kis Desh Ki company Hai। Full Details

Read Also :  Poco kis desh ki company hai। Full Details

history of whatsapp
Whatsapp kis desh ka hai।and history

WhatsApp का इतिहास ? ( History of whatsapp )

अब इसके इतिहास की बात करें तो व्हाट्सएप की शुरुआत सबसे पहले जनवरी 2009 में दो दोस्तों ने मिलकर किया था। शायद आपको इस बारे में जानकारी होगी यह ऐप एंड्राइड OS और काईओएस में सपोर्ट करता है।

WhatsApp को अमेरिका के दो प्रोग्रामर ने अपने दिमाग को इस्तेमाल करके इसका डिजाइन तैयार किया था, उनका नाम Brain Actom और Jan koum है।

यह दोनों व्हाट्सएप डिजाइन करने से पहले YAHOO में कार्यरत थे। कुछ समय वहां सेवा प्रदान करने के बाद इन्होंने YAHOO की नौकरी छोड़ दी।

दोनों के काम छोड़ देने के बाद इनको नए काम की जरूरत आन पड़ी। काम की उम्मीद से ये फेसबुक कंपनी के पास गए लेकिन उन्हें वहां कोई सफलता नहीं मिली।

अब यह मन ही मन विचार कर रहे थे कि अब ऐसा क्या करें, जिससे उनको कोई काम मिल जाए। अंत में दोनों ने विचार किया कि दोनों एक मैसेजिंग एप बनाएंगे इसी मैसेजिंग ऐप का नाम व्हाट्सएप था। व्हाट्सएप को लॉन्च करने के पीछे इन्हीं दोनों प्रोग्रामर का हाथ था।

WhatsApp में जो फीचर्स दिए गए हैं वह लोगों को काफी पसंद आते हैं क्योंकि इसमे मैसेज बहुत ही जल्द लोगों को पहुंच जाता है। Video calling के जरिए लोग एक दूसरे को देखकर बातचीत कर सकते हैं।

IOS में 40 लैंग्वेज और एंड्रॉयड में 60 लैंग्वेज:
इसके आगे यूजर्स को शायद यह पता होगा कि आईओएस में 40 लैंग्वेज और एंड्रॉयड में 60 लैंग्वेज का यह सपोर्ट करने में सक्षम है व्हाट्सएप की अधिकारिक वेबसाइट का नाम whatsapp.com   है।

व्हाट्सएप के यूज़ करने के पीछे इसके बहुत अच्छे
फीचर्स है जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। व्हाट्सएप के द्वारा आप यदि किसी से संपर्क करना चाहते हैं तो ना आप केवल उससे बात करेंगे बल्कि वीडियो कॉलिंग के जरिए आप उन्हें देख सकेंगे और चैटिंग के माध्यम से आप उन्हें संदेश भेज सकते हैं।

WhatApp को किसने कितने डॉलर में खरीदा ?

WhatApp कंपनी के लांचिंग के बाद से ही इसके अच्छे रिजल्ट देखने को मिले। दुनिया भर में इसके यूजर्स बढ़ते गए और यह लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो गया। 19 फरवरी 2014 में व्हाट्सएप को 19 billiondollar में Facebook के मालिक Mark Zuckerberg ने खरीद लिया।

अक्सर लोग का प्रश्न रहता है कि आखिर WhatApp और Fasebook के मालिक कौन है? तो जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि दोनों ही मैसेजिंग एप के मालिक एक ही है,  फेसबुक के निर्माणकर्ता मार्क जुकरबर्ग

Whatsapp kis desh ka hai।
Whatsapp kis desh ka hai।

Whatsapp से जुड़े रोचक तथ्य –

1. फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन में खरीद लिया था लेकिन फेसबुक से पहले गूगल ने व्हाट्सएप को खरीदने के लिए 10 बिलियन डॉलर का ऑफर किया था।

2. व्हाट्सएप प्ले स्टोर पर सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है।

3. व्हाट्सएप का हर एक नजर 1 सप्ताह में लगभग 195 मिनट तक व्हाट्सएप का उपयोग करता है।

4. माना जाता है कि सोशल मीडिया पर 28 % सेल्फी सिर्फ व्हाट्सएप के लिए खींची जाती है।

5. आज के समय में Whatsapp  desktop के लिए भी उपलब्ध है।

6. Whatsapp की कीमत 14 बिलियन है जो कि नासा के 1 साल के बजट से ज्यादा है।

7. Whatsapp का एक यूजर दिन भर में लगभग 23 से 25 बार Whatsapp को ओपन करता है।

8. व्हाट्सएप पर एक यूजर औसतन हर महीने 1000 मैसेज भेजता है।

9. 2008 में Jan Koum को फेसबुक ने जॉब  देने से मना कर दिया था और बाद में इसी बिकने व्हाट्सएप का निर्माण किया।

व्हाट्सएप से जुड़े महत्वपूर्ण बाते  –

1. व्हाट्सएप अमेरिका देश की कंपनी है।

2. व्हाट्सएप की शुरुआत 2009 से आरंभ हुई थी।

3. व्हाट्सएप का आविष्कार Jon Koum और Brain Actom नियुक्त किया था

4 वर्तमान समय में व्हाट्सएप और फेसबुक के मालिक एक ही है जिनका नाम Mark Zuckerberg  है।

5. वर्तमान समय में व्हाट्सएप बहुत सारे देशों में उपयोग किया जाता है।

Read Also :  Referral code kya hota hai। Full details In hindi

read also :  Radio ka avishkar kisne kiya। Full Details In Hindi

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Whatsapp kis desh ka hai । इस कंपनी का मालिक कौन है व्हाट्सएप का इतिहास क्या है साथ ही साथ हमने व्हाट्सएप से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तत्वों के बारे में भी जानकारी की।

तो आशा करते हैं आपको Whatsapp kis desh ka hai ।से जुड़ी जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको समझ में भी आए होगी।

दोस्तो यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से बस पूछे हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद…

Previous articleOnline padhai kaise kare।full details In Hindi 2021
Next articleअमेरिका की जनसंख्या कितनी है। सम्पूर्ण जानकारी In Hindi 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here