Vivo किस देश की कंपनी है| Vivo Kis Desh Ki Company Hai In Hindi 2021

Vivo Kis Desh Ki Company Hai : Vivo कंपनी जो कि दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल की manufacturing के लिए प्रसिद्ध है। यह मोबाइल बनाने के साथ-साथ अन्य कई प्रोडक्ट बनाती है। जोकी लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि Vivo Kis Desh Ki Company Hai, Vivo कंपनी का इतिहास एवं vivo company ka malik kon haiसाथ ही साथ हम Vivo कंपनी से जुड़े हुए महत्वपूर्ण Fact के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे।

Vivo कंपनी भारत के अलावा अन्य 16 देशों में अपने मोबाइल फोन और अन्य टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए प्रोडक्ट भेजती है। और इस कंपनी के फोन और अन्य प्रोडक्ट लोगों द्वारा काफी पसंद भी किए जाते हैं। इसलिए दोस्तों हमारे मन में यह प्रश्न उठता है कि आखिर vivo company ka malik kon hai और Vivo Kis Desh Ki Company Hai इस पोस्ट के माध्यम से आपको हम इसी बारे में जानकारी देंगे।

Vivo किस देश की कंपनी है । ( Vivo Kis Desh Ki Company Hai )

Vivo एक चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी है,और इस कंपनी का मुख्यालय चीन देश के डोंगगाओ शहर में स्थित है यह कंपनी स्मार्टफोन बनाने के साथ-साथ सॉफ्टवेयर एवं इलेक्ट्रॉनिक के सामान भी बनाती है।

Vivo कंपनी विवो मोबाइल phone बनाने के साथ-साथ oppo, Realme, One plus जैसे मोबाइल phones की मैन्युफैक्चर का कार्य भी करती है और यह इस कार्य के लिए काफी प्रसिद्ध है।

Vivo की शुरुआत वर्ष 2009 से आरंभ हुई और आज के समय में यह कंपनी सफलता के शिखर पर है। इसने अपनी ग्राहकों को कम दाम में अधिक से अधिक फीचर्स के स्मार्टफोन अन्य टेक्नोलॉजी से जुड़ी प्रोडक्ट उपलब्ध कराए हैं।

Vivo Kis Desh Ki Company Hai
Vivo Kis Desh Ki Company Hai

Vivo कंपनी का मालिक कौन है। ( Vivo Company ka Malik Kon hai ? )

दोस्तों आपने यह तो जान लिया कि Vivo Kis Desh Ki Company Hai अब बात करते हैं कि इस कंपनी का मालिक कौन है।

दोस्तों विवो कंपनी के मालिक Daun Yongping हैं। इनका जन्म 10 मार्च 1961 को नेंनचांग , जिआगक्सी में हुआ था। इन्होंने 1978 इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला लिया। इसके बाद इन्होंने रेडिओ ट्यूब फैक्ट्री में ट्रेनर का भी कार्य किया आगे चलकर रेनमिन यूनिवर्सिटी से एकोनोमेट्रिकस की पढ़ाई पूरी की।

दोस्तों Vivo कंपनी का मोबाइल अपने कैमरे क्वालिटी की वजह से काफी प्रसिद्ध है, इस मोबाइल फोन से लिया गया पिक्चर काफी शानदार आता है साथ ही साथ इस कंपनी का क्वालिटी भी अच्छा होता है। जिससे इस कंपनी का मोबाइल फोन लोगों द्वारा अधिक पसंद किया जाता है।

Read Also :   Poco kis desh ki company hai। Full Details

Vivo कंपनी का इतिहास –

Vivo कंपनी की स्थापना 2009 में मूल कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स की एक शाखा के रूप में हुई थी यह कंपनी अपने मोबाइल की सॉफ्टवेयर विकसित करने का कार्य करती है। जो कि यह सॉफ्टवेयर विवो ऐप स्टोर पर उपलब्ध होते हैं।

2012 में vivo ने दुनिया का सबसे छोटा फोन X1 रिलीज किया। जिसमें अमेरिका के कंपनी द्वारा विकसित हाई-फाई चिप का उपयोग हुआ था।

2016 में Vivo कंपनी विश्व की छठी सबसे बड़ी फोन निर्माता कंपनी बन गई थी। इस कंपनी ने भारत और मलेशिया के बाजारों में काफी अच्छी बिक्री की। और इस कंपनी के मोबाइल Phone को लोगों द्वारा पसंद भी किया गया।

2017 में इस कंपनी ने अपना व्यापार और भी बढ़ाती गयी और धीरे-धीरे यह कंपनी एक मानी जानी कंपनी बन गई जो आज काफी प्रसिद्ध कंपनी मानी जाती है।

शेन्ज़ेन और नानजिंग में अनुसंधान और विकास केंद्रों के साथ 2016 तक वीवो में 1600 विकास कर्मचारी कार्य थे और कर्मचारियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती ही गई।

2021 में इस कंपनी ने और कई नए नए फोन लाने की तैयारी में है जोकि नए फीचर्स के साथ बाजार में दिखेगी

Vivo Kis Desh Ki Company Hai
Vivo Kis Desh Ki Company Hai

Vivo कंपनी की भारत मे उपस्थिति –

दोस्तों इस कंपनी की मोबाइल Phone भारत में काफी अधिक मात्रा में बेची जाती है, क्योंकि इस कंपनी के क्वालिटी अच्छी होती है और यह कंपनी कम दामों में अच्छे-अच्छे एवं नए फीचर्स के phone अपने ग्राहकों को प्रदान करती है।

इस कंपनी कि मोबाइल Phone भारत में समय-समय पर लांच होती रहती है, जोकि हर बार कुछ ना कुछ नए नए फीचर्स के साथ आती है। इस कंपनी के मोबाइल फोन की बैटरी, कैमरे और फोन क्वालिटी काफी अच्छी होती है।

Vivo से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य –

1. भारत में बीबो स्मार्टफोन बनाने वाली चौथी सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है।

2. Vivo, Oppo , one plus यह तीनों एक ही कंपनियां है, जिसका नाम बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है।

3. Vivo, कंपनी ने दुनिया का सबसे पहला फोन निकाला जिसमें हाई-फाई ऑडियो जैक का फीचर था। इस मोबाइल फोन का नाम वीवो X1 था जो 2012 में लांच किया।

4. Vivo, कंपनी के मोबाइल लगभग 100 देशों में बेचे जाते हैं।

5. Vivo, oppo और 1 plus का मालिक एक ही है।

6. Vivo कंपनी पहली ऐसी कंपनी मानी जाती है जिसने अंडर डिस्पले फिंगरप्रिंट वाला स्मार्टफोन लांच किया और इस स्मार्टफोन का नाम वीवो x21 था।

7. विवो मेक इन इंडिया फोन भी बनाती है

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Vivo Kis Desh Ki Company Hai विवो कंपनी का मालिक कौन है इस कंपनी का इतिहास एवं इस कंपनी से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण तत्वों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

दोस्तो आशा करता हूं आपको Vivo कंपनी से जुड़ी हुई यह जानकारी अच्छी लगी होगी क्योंकि हमने इस पोस्ट के माध्यम से विवो कंपनी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश की है।

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें आप पता नहीं कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद…

यह भी पढ़े – 

 

Leave a Comment